Bollywood Ki Sabse Mehngi Film : हिंदी सिनेमा जगत में ऐसी कई सारी फिल्में हैं जिसे बनाने में भारी भरकम रकम खर्च आ जाते हैं। कई बार तो फिल्म के पीछे होने वाले खर्चे को वसूलने में प्रोड्यूसर्स कामयाब हो जाते हैं। लेकिन कई बार महंगी से महंगी फिल्में अपनी लागत की कमाई भी नहीं कर पाती है। आज बॉलीवुड एक ऐसे दौर से गुजर रहा है जहा बात केवल 100 करोड़ के क्लब में शामिल होने की नहीं होती है बल्कि अब ऐसी कई सारी फिल्में आ गई है जो 100 करोड़ के बजट को भी पार कर जाती है। तो चलिए जानते हैं उन फिल्मों के बारे में जो बॉलीवुड की सबसे महंगी फिल्में हैं

ये हैं भारत की सबसे महंगी फिल्में [Bollywood Ki Sabse Mehngi Film] :

धूम 3

bollywood ki sabse mehngi film

विजय कृष्ण आचार्य के निर्देशन में बनी फिल्म धूम-3 का बजट करीब 175 करोड़ था। वहीं इस फिल्म की पूरी कमाई पर नजर डालें तो फिल्म ने 589.2 करोड़ की कमाई की है। फिल्म में मुख्य कलाकार के तौर पर आमिर खान, कैटरीना कैफ और अभिषेक बच्चन नजर आए थें। रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म के पीछे खर्च हुए पैसों को देखते हुए इस फिल्म के टिकट भी काफी महंगे बिके थे। यही कारण है कि यह फिल्म 500 करोड़ की कमाई करने में कामयाब रही।

रोबोट

bollywood-ki-sabse-mehngi-film

इस फिल्म का बजट करीब 150 करोड़ रुपए था। जबकि इस फिल्म की कमाई के बारे में बात करें तो इस फिल्म ने तकरीबन 300 करोड़ की कमाई की थी। यह फिल्म एस शंकर के निर्देशन में बनी थी। इस फिल्म में मुख्य कलाकार के तौर पर साउथ सुपरस्टार रजनीकांत और ऐश्वर्या राय नजर आए थें। इस फिल्म ने दो इंडियन नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीता है। इतना ही नहीं इस फिल्म ने 3 फिल्म फेयर अवॉर्ड को भी अपने नाम किया है। इसके अलावा भी रोबोट फिल्म की टीम ने कई सारे अवॉर्ड जीते हैं।

बैंग-बैंग

bang bangफॉक्स स्टार स्टूडियो के बैनर तले बने फिल्म में सुपर स्टार रितिक रोशन और कैटरीना कैफ ने काम किया है।फिल्म बैंग-बैंग भी बॉलीवुड की सबसे महंगी फिल्मों के लिस्ट में शुमार है। इस फिल्म को बनाने के पीछे करीब 140 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं।

वहीं इस फिल्म की कमाई की बात करें तो इस फिल्म ने कुल 340 करोड़ का बिजनेस किया है। इस फिल्म का निर्देशन सिद्धार्थ आनंद द्वारा किया गया है।

रा. वन

Ra One

यह फिल्म शाहरुख खान की होम प्रोडक्शन फिल्म थी। इस फिल्म को गौरी खान ने प्रोड्यूस किया था। इस फिल्म के निर्माता थें अभिनव सिंहा। साल 2011 में रिलीज हुई इस फिल्म की बजट की बात करें तो इस फिल्म को बनाने में करीब 130 करोड़ रुपए खर्च हुए थें। हालांकि इस फिल्म ने बहुत बढ़िया प्रदर्शन तो नहीं किया। लेकिन फिर भी फिल्म 208 करोड़ का बिजनेस करने में कामयाब रही।

 ब्लू

bollywood most expensive

2009 में रिलीज हुई इस फिल्म में अक्षय कुमार, संजय दत्त, लारा दत्ता, जाहिद खान और राहुल देव ने मुख्य किरदार निभाया है। इस फिल्म को निर्देशित किया था एंथनी डिसूजा ने इस फिल्म को बनाने में भी भारी भरकम खर्च किया गया था। फिल्म के बजट की बात करें तो यह 120 करोड़ में बनकर तैयार हुई थी। लेकिन बड़े पर्दे पर यह कुछ खास कमाल नहीं कर पाई। इस फिल्म ने 114 करोड़ का बिजनेस किया।

किक

Bollywood ki sabse mehngi film

इस फिल्म के प्रोड्यूसर और निर्माता दोनों ही साजिद नाडियावाला थें। इस फिल्म ने बड़े पर्दे पर बेहतरीन कमाल दिखाया था। फिल्म में लीड रोल में सुपरस्टार सलमान खान, जैकलीन फर्नांडिस नवाज़ुद्दीन सिद्धकी, रणदीप हुडा और मिथुन चक्रवर्ती नजर आए थें। 147 मिनट की इस फिल्म को बनाने में करीब 110 करोड़ रुपए खर्च हुए थें। वहीं अगर इस फिल्म की कमाई की बात करें तो बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 419.87 करोड़ का बिजनेस किया था।

कृष 3

krrish 3

यह फिल्म ‘’कोई मिल गया’’ की सीक्वल है। इस फिल्म के निर्माता, निर्देशक और प्रड्यूसर राकेश रोशन हैं। फिल्म में मुख्य किरदार के तौर पर ऋतिक रोशन, प्रियंका चोपड़ा और कंगना राणावत नजर आए हैं। इस फिल्म को बनाने में कुल 115 करोड़ रुपए का खर्च आया है। वहीं अगर फिल्म के कमाई की बात करें तो इस फिल्म ने 292 करोड़ का बिजनेस किया था। साल 2013 में रिलीज हुई इस फिल्म की यह उस वक्त की रिकॉर्ड कमाई थी।

चेन्नई एक्सप्रेस

Chennai Express

इस फिल्म ने बॉलीवुड में धमाल मचा दिया था। इस फिल्म में मुख्य किरदार के तौर पर दीपिका पदुकोण और शाहरुख खान नजर आए हैं। गौरी खान, रोनी स्क्रवेला, सिद्धार्थ रॉय कपूर और करीम मोरानी ने इस फिल्म को प्रोड्यूस किया था। यूटीवी मोशन पिक्चर्स के बैनर तले बनी इस फिल्म को बनाने के लिए 150 करोड़ रु खर्च किए गए थें। वहीं फिल्म की कमाई की बात करें तो फिल्म ने 223 करोड़ रुपए का बिजनेस किया था।

जय हो

bollywood most expensive film

यह फिल्म सलमान खान की होम प्रोडक्शन फिल्म फिल्म थी। फिल्म को निर्देशित किया था सोहेल खान ने और इसके प्रोड्यूसर सोहेल खान और सुनील लुल्ला थें। इस फिल्म को बनाने में करीब 107 करोड़ का खर्च आया था। लेकिन बड़े पर्दे पर फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। फिल्म की कमाई के बारे में बात करें तो यह महज 183 करोड रुपए का ही बिजनेस कर पाई थी।

हॉलीडे

bollywood-ki-mehngi-film

एआर मुरुगाडोज के निर्देशन में बनी फिल्म हॉलीडे ने बड़े पर्दे पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की थी। इस फिल्म को बनाने में केवल 100 करोड़ का खर्च आया था। लेकिन अगर कमाई की बात करें तो इसने 267 करोड़ रुपए का बिजनेस किया था। इस फिल्म में मुख्य किरदार अक्षय कुमार, सोनाक्षी सिन्हा, सुमित राघवन और फ्रेडी दारूवाला ने निभाया है।

कई बार तो फिल्म के पीछे होने वाले खर्चे की हो वसूल करने में प्रोड्यूसर्स कामयाब हो जाते हैं लेकिन कई बार महंगी से महंगी फिल्में अपनी लागत भी जनता से वसूल नहीं कर पाती है।

आज बॉलीवुड एक ऐसे दौर से गुजर रहा है जब बात 100 करोड़ के क्लब में शामिल होने की नहीं होती बल्कि अब ऐसी कई सारी फिल्में आ गई है 100 करोड़ के बजट को भी पार कर जाती है तो चलिए जानते है Bollywood Ki Sabse Mehngi Film के बारे में जो बॉलीवुड की सबसे महंगी फिल्में हैं।

Facebook Comments