Prachi Desai Biography in Hindi: प्राची देसाई के करियर में सबसे बड़ा श्रेय उनके सीरियल कसम से को जाता है। जिसने उन्हें इस मुकाम तक पहुंचाया|
प्राची देसाई उन कलाकारों की लिस्ट में शामिल है। जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे से की। लेकिन आगे चलकर उन्होंने बड़ा मुकाम हासिल कर लिया। प्राची देसाई का जन्म 12 सितंबर 1988 को गुजरात के सूरत में हुआ और यहीं से उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की। इसके बाद उन्हें हायर एजुकेशन के लिए महाराष्ट्र स्थित पुणे के एक कॉलेज में भेजा गया। लेकिन प्राची के दिमाग पर पढ़ाई से ज्यादा एक्टिंग का भूत सवार था। इसी दौरान प्राची जानी-मानी प्रोड्यूसर और निर्माता एकता कपूर के नजरों में आ गईं और फिर प्राची ने पढ़ाई को टाटा बाय-बाय कह दिया। महज 17 साल की उम्र में प्राची देसाई ने अपने करियर की शुरुआत कर ली। उन्होंने सबसे पहले एकता कपूर के बैनर तले बने टीवी शो ‘कसम से‘ में काम किया। अपने करियर की शुरुआत के इस शो में वह खुद से 16 साल बड़े एक्टर राम कपूर की को-एक्ट्रेस थीं। लेकिन अपने एक्टिंग के दम पर उन्होंने इस एज गैप को लोगों के सामने नहीं आने दिया और इसके बाद वह घर घर में ‘बानी वालिया‘ के नाम से पहचानी जाने लगी। छोटे पर्दे पर प्राची टीवी शो ‘झलक दिखला जा’ में भी नजर आईं।
Prachi Desai
SamacharJagat
एक्टिंग के मामले में प्राची को महारत हासिल थी। यही कारण था कि राम कपूर के साथ उनकी केमिस्ट्री की चर्चा हर घर में की जाती थी। जाहिर सी बात है कि जब लोग आपके काम को जानने लगते हैं। तो कामयाबी की सीढ़ी अपने आप तैयार हो जाती है।
उनके सीरियल के बेहतरीन परफॉर्मेंस को देखते हुए ‘रॉक ऑन’ में उन्हें पहला ब्रेक मिला और से उनके फिल्मी करियर की शुरुआत हो गई। यह फिल्म जावेद अख्तर के बेटे फरहान अख्तर की भी डेब्यू फिल्म थी। इस फिल्म को बेहतरीन कामयाबी मिली। आगे चलकर प्राची ‘न्यूट्रोजेना स्क्रीन केयर’ की ब्रांड एंबेसडर चुनी गईं।
इसके बाद प्राची ने रूकने का नाम नहीं लिया। प्राची ने एक के बाद एक कई सारी सुपर हिट फिल्मे कर डाली। जिनमें ‘वंस अपॉन अ टाइम इन मुंबई’ और ‘बोल बच्चन’ जैसी फिल्में भी शामिल है।  हिट फिल्मों के साथ-साथ प्राची की झोली में कुछ फ्लॉप फिल्में भी आईं। जिनमें लाइफ ‘पार्टनर‘, ‘आइ मी और मैं‘ , ‘पोलिसगीरी‘ ,’ अजहर‘ और ‘राक आन 2‘ जैसी फ्लाप फिल्में भी रहीं। प्राची ने अपने बेहतरीन करियर के दौरान ‘एक विलन‘ जैसी 100 करोड़ के क्लब में शामिल होने वाली फिल्म भी की है।
Prachi Desai
Hindustan
जानकारी के लिए बता दें कि प्राची की बहन इशा देसाई भी एक्टिंग की दुनिया में अपना किस्मत आजमाना चाहती थीं। उन्हें एक फिल्म का ऑफर भी मिला। फिल्म का टाइटल था ‘मिसिंग ऑन अ वीकेंड‘। लेकिन यह फिल्म पूरी नहीं हो पाई। दरअसल फिल्म के शूटिंग की सारी तैयारी हो चुकी थी। लेकिन अचानक ईशा कहीं गायब हो गई और वह शूटिंग के लिए पहुंची ही नहीं। फिल्म के प्रोड्यूसर और डायरेक्टर ने जब उनसे संपर्क किया तो ईशा ने कहा कि उनके पति और परिवार के लोग नहीं चाहते हैं कि वह एक्टिंग करें। यह कहते हुए उन्होंने खुद को इस फिल्म से अलग कर लिया।
प्राची देसाई के करियर में सबसे बड़ी उपलब्धि उनकी सीरियल ‘कसम से‘ रही। इसके लिए उन्हें कई सारे अवार्ड भी मिले। जिसमें ‘इंडियन टेली अवार्ड‘, ‘ रिश्ते अवार्ड्स‘ और ‘ कलाकार अवार्ड्स‘ शामिल हैं। यह शो 2006-2008 के बीच प्रसारित हुआ था।
Facebook Comments