MBA Scholarship: आजकल मास्टर्स ऑफ बिजनेस यानी MBA की डिग्री का क्रेज छात्रों में काफी देखा जाता है। इसी कड़ी में यदि आप भी MBA करने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपके लिए एक अच्छी खबर लेकर आए हैं। दरअसल, MBA करने में काफी खर्चा आता है, ऐसे में अगर आपको स्कॉलरशिप मिल जाए, तो सोने पर सुहागा हो जाएगा। इस आर्टिकल में हम आपको MBA करने के लिए मिलने वाले स्कॉलरशिप के बारे में बताएंगे, ताकि आपकी टेंशन थोड़ी कम हो जाए।

1. IDFC FIRST Bank MBA Scholarship

MBA you can get scholarship up to Rs 2 lakh
Sikha Study Abroad

इस स्कॉलरशिप के लिए आपके परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम या उसके बराबर होनी चाहिए, तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि स्कॉलरशिप प्रति वर्ष 1,00,000 रुपये दी जाएगी और इसके लिए आवेदन जुलाई या अगस्त में शुरू हो सकता है। इस स्कॉलरशिप के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप अधिकारिक वेबसाइट capitalfirst.com पर विजिट कर सकते हैं।

2. BML Munjal University MBA Scholarship

यदि आप इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको परीक्षा में काफी मेहनत करनी पड़ेगी। दरअसल, छात्रों के CAT / XAT के पर्सेंटाइल या GMAT अंकों के आधार पर ही ये स्कॉलरशिप दी जाती है। इतना ही नहीं, इसमें 100 प्रतिशत शिक्षण फीस और हॉस्टल फीस के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी। बता दें कि आवेदन की डेट जून या जुलाई में जारी हो सकती है, लेकिन इसके लिए आपको अच्छे से तैयारी करनी होगी।

3.UPESMET MBA Scholarship, UPES

MBA you can get scholarship up to Rs 2 lakh
Shiksha

इस स्कॉलरशिप के लिए इच्छुक उम्मीदवार को CAT/XAT में  80 पर्सेंटाइल और MAT, CMAT, NMAT और UPESMET में  90 पर्सेंटाइल हासिल करने पड़ेंगे, तभी इसके लिए आवेदन किया जा सकता है। बता दें कि इसमें ट्यूशन फीस के लिए 25 प्रतिशत छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी और ज्यादा जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट upes.ac.in/scholarships पर जा सकते हैं, जहां आपको सारी जानकारी मिल जाएगी।

4. Late Shri PD Agarwal Scholarship, IIHMR University

तमाम स्कॉलरशिप में से ये काफी बेहतर माना जाता है, लेकिन इसके लिए भी कुछ शर्ते लागू हैं। दरअसल, यह स्कॉलरशिप IIHMR विश्वविद्यालय, जयपुर द्वारा ग्रेजुएट बच्चों के लिए है, जो ग्रामीण प्रबंधन, फार्मास्युटिकल प्रबंधन और अस्पताल और स्वास्थ्य प्रबंधन जैसे विषयों में MBA करना चाहते हैं। बता दें कि फार्मास्युटिकल मैनेजमेंट के लिए ग्रेजुएशन में कम से कम 75 प्रतिशत नंबर, तो ग्रामीण मैनेजमेंट के लिए  50 प्रतिशत नंबर होने चाहिए, तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

5. ONGC Scholarship

ओएनजीसी फाउंडेशन जनरल और ओबीसी श्रेणी से संबंधित छात्रों को स्कॉलरशिप देता है, जो इंजीनियरिंग / MBBS/ MBA की पढ़ाई कर रहे हो। मतलब यदि आप पहले साल में हैं, तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 60 प्रतिशत अंक बारहवीं और ग्रेजुएशन में हो।

6. PNB Housing Finance Protsahan Scholarship

यदि आप MBA/ PGDM, Law और CA की पढ़ाई कर रहे हैं या फिर शुरु करने वाले हैं, तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए बारहवीं और ग्रेजुएशन में कम से कम 65 प्रतिशत मार्क्स होने चाहिए। इसके अलावा, परिवार की सालाना आय 8 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। इसमें छात्रों को 2 लाख रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी, जिसकी मदद से वे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: देश में कोरोना वायरस ने पकड़ी रफ्तार, 3 दिनों में आए 10 हजार मामले

Facebook Comments