Bollywood ki Sabse Lambi Film: हॉलीवुड और बॉलीवुड में कई सारे फर्क देखने को हमेशा से मिलते रहे हैं। लेकिन इन दोनों ही सिनेमा जगत में एक बड़ा फर्क यह देखने को मिलता था कि बॉलीवुड की फिल्में औसतन हॉलीवुड की फिल्मों से काफी लंबी होती थी। लेकिन आज के समय में बॉलीवुड में भी शॉर्ट फिल्मों का चलन बढ़ गया है। आज बॉलीवुड में ज्यादा से ज्यादा फिल्में 2 घंटे की अवधि वाली फिल्में बनने लगी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ समय पहले बॉलीवुड में ऐसी कई सारी फिल्में बनी है। जिनकी अवधि लगभग 4 घंटे से भी लंबी रही है। कुछ फिल्में ऐसी रही कि उन्हें दो टुकड़ों में बांटते हुए दो पार्ट में रिलीज करना पड़ा है। तो चलिए जानते हैं उन फिल्मों के बारे में जिन्हें देखने से पहले आपको अपने खाने-पीने की भी तैयारी कर लेनी चाहिए। क्योंकि यह फिल्में आपका आधा दिन या रात ले सकती हैं।

गैंग ऑफ़ वस्सेपुर – 5 घंटे 19 मिनट

gangs of wasseypur
indiatoday

बेहद कम लोग ही यह जानते हैं कि रियल ट्रेजडी पर बेस्ड एक्शन से भरी अनुराग कश्यप की फिल्म गैंग ऑफ वासेपुर 5 घंटे 19 मिनट के फिल्म थी। यह रिवेंज स्टोरी लोगों को काफी पसंद आई थी। दरअसल इस फिल्म में दो गुटों में लड़ाई की कहानी दिखाई गई है और यह पुस्त दर पुस्त आगे बढ़ते हैं चला गया है। अनुराग कश्यप ने इस फिल्म की कहानी से कोई छेड़छाड़ नहीं करना चाहा था। वह चाहते थे कि जैसा असल में हुआ है। वैसा ही दिखाया जाए इसीलिए उन्होंने इस फिल्म की अवधि की चिंता करे बगैर पूरा कंसंट्रेशन फिल्म की स्टोरी पर किया और यह फिल्म इतनी लंबी बन गई कि बाद में इस फिल्म को दो पार्ट में बांट दिया गया और एक ही साल में इस फिल्म के दोनों पार्ट को रिलीज किया गया। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अपना अच्छा खासा प्रभाव छोड़ा था। इस फिल्म के लोग इतने दीवाने हैं कि आज भी उतनी ही दिलचस्पी से ऑनलाइन चैनल पर इस फिल्म को देखते हैं।

LOC कारगिल – 4 घंटे 15 मिनट

loc kargil
newsstate

देशभक्ति फिल्में बनाने में माहिर रहे बॉलीवुड के डायरेक्टर जेपी दत्ता द्वारा निर्मित फिल्म एलओसी साल 2003 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में एक बड़े कास्टिंग टीम को हायर किया गया था। इस फिल्म में लगभग 18 बॉलीवुड एक्टर्स ने एक्टिंग किया था। देशभक्ति और भारतीय सेना के मुद्दों पर आधारित यह फिल्म करीब 4 घंटे 15 मिनट लंबी है। इस फिल्म को बनाते वक्त डायरेक्टर को उम्मीद थी कि यह फिल्म बॉर्डर की तरह एक ब्लॉकबस्टर साबित होगी। लेकिन इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कुछ अच्छा कमाल नहीं दिखाया। इस फिल्म का एक गाना भी बॉलीवुड का सबसे लंबे गानों की लिस्ट में शुमार है।

मेरा नाम जोकर – 4 घंटे 4 मिनट

mera naam joker
hindifilmstyle

फिल्म मेरा नाम जोकर राज कपूर के जीवन के बेहतरीन फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में उनके दमदार अभिनय का लोहा माना गया है। जानकारों की माने तो इस फिल्म को बनाने में राज कपूर को पूरे 6 साल का वक्त लगा। यह फिल्म जब बनकर तैयार हुई तो इसका ड्यूरेशन 5 घंटे का था। लेकिन कई सारे कट लगाने के बाद यह फिल्म आखिर में 4 घंटे 4 मिनट का रह गया। यह अवधि भी कुछ कम न थी, जब रिलीज हुई तो सिनेमाघरों में इस फिल्म के लिए दो इंटरवल तय किए गए थे। फिल्म के डायलॉग और गाने आज भी लोगों के जहन में पहले की तरह ही बैठे हुए हैं।

संगम – 3 घंटे 58 मिनट

sangam
pinterest

साल 1964 में रिलीज हुई फिल्म संगम को भी राज कपूर ने ही डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में लीड रोल में वैजयंती माला, राज कपूर और राजेंद्र कुमार नजर आए थें। हालांकि जिस दरमियां फिल्म रिलीज हुई थी। वह दौर लंबी फिल्मों का ही था। लेकिन फिर भी बॉलीवुड कि यह रोमांटिक फिल्म 3 घंटे 58 मिनट की थी। 4 घंटे पूरे होने में बस 2 मिनट की अवधि से कम इस फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया था

जोधा अकबर – 3 घंटे 50 मिनट

jodha akbar
anandbora

अकबर के मोहब्बत के इतिहास से जुड़ी हुई इस फिल्म में बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन ने बेहतरीन अभिनय किया है। इस फिल्म में लीड एक्ट्रेस के तौर पर ऐश्वर्या राय नजर आई है। रितिक रोशन और ऐश्वर्या राय की जोड़ी वाली बॉक्स ऑफिस पर सुपर डुपर हिट रही थी फिल्म को इसके सेट, रोचक कहानी और शानदार डायरेक्शन के कारण लोगों ने इस 3 घंटे 50 मिनट लंबी फिल्म को भी काफी रुचि के साथ देखा था।

लगान – 3 घंटे 44 मिनट

lagaan
indiatvnews

इस फिल्म को कौन भूल सकता है। आजादी से पहले की कहानी वाली फिल्म लगान। आधी से अधिक फिल्म क्रिकेट और लगान माफ की कहानी पर आधारित है। इस फिल्म में एक से बढ़कर एक किरदार लिए गए हैं। इस फिल्म के निर्देशक आशुतोष गोवारिकर थें। यह फिल्म इतनी शानदार थी कि यह ऑस्कर के लिए भी नॉमिनेट हो चुकी है। इस फिल्म की अवधि 3 घंटे 44 मिनट की है। इस फिल्म ने काफी दिनों तक बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया था।

कभी अलविदा ना कहना – 3 घंटे 35 मिनट

kabhi alvida naa kehna
bollyworm

पारिवारिक कहानी पर आधारित यह फिल्म 3 घंटे 35 मिनट की थी। हालांकि इस अवधि के आसपास बॉलीवुड में और भी कई सारी फिल्में बनी हैं। लेकिन यह खास इसलिए है क्योंकि इसमें बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान ने एक साथ अभिनय किया है। इतनी लंबी होने के कारण भी यह फिल्म दर्शकों को 1 मिनट के लिए भी बोर नहीं करती है। फैमिली ड्रामा पर आधारित करण जौहर की यह फिल्म लोगों को काफी पसंद आई थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अपना अच्छा खासा असर छोड़ा था। अमिताभ और शाहरुख के अलावा इस फिल्म में लीड रोल में रानी मुखर्जी, प्रीति जिंटा और अभिषेक बच्चन भी नजर आए हैं।

Facebook Comments