Internet se Paise Kaise Kamaye: जिस तरफ भारत में बेरोज़गारी बढ़ रही है वहीं दूसरी तरफ लोग पैसा कमाने के नए नए विक्लप खोज रहे हैं। आज के जमाने में आर्थिक मजबूती बेहद ज़रूरी है, फिर चाहे आप एक स्टूडेंट हों या फिर कर्मचारी. हर किसी को पैसे कमाने के लिए शॉर्टकट चाहिए. बिना पैसों के आज के दौर में हालत ‘बिन पानी के मछली जैसी है. टेकनोलॉजी अपने क्षेत्र में कई मज़ेदार एक्सपेरिमेंट कर रही है. इसी टेकनोलॉजी की मदद से आप लाखों रुपए कमा सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि इंटरनेट के माध्यम से आप कैसे पैसे कमा सकते हैं.

आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनके द्वारा आप घर बैठे ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से अच्छा खासा पैसा कमाकर धनवान बन सकते हैं. इसके लिए आपको किसी इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं बस चाहिए इंटरनेट की सुविधा.

1) ब्लॉग बनाकर इंटरनेट से पैसे कमाएं (Blog Se Paise Kaise Kamaye)- Internet se paise kaise kamaye

Blog Se Paise Kaise Kamaye
Coobis

आप इंटरनेट पर अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं. आजकल ब्लॉगिंग और वी-ब्लॉगिंग का ट्रैंड है. लोग इसके ज़रिए लाखों रुपए प्रति महीना कमा लेते हैं. बस इसके लिए आपको किसी भी विषय पर पने विचार, ज्ञान, अनुभव को लिखना या शूट करना होगा. आप Blogger या WordPress जैसी वेबसाईट से अपना फ्री ब्लॉग बना सकते हैं. जब आपके ब्लॉग पर 500+ विजिटर्स आने लगे तो आप गूगल एडसेंस पर खाता बनाकर एप्लाई कर सकते है. Adsense अकाउंट अप्रूव होने के बाद आप अपने blog पर Adsense ads लगा सकते हैं.

2) यूट्यूब से पैसे कमाएं (Youtube Se Paise Kaise Kamaye)

Youtube Se Paise Kaise Kamaye
Media.Viralcham

जैसा कि ऊपर बताया गया कि आप वी-ब्लॉगिंग यानि Vlogging कर सकते हैं. इसके लिए आप यूट्यूब पर आप अपनी खुद की ओरिजिनल वीडियो बनाकर अपलोड करके भी इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं. आपको ऐसा कंटेट बनाना चाहिए जो अनोखा हो और मज़ेदार हो. यूट्यूब पर आप जितने ज्यादा व्यूज़ पाते हैं आपको यूट्यूब उस हिसाब से ही पैसा देता है. यूट्यूब पर चैनल बनाकर आपको Monetization एक्टिव करना होगा ताकि आपके चैनल पर वज्ञापन आ सकें.

यह भी पढ़े:

3) Ebook से पैसे कमाएं (Ebook Se Paise Kaise Kamaye)

Ebook Se Paise Kaise Kamaye
S.Hswstatic

अगर आप किसी विषय के बारे में अच्छा खासा ज्ञान रखते हैं तो आप उसके बारे में लिख भी सकते हैं. आप घर बैठे ही कंप्यूटर के माध्यम से ई-बुक लिख सकते हैं. आप Laptop, Computer के माध्यम से एक EBook लिखें और फ्री साइट्स पर बेचें या फिर अपने ब्लॉग पर बुक को पब्लिश कर सकते हैं. यह इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे सरल और इफेक्टिव तरीका है.

4) ऑनलाइन सामान बेचकर कमाएं पैसा (Online Paise Kaise Kamaye)

Online Paise Kaise Kamaye
Vinculumgroup

आज के दौर में हर चीज़ ऑनलाइन होती जा रही है. आप न केवल घर बैठे खाना मंगवा सकते हैं बल्कि शॉपिंग भी घर बैठे कर सकते हैं. कई ऑनलाइन कंपनियां जैसे अमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट ने वेंडर के लिए विकल्प निकाले हैं. ये वेंडर इन कंपनियों से जुड़कर अपना सामान ऑनलाइन सेल कर सकते हैं. आप किसी भी तरह का उत्पाद जैसे कपड़े, ज्वेलरी, होम यूटिलिटी, बर्तन, यहां तक की गैजेट भी इन वेबसाइटों पर बेच सकते हैं इसके लिए आपको इनकी मेंबरशिप लेनी होती है और अपना सारे सामान की फोटो इस पर अपलोड करनी होती है. रजिस्टर वेंडर होते ही आप ऑन्लाइन सामान बेचने के लिए तैयार हो जाएंगे. तो इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए इन टिप्स को जरूर अपनाएं.

Facebook Comments