Bollywood Star: शशि कपूर बाॅलीवुड के सबसे ताकतवर अभिनेताओं में से एक माने जाते हैं। उनके नाम कई हिट फिल्में रही हैं। यहां तक कि जब उनका करियर अपने अंतिम दौर में पहुंच गया था, तब भी वे बहुत ही एक्टिव नजर आते थे। सिनेमा में उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। फिल्मों में विशेषकर अमिताभ बच्चन के साथ उनकी जोड़ी खूब जमी थी। बिग बी के साथ उनका खास जुड़ाव रहा और गुजरे दौर की कई फिल्मों के साथ कई किस्से भी इसके गवाह हैं।

‘मेरे पास मां है’

Bollywood Star Shashi Kapoor Bonding With Amitabh Bachchan
inextlive

दीवार फिल्म को भला कौन भुला सकता है, जिसमें शशि कपूर ने अमिताभ बच्चन के छोटे भाई का किरदार निभाया था। जब अमिताभ बच्चन इस फिल्म में अपनी सुख-समृद्धि के बारे में बता रहे हैं और उन्हें गिना रहे होते हैं, तो शशि कपूर उन्हें जवाब देते हैं कि मेरे पास मां है। आज तक लोग इसे याद करते हैं। दीवार के अलावा त्रिशूल, शान और काला पत्थर जैसी हिट फिल्में शशि कपूर और अमिताभ बच्चन ने साथ में की हैं। शशि कपूर में जहां चुलबुलापन देखने को मिलता था, वहीं अमिताभ बच्चन की सादगी देखते ही बनती थी। दोनों का ये कॉम्बिनेशन बाॅलीवुड में एकदम छा गया था।

अमिताभ से ज्यादा पैसे

Bollywood Star Shashi Kapoor Bonding With Amitabh Bachchan
AajTak

साथ में अमिताभ और शशि कपूर ने मिलकर 14 फिल्में की थीं और सभी फिल्में ही सुपरहिट भी रही थीं। सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि इनमें से 9 फिल्में ऐसी रहीं, जिनमें शशि कपूर को अमिताभ बच्चन से भी अधिक पैसे मिले थे। लोकप्रियता भले ही अमिताभ की अधिक थी और अधिकतर फिल्मों को उन्हीं के नाम से याद किया जाता है, मगर पैसे शशि कपूर ने 9 फिल्मों में अमिताभ से भी अधिक कमाई कर ली थी। ऐसा इसलिए हुआ कि एक्टिंग में शशि कपूर एकदम माहिर थे। ईमान धरम, सिलसिला, जानी दोस्त, एहसास, सुहाग और कभी कभी जैसी फिल्में इनमें शामिल रही हैं। अजूबा शशि कपूर की डायरेक्शनल फिल्म रही थी, जिसमें अमिताभ बच्चन अभिनय करते हुए दिखे थे और साथ में शशि कपूर को भी इसमें देखा गया था।

यह भी पढ़े

गजब की बाॅन्डिंग (Bollywood Star)

Bollywood Star Shashi Kapoor Bonding With Amitabh Bachchan
Scoopwhoop

फिल्मों के अलावा व्यक्तिगत जिंदगी में दोनों के बीच अच्छी दोस्ती थी। बबुआ कहकर शशि कपूर हमेशा अमिताभ बच्चन को पुकारते थे। शुरुआत में अमिताभ बच्चन को इस बात की चिंता रहती थी कि शशि कपूर के साथ उन्हें अभिनय करने में कितनी कठिनाई होगी। चॉकलेटी एक्टर के तौर पर तब शशि कपूर की पहचान थी और वे उस दौर के बहुत बड़े स्टार थे। वहीं, एंग्री यंग मैन के तौर पर अमिताभ बच्चन की पहचान थी।

Facebook Comments