Raj Kapoor and Nargis: बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय प्रेम कहानियों की बात जब सामने आती है तो राज कपूर और नरगिस की अधूरी प्रेम कहानी को भी लोग याद करते हैं। एक दौर था जब राज कपूर और नरगिस की जोड़ी बहुत ही हिट थी। दोनों के गाने प्यार हुआ इकरार हुआ में हैप्पी एंडिंग तो जरूर देखने को मिल जाती है, लेकिन असल जिंदगी में राज कपूर और नरगिस की यह हैप्पी एंडिंग नहीं हो पाई थी।

पहले से थे शादीशुदा

Raj Kapoor Nargis Incomplete Love Story
Instagram

दरअसल हुआ यह था कि दोनों जब एक-दूसरे के प्यार में पड़े थे तो पहले से कृष्णा कपूर से राज कपूर की शादी हो चुकी थी। नरगिस को इस कदर राज कपूर से प्यार हो गया था कि वे उनकी दूसरी पत्नी बनने के लिए भी राजी थीं, लेकिन कृष्णा कपूर को किसी भी हालत में राज कपूर छोड़ने के लिए तैयार नहीं थे।

फिल्मी थी मुलाकात

Raj Kapoor Nargis Incomplete Love Story
Bollywoodshaadis

दोनों की पहली मुलाकात भी बहुत ही फिल्मी रही थी, क्योंकि राज कपूर नरगिस कपूर की मां से मिलने के लिए उनके घर गए थे, पर मां तो घर पर नहीं थीं, लेकिन नरगिस कपूर उस वक्त बेसन के पकौड़े तल रही थीं। आकर उन्होंने दरवाजा खोला तो उनके बालों और गालों पर बेसन लगे हुए थे। नरगिस के भोलेपन पर राज कपूर उस वक्त फिदा हो गए थे। उसी दौरान नरगिस को भी राज कपूर से प्यार हो गया था और बाद में इन दोनों ने साथ में कई फिल्में की, जो कि सुपरहिट साबित हुई थीं।

साथ में दीं हिट फिल्में

Raj Kapoor Nargis Incomplete Love Story
Youtube

दोनों की जोड़ी ने कई ऐतिहासिक हिट फिल्में दी। दोनों ने साथ में छः फिल्में तो आरके बैनर के तले ही दी थी, जिनमें अंदाज बरसात, आग, आह, जागते रहो, श्री 420 चोरी-चोरी और आवारा जैसी यादगार फिल्में शामिल रही थीं। ऑनस्क्रीन के साथ इनकी ऑफस्क्रीन जोड़ी को भी प्रशंसकों द्वारा खूब पसंद किया गया।

फूटे प्यार के अंकुर (Raj Kapoor and Nargis)

Raj Kapoor Nargis Incomplete Love Story
India Tv

आरके स्टूडियो की सबसे पहली फिल्म थी आग। इसमें राज कपूर और नरगिस साथ में नजर आए थे और बताया जाता है कि इसी दौरान दोनों के बीच प्यार के अंकुर भी फूटे थे। फिल्म बरसात में जिस दृश्य में राज कपूर की बाहों में नरगिस झूली थीं, बाद में आरके स्टूडियो का यह लोगो भी बन गया था।

नरगिस ने बेचा था सोने का कंगन

Raj Kapoor Nargis Incomplete Love Story
Times Of India

वर्ष 2017 में आरके स्टूडियो में आग लग जाने के बाद कपूर खानदान ने इसके मरम्मत में आने वाले बड़े खर्च को देखते हुए इसे बेचने का फैसला कर लिया था। वैसे, मशहूर पत्रकार मधु जैन ने अपनी किताब फर्स्ट फैमिली ऑफ इंडियन सिनेमा: द कपूर्स में इस बात का जिक्र किया है कि इसे बिकने से बचाने के लिए नरगिस ने अपने सोने के कंगन तक बेच दिए थे।

यह भी पढ़े इन 5 सितारों की देव आनंद ने बदल दी थी जिंदगी, एक को तो कॉल पर ही दे दिया ऑफर (Dev Anand)

इसलिए हुए अलग

Raj Kapoor Nargis Incomplete Love Story
Amarujala

राज कपूर के प्यार में भले ही नरगिस डूबी हुई थीं, लेकिन उन्हें अंदाजा हो गया कि कृष्णा कपूर को वे किसी भी हालत में नहीं छोड़ेंगे। ऐसे में वर्ष 1956 में फिल्म जागते रहो की शूटिंग के बाद कभी भी नरगिस ने दोबारा आरके स्टूडियो में कदम नहीं रखा। हालांकि, राज कपूर ने नरगिस की सभी चीजों को अच्छी तरह से संभाल कर रखा था। जब तक राज कपूर जिंदा रहे, तब तक इन चीजों को कोई हाथ भी नहीं लगा सका था। बाद में सुनील दत्त से नरगिस ने शादी कर ली और राज कपूर को जब इसका पता चला तो वे फूट-फूटकर रोए भी थे।

कृष्णा कपूर की हिदायत

Raj Kapoor and Nargis
FPJ

कृष्णा को दरअसल पता चल गया था राज कपूर और नरगिस के प्यार का और उन्होंने ही नरगिस को राज कपूर से अलग होने की हिदायत दे डाली थी। नरगिस कैंसर से 3 मई, 1981 को जिंदगी की जंग हार गईं और 1988 में 2 जून को अस्थमा की वजह से राज कपूर ने दुनिया को अलविदा कह दिया। दोनों की प्रेम कहानी हमेशा के लिए अधूरी रह गई।

Facebook Comments