शाहरुख खान – किंग ख़ान, बादशाह, भारतीय सिनेमा का चेहरा। शाहरुख खान – बॉलीवुड किंग खान के बारे में जितना कहा जाए उतना ही कम है। शाहरुख खान ने अपने करियर की शुरुआत 1988 में दिल दरिया सीरियल से की । 1988–1992 तक शाहरुख ने टेलीविज़न सीरियलों में काम किया कुछ सालो तक सीरियलों में काम करने के बाद शाहरुख को आखिरकार बॉलीवुड में काम मिल ही गया । 1992 में शाहरुख ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में ‘दीवाना’ फिल्म में डेब्यू किया और बहुत ही अच्छा किरदार निभाया । दीवाना उस समय की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक थी ।

शाहरुख खान बॉलीवुड के अच्छे कलाकारों में से एक हैं जिसने भी उनकी फिल्मों को देखा है उन सभी के दिल को जीता है । शाहरुख ने अपने करियर में बहुत सी रोमांटिक फिल्मों में बहुत अच्छे किरदार निभाए ।

आज हम आपको शाहरुख खान द्वारा की गयी 5 ऐसी फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें शाहरुख की नजर दूसरों के प्यार पर रहती थी ।

1. दीवाना (Deewana)

Shahrukh khan and Divya Bharti
imdb

शाहरुख खान की डेब्यू फिल्म ‘दीवाना’ 25 जून 1992 को रिलीज हुई थी दीवाना फिल्म में शाहरुख का दिल दिव्या भारती पर दीवाना हो जाता है, जो ऋषि कपूर की विधवा होती है ।

2. अंजाम (Anjaam)

Shah Rukh Khan and Madhuri Dixit
Firstpost

1994 में आई इस फिल्म में शाहरुख खान को माधुरी दीक्षित से प्यार हो जाता है और माधुरी, दीपक तिजोरी की पत्नी होती हैं, लेकिन फिर भी शाहरुख हाथ धो कर माधुरी के पीछे पड़े रहते हैं।

3. दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (Dilwale Dulhania Le Jayenge)

Shah Rukh Khan And Kajol
Awara Diaries

1995 में आई फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में शाहरुख खान यानी राज मल्होत्रा की मुलाकात काजोल यानी सिमरन से विदेश में होती है और दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो जाता है। लेकिन सिमरन की शादी परमीत सेठी यानी कुलजीत से तय हो जाती है, फिर राज मल्होत्रा, सिमरन के होने वाले पति कुलजीत से दोस्ती करते हैं। फिल्म में आखिरी समय तक सिमरन राज मल्होत्रा को नहीं मिलती, लेकिन फिर अमरीश पुरी अपनी बेटी सिमरन को राज मल्होत्रा के पास भेज देते है और बोलते है “जा सिमरन जा..जी ले अपनी जिंदगी” । यह डायलाग “जा सिमरन जा..जी ले अपनी जिंदगी” इस फिल्म का बहुत है फेमस डायलाग है ।

4. परदेस (Pardes)

Mahima Chaudhry and Shahrukh Khan Pardes
Koimoi

यह फिल्म 1997 में रिलीज हुई थी । इस फिल्म में शाहरुख अपने बॉस के बेटे के लिए देखने गए लड़की (महिमा चौधरी) से प्यार कर बैठते है । आखिर में शाहरुख खान फिर महिमा चौधरी को अपने बॉस के बेटे ले लिए छोड़ देते हैं, हालांकि बाद में महिमा चौधरी की शादी शाहरुख से ही होती है।

5. कुछ-कुछ होता है (Kuch Kuch Hota Hai)

shahrukh khan, Kajol and Rani Mukherjee
The Express Tribune

‘कुछ-कुछ होता है’ फिल्म 1998 में रिलीज़ हुई । इस फिल्म में शाहरुख खान यानी राहुल खन्ना पहले रानी मुखर्जी यानी टीना मल्होत्रा से शादी कर लेते हैं। फिर जब टीना की मौत हो जाती है, तो राहुल दोबारा से काजोल (अंजली शर्मा) के पास चले जाता है। काजोल की शादी सलमान खान (अमन मेहरा) से तय हो जाती है, लेकिन फिर भी शाहरुख उसे अपने प्यार में फंसा लेते हैं और काजोल से दूसरी शादी कर लेते हैं।

Team Rapid
18 Oct, 2018

Facebook Comments