Farah Khan Biography in Hindi: फराह खान भारतीय सिनेमा जगत की एक जानी मानी फिल्म निर्देशक, निर्माता और कोरियोग्राफर है। इसके अलावा उन्होंने की सारी फिल्मों में बतौर अभिनेत्री अभिनय भी किया है। लेकिन फराह खान को ज्यादातर उनके दमदार कोरियोग्राफी के लिए जाना जाता है। उन्होंने लगभग 125 से ज्यादा गानों के लिए कोरियोग्राफी की है। फराह खान का परिवार बहुत पहले से ही भारतीय सिनेमा जगत से जुड़ा हुआ है।

प्रारंभिक जीवन

फराह खान का जन्म 9 जनवरी 1965 के दिन महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था। उनकी मां का नाम मेनका है जो कि बॉलीवुड स्क्रीन राइटर हनी ईरानी की बहन रह चुकी हैं। फराह के भाई का नाम साजिद खान है जो कि खुद भी सिनेमा जगत से जुड़े हुए हैं। साजिद भी जानेमाने कॉमेडियन, अभिनेता और फिल्‍म निर्देशक हैं। बॉलीवुड की जानोमाने अख्तर फैमिली से भी फराह का संबंध है। फरहान अख्तर और जोया अख्तर फराह खान के कजिन्स हैं। फराह ने स्कूल की पढ़ाई मुंबई से ही की है। इसके अलावा उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई सेंट जेवियर कॉलेज, मुंबई से की है। उन्होंने सोशियोलॉजी में स्नातक की डिग्री हासिल की है। ऐसा कहा जाता कि वह शुरुआत से ही माइकल जैक्सन से काफी प्रभावित थीं। यही कारण रहा कि उन्होंने अपने करियर को कोरियोग्राफी के क्षेत्र में बनाने का फैसला किया। फराह बताती हैं कि इसके लिए उन्होंने कहीं से कोई ट्रेनिंग नहीं ली है। उन्होंने खुद ही आर्टिस्ट्स के परफॉर्मेंस को देख-देख कर डॉन्स की कला को अपने भीतर उतारा है। अपने करियर की शुरूआत में उन्होंने एक डांस ग्रुप की शुरूआत भी की थी। साल 2004 में उन्होंने अपने जीवन को एक नया रूप देने का सोचा और शिरीष कुंदूर से शादी कर ली। आपकी जानकारी के लिए बतादें कि शिरीष फिल्म ‘मैं हूं ना’ के लिए एडिटर का काम कर चुके हैं। इतना ही नहीं उन्होंने फिल्म जोकर के लिए निर्देशक का काम भी किया है।

फिल्मी जगत में करियर

फराह खान जानीमानी कोरियोग्राफर सरोज खान को भी असिस्ट कर चुकी हैं। जब वह सरोज खान को असिस्ट कर रही थीं तब एक ऐसा भी वक्त आया कि सरोज खान ने गुस्से में आकर बॉलीवुड की एक मशहूर फिल्म की कोरियोग्राफी को बीच में ही छोड़ दिया। यह फिल्म कोई और फिल्म नहीं बल्कि सूपर हिट रही फिल्म ‘जो जीता वही सिकंदर’ थी। फिर क्या था इस मौके को फराह खान ने फटाक से झपट लिया और इस फिल्म में फराह खान ने अपनी कोरियोग्राफी दी। इसके बाद फराह ने एक के बाद एक कई सारे गानों के लिए स्वतंत्र रूप से काम किया। कहते हैं अगर कोई सच्चे मन से ठान ले कि वह अपने जीवन में कुछ बड़ा करके ही मानेगा तो खुद भगवान उस व्यक्ति की मदद के लिए सामने आते हैं। फराह खान इसी तरह से आगे बढ़ रही थीं। इसी बीच उन्हें एक फिल्म ऑफर हुई। इस फिल्म का नाम था ‘कभी हां कभी ना’ इस फिल्म में अभिनेता के तौर पर शाहरुख खान काम कर रहे थें। इसी दौरान दोनों की अच्छी खासी दोस्ती हो गई और दोनों साथ मिलकर काम करने लगे।

farah khan
outlookbusiness

आगे चलकर साल 2004 में फराह खान को मॉनसून वेडिंग, बॉम्‍बे ड्रीम्‍स, वैनिटी फेयर जैसी फिल्मों में उनके काम को देखते हुए बेस्‍ट कोरियोग्राफर के तौर पर 2004 के टोनी अवार्ड के लिए नामांकित किया गया। हालांकि वह इस ऑवार्ड को जीत नहीं पाईं। फराह को 5 बार फिल्मफेयर ऑवार्ड से भी नवाजा जा चुका है। बतौर निर्देशक उनकी पहली सूपरहिट फिल्म थी ‘मैं हूं ना’, इस फिल्म में उन्होंने बतौर अभिनेता शाहरुख खान को साइन किया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया। इस फिल्म के बाद फराह और शाहरुख ने फिल्म ‘ओम शांति ओम’ में एक साथ काम किया। इस फिल्म ने भी धमाल मचा दिया। इस फिल्म ने शुरुआती दिनों में ही बंपर कमाई के रिकॉर्ड बना डाले। फिल्म को हमारे देश के साथ-साथ विदेशों में भी काफी पसंद किया गया।

लेकिन आगे चलकर उनकी फिल्म ‘तीस मार खान’ एक बड़ी फ्लॉप फिल्म साबित हुई। इस फिल्म के बाद उन्होंने बतौर अभिनेत्री डेब्यू किया फिल्म ‘शिरीन फरहाद की तो निकल पड़ी’ से, इस फिल्म में उनके साथ अभिनेता के तौर पर बुमन ईरानी नजर आए थें। फिल्म को निर्देशन दिया था बेला सेगल ने, इस फिल्म ने ठीक ठाक कमाई कर ली थी। इसके बाद फराह ने एक और फिल्म को निर्देशित किया इस फिल्म का नाम था। ‘हैप्‍पी न्‍यू ईयर’ बड़ी हिट साबित हुई जो कि एक लंबी स्‍टारकास्‍ट वाली फिल्‍म थी और एक बार फिर फिल्‍म के मुख्‍य अभिनेता शाहरूख खान ही थे। फराह के लिए सबसे कमाल की उप्लब्धी यह रही कि उन्होंने एमटीवी वीडियो म्‍यूजिक अवार्ड्स के लिए पॉप सिंगर शकीरा के गाने ‘हिप्‍स डोंट लाई’ के बॉलीवुड वर्जन के लिए प्रशिक्षण उन्होंने ही दिया था। इसके अलावा उन्होंने फिल्‍म ‘ब्‍लू’ के ‘चिगी विगी’ गाने के लिए काइली मिनोग को भी कोरियोग्राफ किया।

टीवी होस्ट और जज के तौर पर भी आ चुकी हैं नजर

फराह खान ने अपने करियर में एक सेलिब्रिटी चैट शो को होस्ट भी किया है। शो का नाम था ‘तेरे मेरे बीच में’, इसके अलावा उन्होंने इंडियन आइडल के सीजन 1 और सीजन 2, जो जीता वही सुपरस्‍टार, एंटरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा और डांस इंडिया डांस लिटिल मास्‍टर्स जैसे शोज की जज भी रहीं। स्‍टार प्‍लस पर प्रसारित हुए शो जस्‍ट डांस में भी वे रितिक रोशन और वैभवी मर्चेंट के साथ जज के रूप में दिखाई दे चुकी हैं। संजय दत्त के बाद वह बिग बॉस के एक सीजन को भी होस्ट कर चुकी हैं। हालांकि वह उनका पहला और आखिरी बिग बॉस का सीजन था। इसके बाद के हर सीडन में होस्ट के तौर पर शो में सलमान खान ही नजर आए हैं।

फराह खान के बारे में अच्छी बात यह है कि वह केवल और केवल अपने करियर पर ध्यान देती हैं और यही कारण है कि वह विवादों में बहुत कम ही नजर आती हैं।

Facebook Comments