Online Logo Kaise Banaye: आज बढ़ती टेक्नोलॉजी की दुनिया में लोगो का क्या महत्व है यह इस बात से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि, किसी भी कंपनी या फिर कोई छोटा मोटा बिज़नेस ही क्यों ना शुरू करना हो, उसके लिए कंपनी को रजिस्टर करना और साथ ही कंपनी का लोगो बनवाना बेहद मायने रखता है। हर कंपनी की पहचान आज उसके लोगो से ही की जाती है। आमतौर पर किसी विशेषज्ञ से इस काम को करवाने के आपको बहुत से पैसे देने पड़ सकते हैं लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको आज ऑनलाइन फ्री में लोगो (Online Logo Kaise Banaye) बनाने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो देर किस बात की आइये करते हैं शुरुआत।

Logo बनवाना क्यों जरूरी है (Online Logo Kaise Banaye)

Online Logo Kaise Banaye
Theverge

यदि आप मार्केट में अपना पैर टिकाना चाहते हैं तो इसके लिए अपनी कंपनी या प्रोडक्ट का ब्रांडिंग करना बेहद अहम माना जाता है। इसी ब्रांडिंग के लिए लोग Logo का सहारा लेते हैं। आपने बहुत सी बड़ी बड़ी कंपनियों के लोगो देखे होंगें जैसे एप्पल, सैमसंग, प्यूमा आदि। आज की तारीख़ में लोग इन सभी कंपनियों को इसकी लोगो से बखूबी पहचान सकते हैं। लोगो आपके बिजनेस को एक पहचान देने का काम करती है। आइये जानते हैं इसे बनाने के तरीकों को।

ऑनलाइन लोगो बनाने के आसान स्टेप्स

आज ऑनलाइन लोगो बनाने के लिए बहुत सी ऐसी वेबसाइट उपलब्ध हैं जिनके जरिए आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन लोगो बना सकते हैं। किसी भी वेबसाइट पर जाकर आप लोगो के ऑप्शन पर क्लिक करें और उसके बाद एक टेक्स्ट बॉक्स में अपने लोगो का टेक्स्ट लिखकर एंटर प्रेस करें। ऐसा करते ही आपके सामने उपलब्ध लोगो डिज़ाइन में से बहुत से ऑप्शन सामने नजर आने लगेंगे, उनमें से आप अपना पसंदीदा Logo आसानी से चुन सकते हैं। इसके अलावा बहुत से ऐसे टूल्स भी हैं जिसके माध्यम से फ्री में घर बैठे ही लोगो बनाया जा सकता है। अडोब, इलस्ट्रेटर, कोरल ड्रा आदि कुछ ऐसे ही ऑनलाइन टूल्स हैं जिनके माध्यम से मुफ्त में लोगो बनाया जा सकता है। हालांकि यदि आप टूल्स की मदद से लोगो बनाते हैं तो इसके लिए आपको टूल्स चलाना अच्छी तरह से आना चाहिए।

आपका लोगो कैसा होना चाहिए

Online Logo Kaise Banaye
Devanagaritech

लोगो बनाने तक ही बात सीमित नहीं रहती है बल्कि इस प्रक्रिया में इस बात का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है कि, आपका लोगो कैसा होना चाहिए। एक प्रभावशाली और लोगों के दिमाग पर अपना असर छोड़ने वाला लोगो बनना बेहद आवश्यक है। इसके लिए आपको इन नियमों को फॉलो करना चाहिए

जब भी आप लोगो बनाने या बनवाने जा रहे हों तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि, आपका लोगो सबसे अलग और सबसे यूनीक हो। ध्यान रखें लोग आपकी कंपनी को आपके लोगो से तभी पहचान पाएंगे जब उसमें कोई बात होगी और वो सबसे अलग होगा। अगर आप भी अपनी कंपनी को एक ब्रांड वैल्यू देना चाहते हैं तो आपको लोगो पर विशेष ध्यान देने की जरुरत होगी।

आप जिस चीज के लिए लोगो बनाने जा रहे हैं उसकी झलक उसमें जरूर नजर आनी चाहिए। जैसे कि यदि आप किसी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए लोगो बनाने जा रहे हैं तो उसका बनावट और डिज़ाइन भी उसी के अनुसार होना चाहिए। अलग-अलग प्लेटफार्म के लिए अलग लोगो का चुनाव करना भी आवश्यक माना जाता है।

यदि आप लोगो में कंपनी का नाम डालने जा रहे हैं तो, इस बात का ध्यान जरूर रखें कि उसका डिज़ाइन ऐसा हो जो किसी के भी समझ में आसानी से आ सके। बहुत ज्यादा गूढ़ और कठिन डिज़ाइन ना चुने। सिंपल, सुंदर और सबसे अलग लोगो का डिज़ाइन आपकी कंपनी को ब्रांड वैल्यू देने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़े

आप लोगो के लिए किस रंग का चुनाव करने जा रहे हैं ये बात भी खासा मायने रखती है। लोगो के रंग का चुनाव भी समझदारी और कंपनी के थीम को ध्यान में रखते हुए करें। इस बात का भी ख्याल रखें कि यदि आप लोगो बनाने वाले विभिन्न टूल्स का इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं तो आपको बेशक ऑनलाइन लोगो (Online Logo Kaise Banaye) बनवाना चाहिए या फिर किसी एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए।

लोगो बनाना या बनवाना आज बहुत आसान होगया है लेकिन समझदारी के साथ अपने बिजनेस के अनुसार लोगो बनवाना विशेष रूप से काफी मायने रखता है।

Facebook Comments