Pran Biography: प्राण का नाम में पहला फिल्म इंडस्ट्री में भला कौन नहीं जानता? प्राण ने अपनी कमाल के अभिनय और एकदम जुदा अंदाज की वजह से फिल्म इंडस्ट्री में वह पहचान बना ली, जिसे बनाना हर किसी के बस की बात नहीं होती। प्राण ने अपने फिल्मी करियर में जितनी भी फिल्में कीं, उनमें से अधिकतर फिल्मों में उनकी भूमिकाएं यादगार रही हैं। आज भी उनके चाहने वाले बहुत है। प्राण की फिल्म को लोग आज भी देखना पसंद करते हैं और इन्हें देखने के बाद उनकी तारीफ करते नहीं थकते हैं।

चलते-फिरते मिल गया ऑफर

Pran Biography
Movies.NDTV

फिल्म इंडस्ट्री में जहां बहुत से कलाकारों को अपनी पहचान बनाने के लिए खूब संघर्ष करना पड़ा है, वहीं बहुत से कलाकार ऐसे भी रही है जिन्हें संयोग से फिल्मों में काम करने का ऑफर मिल गया और इसके बाद उनकी पूरी जिंदगी ही बदल गई। जी हां, कई ऐसे कलाकार हुए हैं, जिन्हें एक तरह से कहें कि चलते-फिरते फिल्मों में काम करने का ऑफर मिल गया था। इसके बाद उनकी पूरी जिंदगी ही एकदम से पलट गई थी। प्राण के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था। इन्हें भी अचानक से फिल्मों में काम करने का ऑफर मिल गया था, जिसे उन्होंने स्वीकार किया और इसके बाद इनकी जिंदगी वैसी नहीं रह गई जैसे कि पहले हुआ करती थी। फिल्मों में प्राण ने काम करना क्या शुरू किया, इसके बाद तो वे रातों-रात ही सुपरस्टार ही बन गए।

Pran Biography: वो पान की दुकान

Pran Was The Very Talentes Actor in Cinema Industry
TheHindustanTimes

अब बात करते हैं कि प्राण को आखिर फिल्मों में काम करने का ऑफर मिला कैसे? आपको शायद यह जानकर हैरानी होगी कि प्राण कभी कोई ऑडिशन देने के लिए किसी के पास नहीं गए थे। न हीं प्राण ने किसी से फिल्म में काम करने देने के लिए अनुरोध किया था। प्राण को तो फिल्म करने का ऑफर एक पान की दुकान पर मिला था। बिल्कुल, प्राण शायद बॉलीवुड में इकलौते ऐसे अभिनेता होंगे, जिन्हें काम करने का ऑफर किसी स्टूडियो या होटल में न मिलकर एक पान की दुकान पर मिला था। इस ऑफर को प्राण ने इस तरह से भुनाया और इतनी लाजवाब एक्टिंग अपनी फिल्मों में की कि धीरे-धीरे वे फिल्म इंडस्ट्री में पूरी तरह से छा गए। हर ओर केवल उनका ही नाम सुनाई देने लगा।

हर मूवी में अलग-अलग लुक

Pran Was The Very Talentes Actor in Cinema Industry
TimesofIndia

अपने फिल्मी करियर के दौरान प्राण ने 400 से भी अधिक फिल्मों में काम किया था। आपको यह जानकर ताज्जुब हो सकता है कि प्राण ने जितनी भी फिल्में कीं, उन सभी में प्राण का लुक अलग-अलग देखने को मिला, जहां उन्होंने हमेशा ही अपने लुक के साथ एक्सपेरिमेंट किया और किसी भी फिल्म में उनका लुक रिपीट नहीं हुआ था। इस तरह से ऐसा करने वाले वे बॉलीवुड के एकमात्र अभिनेता भी बन गए थे।

इन फिल्मों ने दिलाई ख्याति

Pran Was The Very Talentes Actor in Cinema Industry
RapidLeaks

मधुमति और जिस देश में गंगा बहती है जैसी फिल्मों ने प्राण को सुपरस्टार के रूप में स्थापित कर दिया था। उसी तरह से जंजीर, उपकार, पूरब और पश्चिम, हाफ टिकट एवं परिचय जैसी फिल्मों में प्राण ने इतना लाजवाब अभिनय किया कि उनके फैंस उन पर लट्टू हो गए थे। प्राण ने इन फिल्मों के जरिए यह दिखा दिया कि एक्टिंग करने की जो काबिलियत उनमें है, वह वाकई सबसे जुदा है। अभिनय के मामले में कोई उन्हें टक्कर नहीं दे सकता था, ऐसा उन्होंने साबित करके दिखाया|

यह भी पढ़े: इन 5 सितारों की देव आनंद ने बदल दी थी जिंदगी, एक को तो कॉल पर ही दे दिया ऑफर

फिल्मों में आने से पहले

Pran Was The Very Talentes Actor in Cinema Industry
Patrika

(Pran Biography) फिल्मों में आने से पहले प्राण फोटोग्राफर बनना चाह रहे थे। उन्हें स्मोकिंग पाइप के साथ वाकिंग स्टिक जमा करने का बहुत ही शौक था। वे कहते थे कि 100 साल से पहले हुए नहीं मरेंगे, लेकिन अफसोस की बात यह रही कि इससे पहले ही उन्होंने इस संसार को अलविदा कह दिया। अपनी फिल्मों में लाजवाब अभिनय की वजह से प्राण आज भी अपने प्रशंसकों के दिलों में जिंदा हैं। एक बेहतरीन अभिनेता होने के साथ-साथ वे एक अच्छे इंसान भी थे, जो दूसरों के बारे में भी खूब सोचते थे।

Facebook Comments