MLM Kya Hai: MLM को मल्टी लेवल मार्केटिंग के नाम से भी जाना जाता है। जिसका तात्पर्य होता है एक या एक से अधिक चरणों में मार्केटिंग करना। इसे आसान भाषा में समझा जाए तो यह एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसके माध्यम से किसी संस्थान या किसी संस्थान द्वारा बनाए जाने वाले प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार कई तरह के लेवल पर किया जाता है।

MLM को कई सारे लोग पिरामिड मार्केटिंग भी कहते हैं। इस तरह के मार्केटिंग में शीर्ष पर बैठा हुआ व्यक्ति अपने नेटवर्क (जिन्हें LEGS भी कहा जाता है) से जोड़ता है और फिर वह व्यक्ति अन्य लोगों को अपने नेटवर्क से जोड़ता है। इसी तरह से एक प्रकार का त्रिकोणीय आकार नेटवर्क तैयार हो जाता है।

क्या है मल्टी लेवल मार्केटिंग | MLM Kya Hai

MLM Kya Hai

इस प्रकार की नेटवर्क मार्केटिंग को कई तरह के नामों से जाना जाता है। जिसमें रेफरल मार्केटिंग या नेटवर्क मार्केटिंग नाम भी शामिल है। इस तरह की मार्केटिंग को कई बार विवादों का भी सामना करना पड़ता है। इसके पीछे का कारण यह होता है कि शीर्ष पर बैठे व्यक्ति अपने नेटवर्क से जुड़े लोगों के माध्यम से अपनी कंपनी के प्रोडक्ट स्कोर सेल करवाता है।

इस दौरान प्रोडक्ट का जो मूल्य होता है उसके माध्यम से हर किसी के पास उसका कमीशन पहुंच जाता है। विक्रय मूल्य का कमीशन सबसे ज्यादा उस व्यक्ति को मिलता है। जिसने वस्तु का विक्रय करवाया हो। लेकिन शीर्ष पर बैठे व्यक्ति को कई जगहों से कमीशन मिलता है। जिसके कारण उस तक पहुंचने वाली राशि एक अच्छी रकम में परिवर्तित हो जाती है।

एमएलएम को संचालित करने वाली कंपनी अपनी चेन में आने वाले हर व्यक्ति को पेमेंट करती है। इस दौरान जिस व्यक्ति के पास जितने अधिक लेग्स होते हैं उसे उतनी अधिक धनराशि पेमेंट के तौर पर मिलती है।

MLM Kya Hai? और कैसे बढाये अपनी इनकम?

अगर आप किसी एमएलए कंपनी में निवेश कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कंपनी की प्रतिष्ठा कैसी है। कहीं मार्केट में उस कंपनी की नेगेटिव इमेज तो नहीं है। ऐसे में आप को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि कई देशों में एमएलएम को कानूनी तौर पर अवैध घोषित कर दिया गया है। साथ ही इसके लिए सख्त नियम भी बना दिए गए हैं।

इसके पीछे यह कारण है कि कई सारे देशों में एमएलए से जुड़े ज्यादातर व्यवस्थाओं पर लीगल ऐक्शन हो चुके हैं। डिजिटल माध्यम के जरिए भी कई सारे लोग इस प्रकार के नेटवर्क से लोगों को जोड़ने का काम करते हैं और प्रोडक्ट को सेल करवाते हैं। एमएलएम को अगर सही तरीके से चलाया जाए तो यह मुनाफा दे सकता है।

लेकिन कई सारे लोग मुनाफा कमाने के बाद अपनी कंपनी को बंद कर देते हैं। जिसके कारण नीचले लेवल पर लोगों को नुकसान उठाना पड़ता है। मार्केट में एमएलएम की खराब छवि के पीछे एक बड़ा कारण यह भी है।

Facebook Comments