Dimple Kapadia: अपने जमाने की लोकप्रिय अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया बॉलीवुड की ऐसी अभिनेत्रियों में गिनी जाती हैं, जिनकी पहली ही फिल्म ने धमाल मचा दिया था। डिंपल कपाड़िया की 1973 में फिल्म बॉबी आई थी। राज कपूर की इस फिल्म से डिंपल कपाड़िया ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था। डिंपल कपाड़िया की इस पहली मूवी ने जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की थी। डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia)ने जब इस फिल्म को किया था, तब उनकी उम्र महज 16 साल की थी। ऋषि कपूर के साथ उनकी जोड़ी इस फिल्म में जबरदस्त खूब जमी थी।

पहली फिल्म के लिए ही मिला अवार्ड (Dimple Kapadia)

Winning Award
Image Source (bollywoodhungama.com)

डिंपल कपाड़िया की अपनी पहली ही फिल्म में भूमिका इतनी जबरदस्त रही थी कि उन्हें फिल्म बॉबी के लिए फिल्मफेयर का बेस्ट एक्टर फीमेल का अवार्ड तक प्राप्त हो गया था। डिंपल कपाड़िया, (Dimple Kapadia)जिन्होंने कि अपनी पहली ही फिल्म से फिल्म इंडस्ट्री में धमाल मचा कर रख दिया था, उनसे उम्मीद की जा रही थी कि बहुत जल्द उनकी दूसरी भी फिल्म देखने को मिलेगी, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि डिंपल कपाड़िया की दूसरी फिल्म को आने में 11 साल लग गए थे।

कर ली थी राजेश खन्ना से शादी

Marriage with Rajesh Khanna
Image Source (bollywoodshaadis.com)

हुआ दरअसल यह था कि बॉबी जब सफल हो गई थी तो उसके बाद उस वक्त के सुपरस्टार राजेश खन्ना से डिंपल कपाड़िया ने शादी रचा ली थी। शादी करने के बाद डिंपल कपाड़िया ने फिल्मों में काम करना ही बंद कर दिया था। डिंपल कपाड़िया ने फिल्मों में 1984 में वापसी की थी। इसके बाद तो डिंपल कपाड़िया ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। डिंपल कपाड़िया की एक के बाद एक हिट फिल्में फिल्म इंडस्ट्री में देखने को मिलीं और दर्शकों के दिलों पर उन्होंने राज करना शुरू कर दिया। हाल ही में डिंपल कपाड़िया 63 साल की भी हो गई हैं।

राजेश खन्ना ने कर दिया था मना

Rajesh Khanna Refuse To Marriage
Image Source (indianexpress.com)

एक गुजराती परिवार में डिंपल कपाड़िया ने 1957 में 8 जून को जन्म दिया था। राजेश खन्ना से जब डिंपल कपाड़िया ने शादी की थी तो उस वक्त राजेश खन्ना से उनकी उम्र आधी थी। जब डिंपल कपाड़िया ने राजेश खन्ना से शादी कर ली तो राजेश खन्ना ने उन्हें फिल्मों में काम करने से मना कर दिया था। इसके बाद डिंपल कपाड़िया ने अपनी पहली फिल्म करने के बाद ही फिल्मों से नाता तोड़ लिया था। राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की शादी ज्यादा लंबे समय तक चल नहीं पाई थी। शादी के कुछ ही समय के बाद दोनों के बीच अनबन शुरू हो गई थी। आखिरकार 1982 में दोनों एक-दूसरे से अलग हो गए थे।

फिल्म सागर से की वापसी

Throwback in sagar Movie
Image Source (spotboye.com)

राजेश खन्ना से जब डिंपल कपाड़िया अलग हो गईं तो इसके बाद एक बार फिर से उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपने कदम रख दिए। 11 वर्षों के बाद 1984 में फिर से डिंपल कपाड़िया का करियर शुरू हो गया। ऋषि कपूर के साथ फिर से 1985 में फिल्म सागर में वे नजर आईं। बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद डिंपल कपाड़िया की एक से बढ़कर एक कई हिट फिल्में देखने को मिलीं, जिनमें जांबाज़, राम लखन और इंसाफ जैसी कई बेहतरीन फिल्में शामिल थीं। डिंपल कपाड़िया ने अपने करियर में करीब 75 फिल्मों में काम किया।

यह भी पढ़े

मनवा लिया अपना लोहा

Dimple Kapdia back to back hit movies
Image Source (notsocommon.in)

दृष्टि, रुदाली और काश जैसी कला फिल्मों में जो डिंपल कपाड़िया ने काम किया, उसकी वजह से डिंपल कपाड़िया का एक अलग ही क्लास बन गया। डिंपल कपाड़िया का अभिनय इतना दमदार था कि फिल्मफेयर के बेस्ट एक्ट्रेस के अवार्ड से भी उन्हें सम्मानित किया गया। डिंपल कपाड़िया की सबसे बेहतरीन फिल्मों की बात करें तो इनमें एतबार, अर्जुन, बंटवारा, अजूबा, सागर बीस साल बाद, काश, क्रांतिवीर, राम लखन, पटियाला हाउस, कॉकटेल, नरसिम्हा, गर्दिश, अजूबा और दबंग जैसी फिल्में शामिल हैं।

Facebook Comments