अमिताभ बच्चन- द एंग्री यंग मैन, जिनको शुरुआत में कई निर्देशकों द्वारा बहुत लम्बे होने के कारण अस्वीकार किया गया था,ने खुद को बॉलीवुड के “शहंशाह” के रूप में स्थापित किया है। हालांकि इंडस्ट्री में कई अन्य युवा कलाकार बेमिसाल हैं फिर भी अमिताभ 4 दशकों से अधिक समय से अपने आकर्षण के साथ हिंदी सिनेमा पर शासन कर रहे हैं।

दुनिया अमिताभ बच्चन और स्क्रीन पर सर्वश्रेष्ठ रोल को निभाने की उनकी क्षमता के बारे में जानती है। सात हिंदुस्तानी से शुरू हुआ कारवां, ज़ंज़ीर के बाद से मिली सफलता अभी तक कायम है। उनकी हर चीज़,चाहे वो मजबूत डायलाग डिलीवरी हो, या उनके मोहक कर देने वाले हाव-भाव, या फिर उनकी आकर्षक पर्सनालिटी हो, सब कुछ प्रेरणादायक है।

अमिताभ अपनी प्रतिष्ठित भूमिकाओं और स्क्रीन उपस्थिति के लिए जाने जाते हैं। उनके कुछ संवाद उनके प्रशंसकों के बीच इतने लोकप्रिय हैं कि उन्होंने उन्हें दिल में बसा लिया है। और ऐसा हो भी क्यों नहीं?

हिंदी सिनेमा में उनके उल्लेखनीय प्रभाव ने उन्हें “बिग बी” का खिताब अर्जित करवाया लेकिन यह अमिताभ बच्चन के डायलॉग्स ही नहीं थे जिसने उन्हें बॉलीवुड के “शाहेनशाह” या “द बिग – बी” बना दिया।

उनके पास एक उत्साह था जिसे लोग अब “स्वैग” कहते हैं। उन बेलबॉटम्स को डालने से, अपनी गर्दन के चारों ओर क्रैवेट पहनने तक, स्वेटर को फैशन में लाते हुए,एविएटर्स का पहनना और उस समय लंबे समय बाल रखते थे जो की प्रचलन से विपरीत था। इन सभी कारकों ने उन्हें अपने समकालीन कलाकारों से अलग कर दिया।

यह निश्चित है कि समय बदल गया है और बॉलीवुड और बिग-बी भी। अमिताभ आज 75 वर्षीय हो गए हैं, लेकिन यहां कुछ अमिताभ बच्चन संवाद हैं जो निश्चित रूप से साबित करेंगे कि वह प्रख्यात हो रहे थे जब लोगों को पता भी नहीं था कि इसका अर्थ क्या है:

1 . त्रिशूल [Trishul Film]

त्रिशूल 

2 .शक्ति [Shakti]

शक्ति

3 .सूर्यवंशम [Sooryavansham] 

सूर्यवंशम

4 .लावारिस [Laawaris]

लावारिस

5 . ज़ंजीर [Zanjeer]

ज़ंजीर

6 . मुक़द्दर का सिकंदर [Muqaddar ka Sikandar]

मुक़द्दर का सिकंदर

7 . नमकहराम [Namak Haraam]

नमकहराम

8 . कालिआ [Kaalia]

कालिया

9 . आखिरी रास्ता [Akhri Rasta]

आखिरी रास्ता

10 . सरकार [Sarkar]

सरकार

जैसा हमने कहा था, स्वैग की सही परिभाषा।

Facebook Comments