Sanjay Leela Bhansali Biography in Hindi: बॉलीवुड में जब कभी बेहतरीन फिल्मों और भव्य सेट्स की बात होती है तो निर्माता-निर्देशक संजय लीला भंसाली का नाम ज़रूर आता है। संजय लीला भंसाली बॉलीवुड के सबसे मशहूर और उम्दा निर्देशकों में से एक हैं। भंसाली अपनी फिल्मों के हर एंगल पर बारीकी से काम करते हैं, फिर चाहे वे डायलॉग्स हों, फिल्म के गाने हों, या बड़े-बड़े सेट्स। आईए जानते हैं संजय लाला भंसाली से जुड़ी तमाम बातें:

संजय लीला भंसाली का जन्म (Sanjay Leela Bhansali Biography)

संजय लीला भंसाली का जन्म 24 फरवरी 1963 में मुंबई में हुआ था। भंसाली बचपन से ही फिल्मों की ओर रुख करना चाहते थे। इसीलिए उन्होंने पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन ऑफ इंडिया इंस्टिट्यूट से पढ़ाई की थी।

फिल्मी करियर की शुरूआत (Sanjay Leela Bhansali Career)

sanjay leela bhansali career
indiatvnews

एफटीआईआई (FTII) से फिल्ममेकिंग का कोर्स करने के बाद उन्होंने विधु विनोद चोपड़ा के साथ काम करना शुरू किया। उन्होंने 1989 की फिल्म ‘परिंदा’ और 1942 की फिल्म ‘अ लव स्टोरी’ में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया था। बाद में कुछ मतभेद होने पर संजय, विधु विनोद चोपड़ा से अलग हो गए थे।

संजय लीला भंसाली का हिट फिल्मों से नाता (Sanjay Leela Bhansali Hit Movies)

संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) एक ऑलराउंडर हैं। वह अपनी फिल्मों में निर्देशन के साथ-साथ, फिल्म के गाने बनाते हैं और स्क्रिप्ट राइटिंग भी करते हैं। पिछले तीन दशकों के उनके करियर की हर एक फिल्म अपने आप में अनोखी और कमाल की है।

संघर्षों से भरा रहा संजय का बचपन (Sanjay Leela Bhansali)

संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) आज जिस मुकाम पर हैं वहां तक पहुंचने में उनके संघर्ष का अंदाज़ा लगाना बेहद मुश्किल है। उनके पिता डीओ भंसाली वैसे तो फिल्म इंडस्ट्री में थे, लेकिन उन्हें शराब की ऐसी लत लगी कि उनका परिवार इस लत के बोझ तले डूबता चला गया। संजय की मां भी एक अच्छी गायिका और डांसर थीं। उन्होंने एक-दो फिल्मों में छोटे-मोटे रोल भी किए थे।

sanjay leela bhansali mother
Twitter

संजय की मां ने हार न मानते हुए आर्थिक संकटों का सामना किया और अपने बच्चों की पढ़ाई जारी रखवाई। वह साड़ी में फॉल लगाने का काम भी किया करती थीं। इन्हीं सब हालातों से अनुभव प्राप्त करते हुए संजय लीला भंसाली का बचपन गुजरा है।

अपने नाम के साथ, मां का नाम जोड़ते हैं संजय (Sanjay Leela Bhansali Mother)

इस बात में कोई दोराहे नहीं हैं कि आज संजय जिस मुकाम पर पहुंचे हैं वे उनकी मां की बदौलत ही है। संजय अपनी सफलता का पूरा श्रेय अपनी मां को देते हैं तभी वह अपने नाम के साथ मां का नाम जोड़ते हैं। इसके पीछे एक बहुत ही भावुक किस्सा भी है।

संजय लीला भंसाली की अगली फिल्म का हिस्सा हो सकते हैं राजकुमार राव (Rajkumar Rao), देखें तस्वीरें

संजय लीला भंसाली ने एक इंटरव्यू में बताया था कि ये उस वक्त की बात है जब फिल्म के क्रेडिट रोल यानि फिल्म में काम करने वाले लोगों के नाम तय किये जा रहे थे। जब बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर संजय का नाम लिया गया तो उन्होंने कहा कि वो अपना नाम संजय लीला भंसाली लिखना चाहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि लीला उनकी मां का नाम है।

सफलता की इस पहली सीढ़ी पर कदम रखते वक्त उन्होंने अपनी मां को शुक्रिया अदा करने के लिए ऐसा किया।

ये फिल्म साबित हुई गेम चेंजर

sanjay leela bhansali hit movies
Twitter

संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ उनके लिए लाइफ चेंजर साबित हुई। संजय की काबिलियत और फिल्म बनाने का उनका अलग अंदाज, भव्य सेट्स के साथ फिल्म की उम्दा स्टारकास्ट, और गानें इस फिल्म की सफलता का कारण बने। और यहीं से संजय को उनके काम के लिए काफी प्रशंसा और प्रसिद्धी मिली।

इनके प्यार में पड़ गए थे भंसाली, आजतक हैं कुंवारे (Sanjay Leela Bhansali Love Story)

vaibhavi merchant sanjay leela
RapidLeaks

भंसाली ने एक इंटव्यू में बताया था कि वह किसी के प्यार में पड़ गए थे। दरअसल, फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ की शूटिंग के दौरान, भंसाली अपना दिल फिल्म की कोरियोग्राफर वैभवी मर्चेंट को दे बैठे थे। लेकिन उनका यह प्यार पूरा नहीं हो सका। संजय लीला भंसाली आज तक कुंवारे हैं।

Facebook Comments