Simi Garewal Biography in Hindi: बॉलिवुड के ऐसे कई सारे सितारे हैं जो उम्र बढ़ने के बावजूद भी अपनी फिटनेस और पहले की तरह ही दिखने वाले लुक के कारण चर्चा में रहते हैं। उन्हीं में से एक नाम है सिमी ग्रेवाल। सिमी ग्रेवाल की उम्र आज 66 वर्ष हो गई है लेकिन आज भी वह पहले की तरह ही जवान और फिट नजर आती हैं। सिम्मी को करीब से जानने वालों के मुताबिक ऐसा इस लिए है क्यों कि उनकी लाइफ रूटीन थोड़ी अलग है। तो चलिए थोड़ा बहुत आज जान लेते हैं सिमी ग्रेवाल के बारे में, इसकी शुरूआत करते हैं उनकी शुरूआती जीवन से।

प्रारंभिक जीवन

सिमी ग्रेवाल ने बहद ही कम उम्र में दुनिया भर के कई देशों का चक्कर लगा लिया है। दरअलस सिमी का जन्म तो 17 अक्टूबर 1947 को दिल्ली में हुआ था लेकिन उनका पालन पोषण इंगलैंड में हुआ और उनकी पढ़ाई लिखाई वहीं के न्यूलैंड हाउस स्कूल से हुआ था। इसी स्कूल में उनकी बहन अमृता भी पढ़ती थीं। करियर शुरू होने से पहले ही सिमी के बारे में जो खबर आती है उसके मुताबिक 1980 के शुरूआती दौर में ही उनका अफेयर पाकिस्तान के एक बिजनेसमैन सलमान तासीर के साथ चला था। आगे चलकर सलमान पंजाब(पाकिस्तान) के गवर्नर भी बने। लेकिन उनकी शादी रवि मोहन के साथ हुई थी। रवि मोहन के साथ सिमी का रिशता ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाया और दोनों ने एक दूसरे को तलाक दे दिया।

Simi Garewal
wikipedia

कैसा रहा सिमी ग्रेवाल का करियर

सिमी का पूरा बचपन इंगलैंड में ही बीता लेकिन जवानी के दिनों में वह भारत चली आईं। दरअसल इस दौरान उनका पूरा परिवार भारत लौट आया था। इंगलैंड में रहने के कारण उनकी इंगलिश लैंगवेज(बोलचाल) पर कमाल की कमांड हो गई थी। यही कारण रहा कि उन्हें फिल्म ‘टार्जन गोज टू इंडिया’ ऑफर किया गया। हैरानी की बात यह है कि इस वक्त सिमी की उम्र महज 15 साल थी। बॉलीवुड में सिमी ग्रेवाल ने अपनी डेब्यू 1962 में फिरोज खान के साथ की थी। सिमी की एक बड़ी उपलब्धी यह भी है कि उन्होंने बड़े निर्देशकों जैसे राज कपूर, सत्यजीत रे, मृणाल सेन और राज खोंसला के साथ काम किया है। वैसे तो सिमी ने कई सारी फिल्मों में काम किया है लेकिन उनके करियर की सबसे ज्यादा लोकप्रिय फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ और ‘सिद्धार्थ’ रही है।

यश चोपड़ा रिश्ते में सिमी ग्रेवाल के ब्रदर इन लॉ लगते हैं। सिमी ने 1970 के मध्य में यश चोपड़ा की फिल्म ‘कभी-कभी’ और 2003 में आई फिल्म ‘चलते-चलते’ में भी काम किया है। फिल्म कर्ज में किए गए नेगेटिव रोल के कारण सिमी ग्रेवाल ने काफी सुर्खियां बटोरी थी। इसी फिल्म के बाद वह लोगों के नजर मे आ गई थीं।

बतौर निर्देशक कैसी रही सिमी की पारी

1980 की शुरूआती दौर मे सिमी को ऐसा लगा कि उन्हें कुछ अलग और नया करना चाहिए। जिसलके बाद उन्होंने अपने करियर की शुरूआत लेखन और निर्देशन के क्षेत्र में की, इस दौरान उन्होंने अपनी एक प्रोडक्शन हाउस की भी शुरूआत की जिसका नाम रखा ‘सिगा आर्ट इंटरनेशनल’। इस प्रोडक्शन हाउस के तहत उन्होंने दूरदर्शन के लिए एक टीवी सीरीज ‘इट्स वूमेन वर्ल्ड’ का निर्दशन, निर्माण और लेखन का काम किया। इसके अलावा उन्होंने यूके के चैनल-4 के लिए भी काम किया। इस चैनल के लिए उन्होंने एक डॉक्यूमेंट्री बनाई। जिसका नाम था ‘लिविंग जीजेंड राजकपूर’। यह डॉक्यूमेंट्री ‘इंडियाज राजीव’ के तीन पार्ट्स को फॉलो करके बनाई गई थी। इस डॉक्यूमेंट्री के लिए उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का भी इंटरव्यू लिया था। इसके अलावा सिमी ग्रेवाल ने एक हिंदी फीचर फिल्म ‘रूखसत’ का लेखन और निर्देशन किया। इसके साथ ही एक टेलीविजन कमर्शियल्स का भी निर्माण किया।

एंकर के तौर पर भी सुर्खियों में रहीं सिमी ग्रेवाल

बड़े पर्दे पर काम करने के बाद सिमी ग्रेवाल ने टेलीविजन पर वापसी की और स्टार प्लस के टॉक शो ‘इंडियाज मोस्ट डिजायरेबल’ में बतौर होसेट काम किया। सिमी ने बीबीसी के डॉक्यू ड्रामा ‘महाराजास’ के लिए भी काम किया।

जब सिमी ग्रेवाल से परेशान हो गए डायरेक्टर

Simi Garewal
Simi Garewal

बात 1973 के आस पास की है। जब फिल्म ‘डाक बंगला’ की शूटिंग चल रही थी। इस फिल्म के निर्देशक थें गिरीश रंजन और इस फिल्म में बतौर अभिनेत्री सिमी ग्रेवाल को साइन किया गया था। फिल्म में सिमी के साथ बतौर अभीनेता नितिन सेठी ने भी काम किया था। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान फिल्म के डायरेक्टर सिमी से काफी परेशान हो गए थें। दरअसल शूटिंग के दौरान सिमी सेट पर काफी देर से पहुंचा करती थी। इतना ही नहीं सेट पर पहुंचने के बाद वह घंटों तक मेकअपरूम में ही बैठ कर मेकअप करती रहती थीं। फिल्म से जुड़े हुए कुछ लोग बताते हैं कि वह खाना खाने के बाद मेकअप रूम में ही सो जाया करती थीं। इसका असर फिल्म के बजट पर पड़ा करता था। सिमी के इन आदतों से परेशान होकर निर्देशक गिरीश रंजन ने ठान लिया था कि वह अब कभी भी सिमी ग्रेवाल के साथ काम नहीं करेंगे।

साल 2019 में फिर से अपना शो लेकर आईं सिमी ग्रेवालॉ

अपनी जीवन की 66 बसंत देख चुकी सिमी ग्रेवाल ने अपने चैट शो ‘रैंडीवू विद सिमी ग्रेवाल’(सिमी ग्रेवाल का अड्डा) को लेकर एक बार फिर इसी साल जुलाई में लौट चुकी हैं। यह शो कभी स्टार नेटवर्क का प्रीमियम शो हुआ करता था। लेकिन इस बार यह शो यूट्यूब पर प्रसारित हो रहा है। शो के पहले एपिसोड में बतौर गेस्ट सिमी के साथ मेहमान के तौर पर रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण नजर आए थें। समी के इस शो को लोग पहले की तरह ही काफी पसंद कर रहे हैं। इस शो में सिमी कलाकारों के निजी जीवन के बारे में बात करती नजर आती हैं।

Facebook Comments