Bajaj Chetak Scooter: देश के प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी करीब 14 साल बाद एक बार फिर से अपनी बहुचर्चित स्कूटर चेतक को बाजार में उतारने की तैयारी कर रहा है। बजाज चेतक का इलेक्ट्रॉनिक अवतार अब सड़कों पर उतरने के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका है। आपको बतादें की इस स्कूटर के साथ लोगों की एक अलग ही भावना जुड़ी हुई है। चेतक के उपलक्ष्य में अवतार की एक और खास बात यह है कि इसे बनाने वाली केवल महिलाएं ही हैं। साफ शब्दों में कहें तो इसके निर्माण में केवल महिलाओं का ही योगदान है।

तो चलिए जानते हैं कि बजाज चेतक के इस इलेक्ट्रॉनिक अवतार में आपके लिए क्या खास होने वाला है। सबसे पहले बात करते हैं इसकी वारंटी के बारे में, कंपनी बजाज चेतक के इस इलेक्ट्रिक वर्जन के साथ 3 साल/50,000 किलोमीटर की वारंटी दे रही है। कंपनी ने इसमें लगी बैटरी को लेकर दावा किया है कि इसकी बैटरी 70,000 किमी तक तो आसानी से चलेगी। कंपनी ने इसे देश के अलग-अलग हिस्सों में टेस्ट किया है। इसके बाद कंपनी का यह दावा है कि यह हर ड्राइविंग रेंज के लिए परफेक्ट है। फिलहाल कंपनी ने इस स्कूटर को देश के सामने पेश किया है। अधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए यह स्कूटर जनवरी 2020 में उपलब्ध कराई जा सकती है।

bajaj chetak electric scooter get 3 years50000 km warranty built female workers
amar ujala

क्या है बैटरी की खासियत

इस स्कूटर में कंपनी ने IP67 रेटेड lithium-ion बैटरी का प्रयोग किया है। कंपनी ने इसमें स्विंगआर्म माउंटेड मोटर का इस्तेमाल किया है। नए चेतक इलेक्ट्रिक में Eco और Sport मोड दिया गया है। स्कूटर फुल चार्ज होने पर Eco मोड में 95 किलोमीटर तक दौड़ सकती है। जबकि sport मोड पर यह 85 किमी तक चल सकती है।

महिलाओं के योगदान ने बनाया इसे खास

bajaj chetak electric scooter get 3 years50000 km warranty built female workers
financialexpress

कंपनी अपने इस स्कूटर का निर्माण चाकन(महाराष्ट्र) में किया है। कमाल की बात यह है कि कंपनी के असेंबली लाइन में केवल महिलाएं ही काम करती हैं। कंपनी ने इस बात का दावा किया है कि इस प्रोडक्शन प्लांट का निर्माण स्कूटरों के डिमांड के हिसाब से किया गया है। आपको बताते चलें कि कंपनी अपने बजाज चेतक के इलेक्ट्रिक एडिशन को शुरुआत में KTM शोरूम के माध्यम से बेचेगी। अगले साल जनवरी में ही इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी जाएगी। कंपनी इसकी कीमत 1 से 1.5 लाख के बीच में रख सकती है। शुरुआत में कंपनी इसे दिल्ली, बैंगलुरु, मुंबई और हैदराबाद में पेश करेगी।

Facebook Comments