Kangana Ranaut Biography in Hindi: अपनी बेबाक अंदाज से जानी जाने वाली कंगना रणौत ने बॉलीवुड में अपनी पहचान अपने दम पर बनाई है। कंगना रणौत ने बेहद कम समय में अपने एक्टिंग और प्रतिभा के दम पर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और फिल्म फेयर पुरस्कार को भी अपने नाम कर लिया है। कंगना रणौत जितनी ही अभिनय की प्रतिभाशाली है वह उतना ही ग्लैमरस और खूबसूरत भी है। कंगना रणौत का नाम बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में शुमार है।

प्रारंभिक जीवन और करियर की शुरुआत [Kangana Ranaut Biography in Hindi]

kangana ranaut biography in hindi

कंगना रणौत का जन्म 30 मार्च 1987 को हिमाचल प्रदेश में एक राजपूत परिवार में हुआ था। कंगना के पिता का नाम अमरदीप रणौत है और उनकी माता का नाम आशा रणौत है। कंगना के पिता पेशे से एक व्यापारी हैं और माता टीचर, उनकी एक बड़ी बहन भी है जिनका नाम है रंगोली, रंगोली ने साल 2014 तक कंगना के साथ बतौर मैनेजर काम किया है। कंगना के छोटे भाई का नाम है अक्षत। कंगना का स्थाई घर हिमाचल प्रदेश के बामला में है। जिसे अब सूरजपुर के नाम से भी जाना जाता है। कंगना बचपन से ही बहुत ही जिद्दी स्वभाव की हैं उनके करीबी लोग कहते हैं कि बचपन में जब उनके पिता उनके लिए गुड़िया और उनके छोटे भाई के लिए बंदूक लाकर देते थें तो वह अपने पिता से ही लड़ जाती थीं और कहती थीं कि मुझे बंदूक क्यों नहीं मिला। कंगना बचपन से ही बेहद खूबसूरत और फैशनेबल थीं वह तरह-तरह की डिजाइनर ड्रेसेस पहना करती थी। लेकिन उसके आसपास के रहने वाले लोगों को उनका यह रहन-सहन का तरीका पसंद नहीं आता था।
कंगना की प्रारंभिक शिक्षा चंडीगढ़ स्थित डीएवी स्कूल से हुई है। कंगना का पसंदीदा विषय विज्ञान था, वह बचपन से ही पढ़ने में काफी तेज थी लेकिन 12वीं में आने के बाद अचानक फेल हो गई। जिस विषय में कंगना फेल हुई थी वह विषय था केमिस्ट्री।
kangana ranaut
कंगना को लगा कि अब उन्हें कोई दूसरा रास्ता तलाशना होगा क्योंकि विज्ञान में रुचि रहने के बावजूद भी अगर केमिस्ट्री विषय मे वो कमजोर हैं तो पढ़ाई में आगे उनका भविष्य नहीं है। कंगना के परिवार वाले चाहते थें कि वह मेडिकल लाइन में जाएं। कंगना खुद भी चाहती थी कि वह बड़ी होकर एक डॉक्टर बने। इतना ही नहीं कंगना ने मेडिकल टेस्ट की तैयारी भी कर ली थी। लेकिन कंगना के किस्मत में कुछ और ही करना लिखा था। कंगना के फैशनेबल अंदाज ने उन्हें अदाकारी की दुनिया में आने के लिए प्रोत्साहित किया। महज 16 साल की उम्र में ही कंगना दिल्ली आ गई और उन्होंने यहां थिएटर ग्रुप ज्वाइन कर लिया। कंगना के दिल्ली आने से उनके माता-पिता खुश नहीं थें।
एक लंबे अरसे तक थिएटर करने के बाद कंगना के करियर की शुरुआत मॉडलिंग और प्रोफेशनल थिएटर से हुई। एक मॉडलिंग एजेंसी ने कंगना की खूबसूरती को देखते हुए उन्हें कुछ मॉडलिंग के असाइनमेंट दिला दिए। फिर क्या था जल्द ही कंगना रनौत को फिल्मों में भी काम करने का मौका मिल गया। कंगना रणौत के फिल्मी करियर की पहली फिल्म थी गैंगस्टर इसके लिए उन्हें बेस्ट अपकमिंग एक्ट्रेस का अवार्ड मिला। इस फिल्म के लिए उन्हें और भी कई सारे अवॉर्ड मिलें। कंगना रणौत ने बहुत कम फिल्मों में ही काम किया है। लेकिन बावजूद इसके वह अपनी कड़ी मेहनत और अपनी लगन से सबके दिलों में उतरने में कामयाब हो गईं। ‘वो लम्हेंत’, ‘लाइफ इन अ मेट्रो’, ‘फैशन’ और ‘क्वीोन’ जैसी फिल्मों  में उन्हों ने जबरदस्तह अदाकारी की है। हाल ही में कंगना रणौत फिल्म मणिकर्णिका में अपनी शांदार अभिनय से अपना लोहा मनवाते नजरर आई थीं। आने वाले समय में कंगाना की फिल्म जजमेंटल है क्या भी बड़े पर्दे पर उतरने वाली है।
Facebook Comments