5 रोचक किस्से Sanjay Dutt के बारे में

29 जुलाई 1959 को जन्मे संजय दत्त (Sanjay Dutt) की पहली फिल्म है ‘रॉकी’ जो 1981 में रिलीज हुई थी। फिल्म के रिलीज होने के पहले ही संजय दत्त ड्रग्स लेने लगे और इस बुरी आदत के चपेट में आ गए। हालत ये थी कि एक दिन हेरोइन लेकर वे सो गए। भूख लगने पर वे उठे तो पास बैठा नौकर रोने लगा। संजय ने पूछा कि रो क्यों रहे तो उसने जवाब दिया कि बाबा आप दो दिन बाद उठे हो। ऐसी थी संजय दत्त की हालत। बाद में संजय का अमेरिका में दो साल इलाज चला और वे ड्रग्स के चंगुल से निकले।

संजय दत्त और रेखा के अफेयर की तगड़ी अफवाह कुछ समय के लिए चली। कुछ अखबारों में तो प्रकाशित भी हो गया था कि रेखा और संजय दत्त ने विवाह कर लिया है। कुछ लोगों का कहना है कि अमिताभ-रेखा की जोड़ी को तोड़ने के लिए इस तरह की बातें फैलाई गई थीं।

Sanjay Dutt
The Indian Express

दिखने में रफ-टफ संजय दत्त के कई अभिनेत्रियों से नाम जुड़े। इनमें माधुरी दीक्षित को लेकर वे काफी गंभीर थे। पत्नी ऋचा की मौत से संजू को काफी दु:ख पहुंचा। उस दौरान वे माधुरी दीक्षित के साथ कुछ फिल्म कर रहे थे। कहा जाता है दोनों एक-दूसरे के प्रति आकर्षित हो गए थे और दोनों ने विवाह करने का भी फैसला किया था, लेकिन टाडा के कारण संजय को जेल हो गई और माधुरी ने अपने कदम पीछे खींच लिए। इसके बाद दोनों का रिश्ता टूट गया। हालांकि अफेयर की बात दोनों ने कभी नहीं स्वीकारी।

1986 में राजेन्द्र कुमार ने अपने बेटे कुमार गौरव के करियर को स्थिरता देने के लिए ‘नाम’ फिल्म बनाई, जिसमें उन्होंने संजय दत्त को भी लिया। परिणाम उल्टा रहा। फिल्म संजय दत्त के करियर का टर्निंग पाइंट बन गई और संजय ने बॉलीवुड में अपने पैर मजबूती से जमा लिए। संजय दत्त के अभिनय से अमिताभ इतने प्रभावित हुए कि कुमार गौरव और संजय दोनों को उन्होंने अपने घर पर डिनर के लिए बुलाया और सोने की चेन उपहार में दी।

संजय दत्त के सलमान खान बहुत बड़े फैन रहे हैं और नब्बे के दशक में सलमान ने संजय दत्त वाली हेअर स्टाइल भी अपना ली थी। ‘साजन’ में दोनों साथ नजर आए और अच्छी दोस्ती हो गई। संजय ने ही सलमान को जिम जाने के लिए प्रेरित किया। बाद में बिग बॉस शो को दोनों साथ में होस्ट करते नजर आए।

 

Facebook Comments