Railway Me TTE Kaise Bane: हमारे देश में रेलवे एक ऐसी श्रेणी है जहाँ पर हर साल नौकरी के लिए हज़ारों वैकेंसी निकलती है, लेकिन उनमें से बहुत कम ही ऐसे होते हैं जो जिन्हें सरकारी नौकरी करने का अवसर मिल पाता है। आजकल प्राइवेट सेक्टर में जॉब की भरमार है लेकिन इसके वाबजूद भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो केवल सरकारी नौकरी के लिए ही प्रयासरत रहते हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको विशेष रूप से रेलवे में टी.टी बनने के विशेष तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, इसकी मदद से आप भी टी.टी बन सकते हैं।

रेलवे में टी.टी की क्या पोजीसन है?

Railway Me TT Kaise Bane
IndiaTv

रेलवे में टी.टी कैसे बनें ये जानने से पहले इस बारे में जान लेना बेहद आवश्यक है कि, रेलवे में टी.टी की पोजीसन क्या होती है और उनका काम क्या होता है। सबसे पहले आपको बता दें कि, भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। रेलवे में टी.टी यानि कि, टिकट एग्जामिनर की पोजीसन असल में ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए टिकट जांच का काम करना होता है। ट्रेन से सफर करने के दौरान आपने भी जरूर देखा होगा की एक महाशय आपकी टिकट जांच के लिए आते हैं, उन्हीं को टी.टी कहते हैं। भारतीय रेलवे में विशेष रूप से टी.टी की नौकरी युवाओं के लिए हर साल मुहैया करवाई जाती है। इस पोजीसन को प्राप्त करने के लिए आपकी योग्यता महज बारहवीं तक होनी चाहिए।

यह भी पढ़े

जानिए मात्र 15 रुपए की बोतल बेचकर कितने कमा रही IRCTC

रेलवे में टी.टी बनने के लिए क्या करें

आपको बता दें कि, हर साल टी.टी के लिए भारतीय रेलवे की तरफ से फॉर्म निकलते हैं। इसे भरने के बाद आपके पास इसकी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आता है। नियत तारीख़ पर परीक्षा देकर उसमें पास होने के बाद आप भारतीय रेलवे में टी.टी की पोजीसन प्राप्त कर सकते हैं। इस परीक्षा में पास होना सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है, इसकी तैयारी पर विशेष ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है। रेलवे के लिए टी.टी की परीक्षा में विशेष रूप से जनरल नॉलेज, गणित और रीजनिंग के सवाल पूछे जाते हैं। जाहिर हैं कि, इस परीक्षा में पास होने के लिए इन चीजों में महारथ हासिल होनी चाहिए। इन विषयों की तैयारी के लिए आपको मार्केट से किताबें और गेस पेपर आदि मिल सकता है।

  • रेलवे में टी.टी की परीक्षा का प्रारूप कैसा होता है
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, टी.टी की परीक्षा में आपसे कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • इसमें मैथ, इंग्लिश, सामान्य ज्ञान और जेनरल रीजनिंग से जुड़े सवाल होते हैं, साथ ही कुछ सवाल रेलवे से जुड़े भी पूछे जा सकते हैं।
  • समय -समय पर भारतीय रेलवे की तरफ से टी.टी सहित अन्य पोजीसन के लिए भी आवेदन निकलते रहते हैं। प्रत्येक नियुक्ति के लिए आप अपनी योग्यतानुसार अप्लाई कर सकते हैं।
  • भारतीय रेलवे के सभी 17 जोन आर. आर. बी द्वारा रेलवे में बहाली के लिए नोटिफिकेशन जारी किए जाते हैं। इसकी जानकारी परीक्षार्थियों को समय-समय पर जरूर लेते रहना चाहिए।
  • रेलवे में टी.टी बनने के लिए 150 अंकों की इस परीक्षा को पास करने के बाद कैंडिडेट को किसी खास ट्रेन और स्टेशन पर पहले ट्रेनिंग दी जाती है और उसके बाद उसके कार्यकाल की शुरुआत होती है।
  • एक बार टी.टी बनने के बाद सरकार की तरफ से सैलरी के साथ ही विशेष सुविधाएं भी दी जाती हैं।

रेलवे में टी.टी बनने के लिए आपके पास निम्नलिखित योग्ताएं होनी चाहिए

  • यदि आप टी.टी के पद के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं तो आपके पास दसवीं में कम से कम 50 % अंक जरूर होने चाहिए।
  • आपकी उम्र 18 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए।
  • बता दें कि, sc/st और obc के लिए इन नियमों में थोड़े परिवर्तन है, उनके लिए उम्र सीमा इससे थोड़ी ज्यादा रखी गई है।
  • टी.टी बनने के लिए आपके आँखों की रोशनी का भी ठीक होना ख़ासा मायने रखता है। यदि आपके आँखों की रोशनी कम होगी तो आपको नौकरी नहीं मिल पाएगी भले ही आप परीक्षा में पास ही क्यों ना हो गए हों।
  • इन चीजों का ध्यान रख आप भी रेलवे में आसानी से टी.टी का पद प्राप्त कर सकते हैं।
Facebook Comments