Sabse Sasti Car: जब से टाटा मोटर्स ने अपनी पहली मिडल क्लास कार टाटा नैनो को लॉन्च किया है उसके बाद से पिछले कुछ सालों में मार्केट में सस्ते कारों को बनाने की होड़ मच गई है। इससे दो फायदे हो रहे हैं पहला की कंपनी को अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। दूसरा जो लोग महंगे कारों को नहीं खरीद सकते हैं वह सस्ती कार खरीद कर भी अपने शौक को पूरा कर पा रहे हैं। लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि कम कीमत वाले कार खरीदने का मतलब यह नहीं है कि आप को नुकसान सहना पड़े। ये कारें भले ही कम कीमत में बाजार में उपलब्ध होती हैं। लेकिन फीचर्स के मामले में इन कारों में कोई कमी नहीं है। साथ ही साथ यह आपको बेहतरीन माइलेज भी देती हैं। तो चलिए अब जानते हैं उन कारों के बारे में जो बाजार में 2 लाख से 5 लाख के बीच में उपलब्ध है।

1.टाटा नैनोX [Tata Nano genx]

tata-nano-genx

टाटा नैनो जेनएक्स इस सूची में सबसे ऊपर है। इस कार का पेट्रोल और सीएनजी वर्जन दोनों ही बाजार में उपलब्ध है। इसके साथ ही कई सारे फीचर्स इस कार में एडिशनल तौर पर भी दिए गए हैं। शुरुआती दौर में इस कार की बिक्री जोर-शोर पर हुई। लेकिन अब इसका मार्केट काफी डाउन चल रहा है। इस कार में 224 सीसी का इंजन दिया गया है। खबरों के मुताबिक टाटा मोटर्स इस कार का प्रोडक्शन बंद करने वाली है।

2.मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 (Maruti Suzuki Alto 800)

maruti suzuki alto 800

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 की मार्केट प्राइस 2.63 लाख से लेकर 3.90 लाख तक है। कंपनी के मुताबिक कार 25 से 35 किलोमीटर प्रति लीटर तक माइलेज देती है। इस कार में796 cc का इंजन लगा हुआ है।

3.मारुति ओमनी (Maruti Omni)

maruti omni

मारुति कंपनी की यह कार शुरुआती दौर में स्कूल वैन के तौर पर खूब चली। लेकिन अब इसका मार्केट थोड़ा डाउन हो गया है। इस कार की कीमत 2.82 लाख से लेकर 3.06लाख तक है। कंपनी के मुताबिक इस कार का माइलेज 16 से 17 किलोमीटर प्रति लीटर है। इस कार में 796 CC का इंजन दिया गया है।

4.डैटसन रेडी-गो (Datsun Redi-GO)

Datsun Redi-GO

डैटसन रेड़ी गो (Datsun Redi-GO), यह कार एक बेहतरीन लुक के साथ बाजार में उपलब्ध है। कंपनी ने इस कार की कीमत 2.61 लाख से लेकर 4.32 लाख तक रखी है। इस कार का इंजन 1198 सीसी का है जो इसे 68 ब्रेक हॉर्स पावर की ताकत देता है।

5.रेनॉल्टKWID (Renault Kwid)

Renault Kwid

बाजार में रेनॉल्ट KWID की कीमत 2.67 लाख से 3.67 लाख रुपए तक है। आमतौर पर इस कार का मुकाबला मारुति सुजुकी की ऑल्टो K10 के साथ रहता है। इस कार में 999 CC का इंजन लगा हुआ है।

Facebook Comments