Facebook-Jio deal: काफी समय से जियो और फेसबुक में बिजनेस के लिहाज से समझौता होने की बात चल रही थी। पहले इस चीज का केवल कयास लगाया जा रहा था लेकिन अब सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दोनों ही कंपनियों ने आपस में साझेदारी कर ली है और जल्द ही भारत में बड़ी इ-कॉमर्स कंपनियों को टक्कर दे सकती है। जियो और फेसबुक के बीच होने वाले इस समझौता का सबसे बड़ा लाभ देश भर के किराना दुकानों को मिलेगा। अब आप सोच रहे होंगें कैसे तो आइये आपको इस बारे में विस्तार से बताते है।

फेसबुक ने जियो में किया इतने हज़ार करोड़ का निवेश (Facebook-Jio deal to Reach Crores of Grocery Stores)

jio and facebook to reach crores of grocery stores
businesstoday

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने मुकेश अंबानी की कंपनी जियो के साथ साझा करते हुए जियो में 43 हज़ार करोड़ का निवेश किया है। फेसबुक के अधिकार क्षेत्र में आने वाली कंपनी व्हाट्सऐप और जियो मिलकर जल्द ही भारतीय बाजार में एक इ-कॉमर्स कंपनी लॉन्च करने जा रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, दोनों ही कंपनियों के बीच होने वाली ये साझेदारी देश में विशेष रूप से खुदरा विक्रेताओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद साबित हो सकता है। जैसा कि आप सभी जानते हैं फेसबुक और व्हाट्सऐप की पहुंच आज देश के हर उस नागरिक तक है जिसके पास एंड्राइड फोन है। इसके साथ ही साथ जियो का भी डिजिटल प्लेटफॉर्म है और रिलायंस भी रिटेल में काम कर रह ही रहा है। ऐसे में क़यास लगाए जा रहे हैं कि, आने वाले दिनों में इन दोनों कंपनियों की साझेदारी से अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कंपनियों को नुकसान पहुंच सकता है।

किराना दुकानदारों को कैसे होगा फायदा

आप भी इस बारे सोच रहे होंगें कि, आखिर फेसबुक और जियो की साझेदारी से किराना दुकानदारों को कैसे लाभ मिल सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, फेसबुक ने जियो में 10 प्रतिशत की हिस्सेदारी प्राप्त कर ली है। गौरतलब है कि, मुकेश अंबानी की कंपनी जियो भारत के लाखों किराना दुकानदारों को अपने साथ जोड़ने का काम कर रही है। फेसबुक और जियो की साझेदारी से जिस ई-कॉमर्स वेबसाइट को बनाया जा रहा है उसका लक्ष्य विशेष रूप से भारतीय किराना दुकानदारों को ज्यादा से ज्यादा डिजिटल प्लेटफार्म देना और उनकी बिक्री को बढ़ाना है। ऐसे में हर जगह के किराना बिक्रेताओं को इससे लाभ होगा और आम जनता तक भी ये सेवा आसानी से पहुंचाई जा सकेगी।

Facebook Comments