Bear Grylls Biography in Hindi: बेयर ग्रिल्स एक ऐसे शख्स है, जो कहीं भी रह सकते है कुछ भी खा सकते है और किसी भी परिस्थिति में सरवाइव कर सकते है। दुनिया की नजर में इस शख्स की यही पहचान है लेकिन पर्दे के पीछे की सच्चाई कुछ और ही है, पिछले दिनों नरेंद्र मोदी के साथ डिस्कवरी चैनल पर शो करने वाले यह शख्स अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और टाइटेनिक फिल्म की अभिनेत्री केट विंसलेट के साथ भी डिस्कवरी चैनल के लिए मैन वर्सेस वाइल्ड शो कर चुके है।

दरअसल बेयर ग्रिल्स ने टेलीविजन पर अपनी शुरुआत अल्टीमेट सर्वाइवर नाम के एक शो से की थी। इस शो में बेयर अपने साथ एक कैमरा लेकर दुनिया के हर मुश्किल से भरी जगहों पर जाकर अकेले रहते थे और बाद में उन्हीं फुटेज को एडिट करके शो बनाया जाता था। लेकिन यह शो कुछ खास नहीं चल पाया। जिसे देखते हुए एक नए कांसेप्ट के तहत ‘मैन वर्सेस वाइल्ड’ को लांच किया गया और जैसी उम्मीद थी वैसा ही हुआ यह शो काफी पॉपुलर हुआ।

क्या है मैन वर्सेस वाइल्ड के पीछे की सच्चाई [Man VS Wild in Hindi]

Bear-Grylls-Biography-in-Hindi

दर्शकों को लगता है कि बेयर ‘मैन वर्सेस वाइल्ड’ की शूटिंग के दौरान अकेले रहते हैं और जंगल में सर्वाइव करते हैं। लोगों को लगता है कि इस दौरान उनके साथ केवल उनका एक कैमरापर्सन होता है। लेकिन सच्चाई कुछ और है दरअसल बेयर ग्रील्स के इस शो के पीछे करीब 12 से 15 लोगों की एक पूरी टीम होती है। बेयर के एक शो के लिए करीब 6 से 7 दिनों की शूटिंग होती है। लेकिन शो में ऐसा दिखाया जाता है कि यह महज 2 दिनों का सर्वाइवल है। कई बार छोटी-छोटी चीजों को भी इस शो में बढ़ा चढ़ा कर दिखाया जाता है। टीवी पर आप देखते होंगे कि कीड़े-मकोड़े खाकर ही बेयर अपनी पूरी रात गुजार देते हैं। लेकिन हकीकत कुछ और है, शूटिंग खत्म होने के बाद बेहतरीन खाना और रिफ्रेशमेंट भी शूटिंग का हिस्सा होता है। टेलीविजन पर जिन गुफाओं को खतरनाक और खाली बताया जाता है, उसमें पहले से ही क्रू मेंबर मौजूद होते हैं।

लेकिन ऐसा भी नहीं है कि टेलीविजन पर इस शो के माध्यम से दिखाई जाने वाली हर चीज फेक होती है। स्क्रिप्ट के तहत कुछ स्टंट सच में भी किए जाते हैं। जैसे खाने पीने की चीजें वास्तविक होती है। कई बार बेयर जिस तरह से कूद फान करते हैं वह भी सीन वास्तविक होते हैं। सेफ्टी टीम होने के बावजूद भी कई बार बेयर को गहरी चोट आ चुकी है। कुल मिलाकर अगर इस शो के वास्तविकता की बात करें तो कह सकते हैं कि यह शो आधा सच और आधा फसाना है।

बेयर गिल का प्रारंभिक जीवन [Bear Grylls Biography in Hindi]

Bear-Grylls-Biography-in-Hindi

बेयर का पूरा नाम एडवर्ड माइकल ग्रिल है। उनका जन्म 7 जून 1974 को उत्तरी आयरलैंड में हुआ है। बेयर अपने करियर के शुरुआती दौर से ही एक लेखक और टेलीविजन प्रेजेंटर रहे हैं। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि टेलीविजन पर अपनी करियर की शुरुआत उन्होंने ‘बॉर्न सर्वाइवर’ नाम के एक शो से की थी। आज भी उनकी पहचान ज्यादातर लोगों की नजरों में उसी शो से होती है। इसी शो का नाम आगे चलकर बदल दिया गया और आज अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और भारत में इस शो को ‘मैन वर्सेस वाइल्ड’ के नाम से जाना जाता है। बेयर माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले ब्रिटेन के सबसे युवा लोगों में से एक हैं। उन्होंने महज 23 साल की उम्र में ही माउंट एवरेस्ट को फतह कर लिया था। साल 2009 में बेयर 35 वर्ष की उम्र में चीफ स्काउट के पद पर नियुक्त होने वाले सबसे युवा व्यक्ति बन गए थे।

Facebook Comments