News Reporter Kaise Bane: आज के समय में प्रोफेशनल कोर्सेज की कोई कमी नहीं है। चाहे वह विज्ञान क्षेत्र हो, कॉमर्स हो या आर्ट्स हर स्ट्रीम में एक से बढ़कर एक प्रोफेशनल कोर्सेज मौजूद है। जिसके बूते युवा अपने करियर को संवार सकते हैं। इन्हीं प्रोफेशनल कोर्सेज में से एक है मास कम्युनिकेशन, इस कोर्स को करने के बाद आप मीडिया एवं इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का हिस्सा बन सकते हैं। इस कोर्स को करने के लिए आपको केवल प्रतिभाशाली होना जरूरी है। यह कोर्स कैसे करते हैं। इसके लिए क्या करना जरूरी है इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने जा रहे हैं।

मास कम्युनिकेशन करने के लिए क्या है जरूरी [Mass Communication in Hindi]

News Reporter Kaise Bane

आप मास कम्युनिकेशन में बैचलर और मास्टर दोनों में से किसी भी डिग्री का चुनाव कर सकते हैं। अगर आप बैचलर इन मास कम्युनिकेशन करना चाहते हैं तो 12वीं में आपके पास 60% नंबर होने जरूरी है। वहीं अगर आप इस क्षेत्र में मास्टर की डिग्री हासिल करना चाहते हैं तो स्नातक में भी आपको 60% नंबर की जरूरत पड़ेगी।

मास्टर में अप्लाई करने के दौरान अगर आपके पास आर्ट्स से ग्रेजुएट की डिग्री होगी तो आपके लिए राह और भी आसान हो जाएगी। मास कम्युनिकेशन करने के बाद आप एक्टर, डायरेक्टर, फिल्ममेकर, स्क्रिप्ट राइटर कैमरामैन, जर्नलिस्ट, रिपोर्टर, एंकर या साउंड आर्टिस्ट बन सकते हैं। आज ज्यादातर युवाओं के मन में एक सवाल आता हैं कि आखिर ऐसा क्या किया जाए कि वह एक बेहतरीन जर्नलिस्ट्स बन सकें। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि रिपोर्टर या जर्नलिस्ट बनने का सबसे बेहतरीन तरीका क्या होता है।

12वीं के बाद रिपोर्टर बनने के लिए क्या करें [12th Pass Patrakar Kaise Bane]

12th Pass Patrakar Kaise Bane

आज मीडिया जगत में नौकरी की अपार संभावना है। मास कम्युनिकेशन कोर्स के बाद प्रिंट, रेडियो या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में युवा अपने करियर को संवार सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी संस्थान से मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई करने की जरूरत है। यह कोर्स सरकारी संस्थाओं के द्वारा भी कराया जाता है। 2 साल के मास्टर या 3 साल की डिग्री लेने के बाद आपको कॉलेज की तरफ से इंटर्नशिप ट्रेनिंग के ऑफर मिलते हैं। अगर आपका संस्थान आपको यह ऑफर नहीं देता है तो आप किसी भी संस्थान में जाकर इंटर्नशिप या ट्रेनिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं। एक सीमित समय तक इंटर्नशिप करने के बाद आपको जॉब्स के ऑफर मिलने लगते हैं। आज के समय में कई सारे मीडिया संस्थान भी मास कम्युनिकेशन कोर्स का ऑफर दे रहे हैं। अगर आप इन संस्थानों से मास कम्युनिकेशन पढ़ाई करते हैं। तो आपको अपना करियर बनाने का रास्ता और भी आसान हो जाएगा।

एक कामयाब पत्रकार बनने के लिए आपके अंदर इन खूबियों का होना बेहद जरूरी है

  •  आपके अंदर सोचने और समझने की अच्छी शक्ति होनी चाहिए
  • आप जिस भाषा का भी जान रखते हैं उसमें आपकी बेहतरीन पकड़ होनी चाहिए
  • पत्रकारिता करने के लिए साहस और धैर्य दोनों होना जरूरी है
  • अगर आप अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ रखते हैं तो पत्रकारिता में आपका भविष्य उज्जवल है।
  • मास कम्युनिकेशन के लिए आवेदन देने वाले आवेदक के पास कम से कम 12वीं की डिग्री होना अनिवार्य है।
  • इस क्षेत्र में जाने के लिए आपके पास बेसिक कंप्यूटर नॉलेज होना चाहिए

हालांकि इस क्षेत्र में अगर आप एक ऊंचा मुकाम पर पहुंचना चाहते हैं तो थोड़ा वक्त जरूर लगता है। लेकिन आपको कामयाबी भी मिल जाती है। बस इसके लिए आपको हमेशा खबरों से जुड़े रहने की आवश्यकता होती है। आपको जरूरत होती है तो धैर्य और साहस रखने की अगर आप इस क्षेत्र में सब में ज्यादा से ज्यादा संपर्क बनाते हैं और लोगों से जुड़ते हैं तो आपके लिए यह उतना ही फायदेमंद होता है। आज के समय में मीडिया केवल अखबार रेडियो और टेलीविजन में ही सिमट कर नहीं रह गया है। आज मीडिया का स्कोप डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी काफी बढ़ गया है। तो ऐसे में करियर बनाने के लिए यह कोर्स एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।

Facebook Comments