Dev Anand: अपने जमाने के देव आनंद एक बहुत बड़े सितारे रहे हैं। उनकी गिनती फिल्मी जगत के सदाबहार सितारों में होती है। देव आनंद ने जो अपने फिल्मी करियर में मुकाम हासिल किया, वहां तक पहुंचना उनके लिए इतना भी आसान नहीं था। वे एक मध्यमवर्गीय परिवार से नाता रखते थे। उनके रास्ते में आर्थिक परेशानियां बाधा बनकर खड़ी थीं। फिर भी देव आनंद का संकल्प बड़ा मजबूत था। उन्होंने ठान लिया था कि वे फिल्मी दुनिया में ही अपना करियर बनाएंगे। यही वजह रही कि तमाम परेशानियों को धता बताते हुए उन्होंने मुंबई का रुख कर लिया। बचपन से ही एक्टिंग में रुचि रखने वाले देव आनंद आखिरकार मुंबई पहुंच गए।

मुंबई तो देव आनंद आ गए, लेकिन पैसों की तंगी थी। ऐसे में मिलिट्री सेंसर में उन्होंने काम करना शुरू किया। इसके बाद उन्हें नाटकों में काम करने का अवसर मिला। यहां काम करते करते हुए फिल्मी दुनिया में भी पहुंच गए। वर्ष 1945 में देव आनंद की पहली फिल्म आई। फिल्म का नाम था ‘हम एक हैं।’ इसके बाद तो उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

अपनी मेहनत के दम पर देव आनंद ने ना केवल फिल्मी जगत में खूब नाम कमाया, बल्कि उन्होंने काफी शोहरत भी कमा ली। चूंकि वे संघर्ष करके यहां तक पहुंचे थे, ऐसे में उन्होंने दूसरे कलाकारों के भी दर्द को समझा और उनकी प्रतिभा के अनुसार उन्हें अपनी फिल्मों में मौका दिया। देव आनंद ने कई सितारों की जिंदगी बदल कर रख दी। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ सितारों के बारे में बता रहे हैं।

जीनत अमान (Zeenat Aman)

Dev Anand Support To These Actors In Bollywood
TheHindu

जिन सितारों को देव साहब ने खोज कर लाया और फिल्मों में मौका दिया, उनमें सबसे पहला नाम जीनत अमान का ही आता है। यही नहीं देव आनंद (Dev Anand) की सबसे बड़ी खोज के रूप में भी जीनत अमान का नाम लिया जाता है। सबसे पहले 1971 में आई फिल्म ‘हरे राम हरे कृष्णा’ से जीनत अमान ने बॉलीवुड में कदम रखा था। इस फिल्म ने तहलका मचा कर रख दिया था। कहा जाता है कि एक पार्टी के दौरान देव आनंद की मिस एशिया जीनत अमान से मुलाकात हुई थी।

टीना मुनीम (Tina Ambani)

Dev Anand Support To These Actors In Bollywood
Youtube

इस कड़ी में टीना मुनीम का भी नाम आता है। आपको इस नाम को जानकर हैरानी जरूर हो रही होगी, लेकिन यही सच है। देव आनंद (Dev Anand) ने टीना मुनीम को भी मौका दिया था, जिसकी वजह से वे भी फिल्मी जगत के सितारे के तौर पर उभर पाईं। दरअसल, टीना मुनीम देव आनंद की बहुत बड़ी फैन थीं। सबसे पहली मुलाकात भी उनकी देव आनंद के साथ एक फैन के तौर पर ही हुई थी। वे उनका ऑटोग्राफ लेने के लिए पहुंची थीं। ऐसा बताया जाता है कि पहली बार ही मिलने के दौरान देव आनंद ने टीना मुनीम को अपनी फिल्म ‘देश परदेश’ में काम करने का ऑफर दे दिया था, जिसे टीना मुनीम ने सहर्ष स्वीकार भी कर लिया था। यह फिल्म वर्ष 1978 में रिलीज हुई थी और फिल्म को काफी पसंद भी किया गया था।

जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff)

Dev Anand Support To These Actors In Bollywood
Thelallantop

जैकी श्रॉफ बॉलीवुड के उन सितारों में से एक हैं, जिनकी लोकप्रियता आज भी बनी हुई है। उन्हें भी बॉलीवुड में मौका देने का श्रेय देव आनंद को ही जाता है। सबसे पहले फिल्म ‘स्वामी दादा’ से जैकी श्रॉफ ने बॉलीवुड में कदम रखा था। इस फिल्म में शक्ति कपूर के सहयोगी के किरदार में जैकी श्रॉफ को देखा गया था। जैकी श्रॉफ का एक विज्ञापन देव आनंद ने देखा था, जिसमें उनका लुक उन्हें बहुत पसंद आया था। ऐसे में जब जैकी श्रॉफ एक भूमिका के लिए उनके पास पहुंचे थे तो देव आनंद ने तुरंत उन्हें इसका मौका दे दिया था और उन्हें फिल्म ऑफर कर दी थी।

यह भी पढ़े

रिचा शर्मा (Richa Sharma)

Dev Anand Support To These Actors In Bollywood
RapidLeaks

फिल्म ‘हम नौजवां’ में रिचा शर्मा को काम करने का देव आनंद ने मौका दिया था, जो कि वर्ष 1985 में देखने को मिली थी। रिचा एक अमेरिकी थीं, लेकिन बताया जाता है कि देव आनंद ने उन्हें कॉल करके फिल्म में काम करने का ऑफर दिया था, जिसे उन्होंने मान भी लिया था। बाद में रिचा की शादी संजय दत्त से हो गई थी।

तब्बू (Tabu)

Dev Anand Support To These Actors In Bollywood
Dailyhunt

तब्बू आज भी बॉलीवुड की फिल्मों में नजर आ रही हैं, लेकिन बॉलीवुड में उन्हें लाने का काम देव साहब ने ही किया था। फिल्म ‘हम नौजवां’ में देव आनंद को अपने किरदार की बेटी के तौर पर एक कलाकार चाहिए था, जिसके लिए उन्होंने तब्बू का चयन किया था। इस तरह से तब्बू ने बॉलीवुड में कदम रखा था।

Facebook Comments