Inter Caste Marriage in Bollywood: समाज में धर्म और जाति की दीवारें भले ही बनी हुई हों, मगर बहुत से ऐसे फिल्मी सितारे हैं, जिन्होंने अपनी असल जिंदगी में जाति और धर्म के इन बंधनों को तोड़ कर रख दिया है और उन्होंने शादी किसी दूसरी जाति या धर्म में की है। बॉलीवुड के इन फिल्मी सितारों ने मिसाल कायम की है। एक बार जब इन्हें किसी से मोहब्बत हो गई तो उसे पानी के लिए इन्होंने न तो जाति की परवाह की और न ही धर्म की इन्होंने बस अपनी मोहब्बत को देखा। इन्होंने शादी करके दुनिया को बता दिया कि इस दुनिया में प्रेम ही सबकुछ है। प्रेम हर तरीके के बंधन को तोड़ने की ताकत रखता है। यहां हम आपको बॉलीवुड के कुछ ऐसे ही फिल्मी सितारों से मिला रहे हैं, जिन्होंने दूसरी जाति या धर्म में जाकर शादी करके बाकी लोगों को भी प्रेरित किया है।

शाहरुख खान व गौरी छिब्बर (Inter Caste Marriage in Bollywood)

Inter Caste Marriage in Bollywood
Mynation

बॉलीवुड के बेताज बादशाह और किंग खान के नाम से लोकप्रिय शाहरुख खान का नाम इस सूची में सबसे ऊपर आता है। शाहरुख खान ने न केवल अपनी मेहनत और संघर्ष के दम पर बॉलीवुड में अपनी एक विशेष पहचान बनाई, बल्कि जब उन्हें प्रेम हो गया तो उन्होंने धर्म की दीवार तोड़ने से भी गुरेज नहीं किया। शाहरुख खान के लिए अपने प्यार को पाना इतना भी आसान नहीं रहा। रास्ते कांटो से भरे हुए थे, लेकिन वे इस पर बखूबी चले और वर्ष 1991 में उन्होंने गौरी छिब्बर से आखिरकार शादी रचा ली। शादी के इतने वर्ष बीत जाने के बाद भी दोनों के बीच का प्यार टूट है और बाकी लोगों के लिए किसी मिसाल से कम भी नहीं है।

करीना कपूर व सैफ अली खान (Kareena Kapoor & Saif Ali Khan)

Inter Caste Marriage in Bollywood
Emirates2

बॉलीवुड की यह सबसे चर्चित शादियों में से एक मानी जाती है। करीना कपूर और सैफ अली खान ने एक-दूसरे से धर्म के बंधन को तोड़ कर शादी की। दोनों को जब प्यार हो गया तो इन्होंने धर्म को अपनी रिश्ते के बीच में नहीं आने दिया। दोनों ने हमेशा एक-दूसरे के धर्म का सम्मान किया और आज भी दोनों को ऐसा करते हुए देखा जा सकता है। दोनों के बीच की केमिस्ट्री बहुत ही लाजवाब है और दोनों के बीच का प्यार इतना अटूट है कि आज भी दोनों को प्रायः सभी मौकों पर साथ में देखा जाता है।

रितेश देशमुख व जेनेलिया डिसूजा (Riteish Deshmukh & Genelia D’Souza)

Inter Caste Marriage in Bollywood
BollywoodShaddies

यह दोनों बॉलीवुड की सबसे प्यारी जोड़ियों में से एक हैं। रितेश देशमुख और जेनेलिया डिसूजा की जोड़ी को ना केवल पर्दे पर पसंद किया गया है, बल्कि रीयल लाइफ में भी दोनों एक-दूसरे के साथ खूब जमते हैं। आपको बता दें कि रितेश देशमुख जहां एक मराठी हिंदू हैं, वही जेनेलिया डिसूजा कैथोलिक परिवार से नाता रखती हैं। फिर भी इन दोनों ने मजहब की दीवारों को तोड़ते हुए शादी रचा ली और आज दोनों प्रेम व खुशहाली से भरी जिंदगी व्यतीत कर रहे हैं। बताया जाता है कि जब वर्ष 2012 में दोनों की शादी हुई थी तो रितेश देशमुख की ओर से जेनेलिया डिसूजा की परंपराओं का पूरा सम्मान भी किया गया था।

सोहा अली खान व कुणाल खेमू (Soha Ali Khan & Kunal Khemu)

Inter Caste Marriage in Bollywood
Boxofficeindia

वर्ष 2014 में सोहा अली खान और कुणाल खेमू भी धर्म के बंधनों को तोड़ते हुए शादी के रिश्ते में बंध गए थे। इन दोनों ने भी यह साबित करके दिखा दिया कि प्रेम के आगे न तो कोई जाति मायने रखती है और न ही कोई धर्म। लंबे समय तक एक-दूसरे के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहने के बाद इन्होंने आखिरकार शादी के बंधन में बंध जाना पसंद किया।

यह भी पढ़े

संजय दत्त व मान्यता (Sanjay dutt)

Inter Caste Marriage in India
Orissapost

शायद आप नहीं जानते होंगे कि मान्यता का नाम दिलनवाज शेख था। संजय दत्त से शादी रचाने के लिए उन्होंने अपने धर्म की भी परवाह नहीं की। दोनों के बीच 19 साल की उम्र का फर्क है। फिर भी इन दोनों के बीच का प्यार अटूट है। दोनों एक-दूसरे के साथ खुशहाल जिंदगी बिता रहे हैं। मान्याता आये दिन अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी और अपने परिवार की तस्वीरें शेयर करती रहती हैं।

आमिर खान व किरन राव (Inter Caste Marriage in Bollywood)

Inter Caste Marriage in Bollywood
India Today

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान ने भी अपनी जिंदगी में दो शादियां की। पहली पत्नी रीना दत्ता से वे 15 वर्षों के बाद अलग हुए और इसके बाद भी उन्होंने मजहब की दीवार से आगे जाकर ही किरन राव से दूसरी शादी रचाई। दोनों एक-दूसरे के साथ प्रेमपूर्वक अपनी जिंदगी बिता रहे हैं। रीना से आमिर की बेटी का नाम इरा है और किरण से उनके बेटे हैं जिनका नाम आज़ाद है।

Facebook Comments