Mahima Chaudhry Biography in Hindi:करियर के शुरुआती दिनों में ही महिमा चौधरी ने शादी कर ली, लेकिन उनका यह रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं चला महिमा चौधरी का वास्तविक नाम ऋतु चौधरी है। दरअसल बॉलीवुड में एंट्री करने के बाद जाने-माने फिल्म निर्माता सुभाष घई ने महिमा चौधरी को नाम बदलने का मशवरा दिया था। जिसके बाद से ही पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में 13 सितंबर 1973 को जन्मी रितु चौधरी को हर कोई महिमा चौधरी के नाम से जानने लगा। महिमा चौधरी को बॉलीवुड में पहला ब्रेक दिलवाले का श्रेय भी सुभाष घई को ही जाता है।
महिमा चौधरी ने हाई स्कूल तक की पढ़ाई दार्जिलिंग के ही डाउन स्कूल से पूरी की, इसके बाद कॉलेज की पढ़ाई के लिए उन्होंने अपने होमटाउन में स्थित लोटेरो कॉलेज में दाखिला ले लिया। लेकिन महिमा चौधरी पढ़ाई से हटकर कुछ अलग करना चाहती थीं। इसलिए उन्होंने साल 1990 में पढ़ाई छोड़ दिया और मॉडलिंग करना शुरू कर दिया। इस दौरान उन्होंने कई सारे विज्ञापनों में भी काम किया। करियर की शुरुआती दौर में ही उन्होंने बिजनेसमैन बॉबी मुखर्जी से शादी कर ली। लेकिन दोनों का यह रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं चला। शादी के कुछ सालों के बाद दोनों अलग हो गए। महिमा चौधरी की एक बेटी भी है। महिमा चौधरी का एक भाई और एक बहन भी है। महिमा के भाई का नाम सिद्धार्थ है और बहन का नाम आकांक्षा।
mahima chaudhry biography in hindi
जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि सिनेमा जगत में महिमा चौधरी को लांच करने का श्रेय सुभाष घई को जाता है। दरअसल उन्होंने ही मॉडलिंग कर रही महिमा चौधरी को अपने फिल्म ‘परदेस’ में ‘गंगा’ का किरदार ऑफर किया। जिसके लिए महिमा चौधरी मान गई। इस फिल्म में उनका किरदार लोगों को काफी पसंद आया। फिल्म में ममता चौधरी अपूर्व अग्निहोत्री और शाहरुख खान के ऑपोजिट नजर आई थीं। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्म फेयर में सर्वश्रेष्ठ अपकमिंग स्टार के अवार्ड से भी नवाजा गया था। उसी वर्ष उन्हें लक्स द्वारा फेस ऑफ द ईयर अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।
इसके बाद महिमा चौधरी संजय दत्त के साथ फिल्म ‘दाग दी फायर’ में नजर आए। इस फिल्म में उनका डबल रोल था। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ अच्छा कमाल नहीं दिखा पाई। लेकिन फिल्म के लिए महिमा चौधरी को क्रिटिक्स से अच्छी प्रतिक्रिया मिली।
इसके बाद उन्हें अपने फिल्मी सफर में कई सारे चैलेंजिंग रोल मिलें। जिसे महिमा चौधरी ने बखूब निभाया। फिल्म लज्जा में वह एक दमदार किरदार में नज़र आईं। इस फिल्म में वह दहेज प्रथा के खिलाफ जाते हुए अपनी शादी तोड़ देती हैं। लेकिन फिल्म में किरदार के पिता का सिर दहेज प्रथा का साथ देने वालों के सामने झुकने नहीं देती हैं। इस दौर में महिमा चौधरी अपने बेहतरीन अभिनय के लिए काफी सुर्खियां बटोर रही थी।इसके बाद वह ये तेरा घर ये मेरा घर, ओम जय जगदीश, दिल है तुम्हारा जैसी फिल्मों में नजर आईं। हाल ही में महिमा स्विस बैंक अकॉउंट को लेकर सुर्ख़ियों में छायी रहीं थीं।
Facebook Comments