How to Close Your Bank Account: आज के समय में बैंकों में खाता खुलवाना बेहद आसान हो गया है। यही कारण है कि एक आदमी के पास कई सारे बैंक खाते हैं। कई बार जॉब चेंज करने पर भी नई कंपनी में सैलरी अकाउंट खोली जाती है। ऐसा करते करते लोगों के कई सारे खाते खुल जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि अगर आपके पास भी एक से ज्यादा बैंक अकाउंट है तो उसे बंद करवाना ही आपके लिए मुनाफे का सौदा है। नहीं तो आपको काफी नुकसान हो सकता है, दरअसल आप एक से ज्यादा बैंक में खाता रखते हैं तो आप को मिनिमम अकाउंट बैलेंस मेंटेन करना पड़ता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो बैंक आपसे भारी भरकम चार्ज वसूल करता है। एक्सपर्ट्स की माने तो आप जब भी बैंक खाता बंद करवाते हैं तो आपको बैंक से जुड़े सारे डॉक्यूमेंट को डी-लिंक कराना भी जरूरी होता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं बैंक खाते से निवेश, लोन, ट्रेडिंग, क्रेडिट कार्ड पेमेंट और बीमे से जुड़े पेमेंट लिंक रह जाते हैं।

ऐसे बंद करा सकते हैं खाता [How to Close Your Bank Account]

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि नौकरी बदलते हैं हर संस्थान में आपकी सैलरी अकाउंट खुल जाती है। और पिछली कंपनी वाला खाता अमूमन निष्क्रिय हो जाता है। अगर आपके सारे अकाउंट में लगातार तीन महीने तक सैलरी क्रेडिट नहीं होती है तो वह अकाउंट अपने आप ही सेविंग अकाउंट में कन्वर्ट हो जाता है। जिसके बाद आपको उस खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना पड़ता है। अगर आप अपने बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करते हैं तो बैंक आप से भारी-भरकम पैनल्टी वसूल करते हैं। जो पैसे आपके खाते से अपने आप कट जाते हैं।

एक से ज्यादा बैंकों में खाता होने से आपको इनकम टैक्स भरते समय भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इस दौरान आपको हर बैंक से जुड़ी जानकारी सरकार को देनी पड़ती है। साथ ही आपको सभी बैंक खातों के स्टेटमेंट भी लगाने होते हैं। जो कि काफी माथापच्ची का काम है। साथ ही आपको पैसों का भी नुकसान होता है। अगर आप बैंक अकाउंट बंद करवाना चाहते हैं इसके लिए आपको बैंक में जाकर के डी-लिंक खाता फॉर्म भरना पड़ सकता है। इस फॉर्म में आपको खाता बंद करने की वजह बतानी होगी साथ ही अगर आपका खाता ज्वाइंट अकाउंट है तो फॉर्म पर सभी खाताधारकों के हस्ताक्षर होने जरूरी हैं।

इसके अलावा आपको एक और फॉर्म भरना पड़ता है। जिसमें आपको दूसरे खाते की जानकारी देनी होती है। जिसमें बैंक अकाउंट में बचा पैसा ट्रांसफर कराना चाहते हैं।

खाता बंद कराने के लिए कितना देना पड़ता है चार्ज?

अगर आप बैंक अकाउंट खोलने के 14 दिन के अंदर ही उसे बंद कराना चाहते हैं तो बैंक आपसे किसी तरह का चार्ज नहीं बस उल्टा लेकिन 14 दिनों के बाद से लेकर 1 साल पूरा होने से पहले अगर आप बैंक अकाउंट बंद कर आते हैं तो आपको क्रूजर चार्ज देना पड़ता है। वहीं अगर बैंक अकाउंट 1 साल से पुराना है तो आपको किसी तरह का क्लोजर चार्ज नहीं देना पड़ता है।

खाता बंद करवाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

बैंक अकाउंट क्लोज करने के दौरान बैंक आपसे यूज़ नहीं किए हैं चेक बुक डेबिट कार्ड और बैंक क्लोजर फॉर्म मांगता है। अगर आपके बैंक खाते में 20,000 रु. तक का रकम मौजूद है। तो इसका भुगतान आपको कैश में किया जा सकता है। लेकिन अगर इससे ज्यादा रकम आपके खाते में उपलब्ध है तो आपको उसे विड्रॉ करने के लिए दूसरे खाते की जानकारी देनी पड़ेगी जिसमें वह रकम बैंक के द्वारा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इस परेशानी से बचने के लिए आप बैंक अकाउंट में मौजूद रकम को पहले से ही दूसरे खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं। साथ ही जिस बैंक अकाउंट को आप बंद करा रहे हैं उसका आखिरी स्टेटमेंट अपने पास जरूर रखें।

Facebook Comments