Bollywood Actors:- फिल्म इंडस्ट्री में जो हीरो-हीरोइन काम कर रहे हैं, उनमें से कई ऐसे हैं जो बॉलीवुड में आने से पहले इंजीनियर रह चुके हैं या इसकी पढ़ाई कर चुके हैं। एक नजर डालते हैं ऐसे ही बॉलीवुड स्टार्स पर…

1. आर माधवन

R Madhavan
Picture Source:- Celebritykick

फिल्म रहना है तेरे दिल में मैडी का किरदार निभाकर आर माधवन बॉलीवुड में बड़े ही लोकप्रिय हुए थे। बचपन से ही पढ़ने-लिखने में वे बहुत ही तेज थे। कोल्हापुर के राजाराम कॉलेज से आर माधवन ने इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी। एक साल के लिए आर माधवन को कनाडा भी कल्चरल एंबेस्डर बनाकर कॉलेज स्कॉलरशिप पर भेजा गया था। हालांकि, मुंबई में जब वे रहने लगे तो मॉडलिंग का उनका मन हुआ और फिर उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में भी कदम रख दिया।

2. अमीषा पटेल

Amisha Patel
Picture Source:- Glitzyworld

हाई स्कूल की परीक्षा पास करने के ठीक बाद ही अमीषा पटेल को फिल्म कहो ना प्यार है में काम करने का ऑफर मिल गया था, मगर आगे की पढ़ाई के लिए अमीषा पटेल यूएस जाना चाह रही थीं। बायोटेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग में उन्होंने यूएस में एडमिशन लिया था। वैसे 2 वर्षों में ही उन्होंने कोर्स ड्रॉप कर दिया और इकोनॉमिक्स की पढ़ाई शुरू कर दी। टफ्ट यूनिवर्सिटी, मेसाचुसेट्स से अमीषा पटेल ने इकोनॉमिक्स में गोल्ड मेडल हासिल किया। भारत लौटने के बाद उन्होंने फिल्म कहो ना प्यार है में काम किया।

3. सोनू सूद

Sonu Sood
Picture Source:- Thelallantop

सोनू सूद महाराष्ट्र के नागपुर में पले-बढ़े हैं। हमेशा से ही एक अभिनेता वे बनना चाहते थे। स्कूल खत्म हुआ तो नागपुर के प्रतिष्ठित यशवंतराव चवन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में उन्हें दाखिला मिल गया। वहां से इंजीनियर बनकर निकलने के बाद सोनू सूद मुंबई पहुंच गए। यहां उन्होंने मॉडलिंग शुरू की, ताकि फिल्म इंडस्ट्री में घुस सकें। आखिरकार उनकी योजना काम कर गई।

4. सुशांत सिंह राजपूत

Shushant Singh Rajput engineering college
Picture Source:- Timesofindia

बचपन से ही पढ़ाई में तेज सुशांत सिंह राजपूत ने AIEEE में देशभर में 7वां रैंक हासिल किया था। दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में उन्होंने एडमिशन लिया। इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के दौरान ही मशहूर कोरियोग्राफर शियामक डावर से उन्होंने डांस क्लास लेना भी शुरू कर दिया। थर्ड ईयर में उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़ दी और थिएटर करना उन्होंने शुरू कर दिया।

5. तापसी पन्नू

Taapsee Pannu old engineering college
Picture Source:-Wikibio

दिल्ली के गुरु तेग बहादुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से तापसी पन्नू ने कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान फॉन्ट स्वाप नामक एक आईफोन एप अपने कुछ बैचमेट्स के साथ मिलकर बना डाला, क्योंकि प्रोफेसर के साथ उनका पंगा हो गया था और फेल हो जाने का उन्हें डर था। फिर उन्होंने मॉडलिंग शुरू कर दी और इसी दौरान मशहूर फिल्म निर्माता वेट्रीमारन ने उन्हें आडूकलम नामक फिल्म फोन पर ऑफर की थी।

6. कृति सेनन

kirti sanon Engineering College
Picture Source:-Thelallantop

नोएडा के जेपी इंस्टिट्यूट ऑफ़ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से कृति सेनन ने इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। इंजीनियरिंग की नौकरी करने की बजाय उन्होंने मॉडलिंग करना शुरू कर दिया। वर्ष 2012 में तेलुगु फिल्म नेनोक्कडीने से जब काजल अलग हो गईं तो कृति को इस फिल्म में काम करने का मौका मिला और उनका डेब्यू हो गया।

7. कार्तिक आर्यन

Kartik Aryan Enginner College
Picture Source:-Mid-day

कार्तिक आर्यन के मां-बाप उन्हें इंजीनियर या डॉक्टर के रूप में देखना चाहते थे। उन्होंने मुंबई के डीवाई पाटिल कॉलेज में एडमिशन तो लिया, लेकिन क्लास करने की वजह मुंबई में यहां-वहां घूम कर ऑडिशन देने लगे। फेसबुक पर कास्टिंग की खबर देख कर एक दिन अपनी फोटो उन्होंने मेल कर दी और प्यार का पंचनामा में उन्हें काम करने का मौका मिल गया।

यह भी पढ़े

8. विकी कौशल

Vicky kaushal old engineering college
Picture Source:- Instagram/vickykaushal09

राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से विकी कौशल ने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की, लेकिन इंजीनियरिंग करने की उनकी इच्छा नहीं थी। अनुराग कश्यप की फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर में उनके साथ उन्होंने असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया और एक्टिंग क्लास लेते रहे। फिर मसान से उन्होंने एक्टिंग का डेब्यू कर लिया।

Facebook Comments