Hit Bollywood Movies In China: पिछले दिनों गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प में 20 भारतीय सैनिकों को अपनी शहादत देनी पड़ी, जिसके बाद देशभर में चीन से आए समान का बहिष्कार देखने को मिल रहा है। हालांकि, देखा जाए तो बॉलीवुड के लिए चीन पिछले कुछ समय में एक बहुत बड़ा बाजार बन कर उभरा है। यहां हम आपको ऐसी बॉलीवुड फिल्मों (Bollywood Movies) के बारे में बता रहे हैं, जो चीन में रिलीज होने के बाद कमाई के नए रिकॉर्ड बना चुकी हैं।

1. पीके (2014)

Pk Movie (2014)
Image Source – Dailymotion.com

आमिर खान की फिल्म पीके को दुनियाभर में पसंद किया गया था। चीन में भी इस फिल्म को रिलीज किया गया और यहां इस फिल्म ने 130 करोड़ रुपये की कमाई की थी। फिल्म पीके में एक एलियन की कहानी को दिखाया गया था जो कि धरती पर आकर भटक जाता है। फिल्म का निर्देशन राजकुमार हिरानी ने किया था। चीन में जबरदस्त कमाई करके फिल्म ने चीनी बाजार में बॉलीवुड के दरवाजे खोलने का काम किया।

2. बजरंगी भाईजान (2015)

Bajrangi Bhaijaan (2015)
Image Source – Sincerelycinema.com

इस फिल्म का निर्देशन कबीर खान ने किया था। भारत में रिलीज होने के 3 साल बाद वर्ष 2018 में फिल्म बजरंगी भाईजान को चीन में भी रिलीज किया गया था, जहां फिल्म 311.45 करोड़ की कमाई करने में कामयाब रही थी। सलमान खान ने फ़िल्म में बजरंगी भाईजान की भूमिका निभाई थी, जो गलती से भारत आ गई एक बच्ची को पहुंचाने के लिए पाकिस्तान चला जाता है। इस फ़िल्म में सलमान खान के साथ बच्ची के किरदार को भी बहुत पसंद किया गया था। फ़िल्म की सराहना भारत के साथ दुनियाभर में हुई थी।

3. सीक्रेट सुपरस्टार (2017)

Secret Superstar (2017)
Image Source – Imdb.com

आमिर खान प्रोडक्शन के तहत यह फिल्म बनी थी। अद्वैत चंदन ने इसका निर्देशन किया था। फ़िल्म में इंसिया नामक एक महत्वकांक्षी लड़की की कहानी देखने को मिली थी, जो कि सिंगर बनना चाहती है। यह फिल्म चीन में 800 करोड़ की कमाई करने में सफल रही थी और इसे देखकर हर कोई हैरान रह गया था।

4. दंगल (2016)

Dangal (2016)
Image Source – India.com

फिल्म निर्देशक नितेश तिवारी के निर्देशन में बनी फिल्म दंगल को बड़ी सराहना मिली थी। यह फिल्म भारत के मशहूर पहलवान महावीर सिंह फोगाट की जिंदगी पर आधारित थी। आमिर खान इस फिल्म में प्रमुख भूमिका में थेम फिल्म में दिखाया गया कि किस तरीके से महावीर सिंह फोगाट की दोनों बेटियां अपने पिता के अधूरे सपने को पूरा करती हैं। भारत में फिल्म ने जबरदस्त कमाई करने के साथ-साथ चीन में भी 1400 करोड़ की कमाई की थी। इस तरह से चीन में यह सबसे ज्यादा कमाई करने वाली विदेशी फिल्म भी बन गई थी।

5. अंधाधुन (2018)

Andhadhun (2018)
Image Source – Filmcompanion.in

आयुष्मान खुराना, राधिका आप्टे और तब्बू श्रीराम राघवन की इस फिल्म में प्रमुख भूमिकाओं में नजर आए थे। यह एक सस्पेंस से भरी हुई फ़िल्म थी। आयुष्मान खुराना ने फिल्म में एक पियानो वादक की भूमिका निभाई थी जो कि अंधा बनने का नाटक करता है। फिल्म की कहानी हर पल नए मोड़ लेती दिख रही थी। सस्पेंस की वजह से फिल्म को हर जगह सराहा गया था। चीन में भी आयुष्मान खुराना की फिल्म 335 करोड़ रुपए कमाने में सफल रही थी।

6. हिचकी (2018)

Hichki (2018)
Image Source – Feedingtrends.com

फिल्म हिचकी यशराज फिल्म्स बैनर के तले बनी थी। रानी मुखर्जी इस फिल्म में प्रमुख भूमिका में थीं। इस फिल्म में रानी मुखर्जी को टूरेट सिंड्रोम से ग्रसित दिखाया गया था। इसकी वजह से किसी इंसान को लगातार हिचकी आती है। रानी मुखर्जी इस फिल्म में एक टीचर बनना चाह रही थीं और इसी पर पूरी कहानी आधारित थी। सिद्धार्थ पी मल्होत्रा के निर्देशन में बनी इस फिल्म को बड़ी सराहना मिली थी। फ़िल्म ने चीन में 153.13 करोड़ की कमाई कर ली थी।

यह भी पढ़े

इस तरह से बॉलीवुड की इन फिल्मों (Bollywood Movies) ने चीन में जबरदस्त कमाई की। इन फिल्मों ने अच्छे प्रदर्शन के साथ और नए-नए कमाई के रिकॉर्ड भी बना लिए थे।

Facebook Comments