ज़्यादातर भारतीय समाज में जब कोई महिला 40 वर्ष से अधिक आयु की हो जाती है तब समाज में वह राष्ट्रीय चर्चा का मुद्दा बन जाती है, भले ही वह स्वतंत्र हो, सफल हो और कुंवारी रहते हुए भी खुश हो।
कुछ बॉलीवुड अभिनेत्रियां ऐसी भी है जिकी उम्र 40 वर्ष से अधिक हो चुकी है और वह अभी भी कुंवारी है और बेहद खुश भी है। इन सभी अभिनेत्रियों ने अपने काम के द्वारा बॉलीवुड में बहुत सम्मान प्राप्त किया है, साथ ही साथ समाज में भी अपनी एक अच्छी पहचान बनायीं है।

1. सुष्मिता सेन (Sushmita Sen)

Unmarried Actresses Over 40 In Bollywood
सुष्मिता सेन ने अपने बॉलीवुड करियर में बहुत पुरस्कार जीते है। सन 1994 में इन्होने मिस यूनिवर्स (Miss Universe) का ख़िताब जीत कर इतिहास रच दिया था। यह ख़िताब जीतने वाली यह पहली भारतीय महिला थी। सुष्मिता की उम्र अभी 43 वर्ष है और इन्होने दो बच्चियों को गोद लिया है जिनका नाम रेनी और अलीशाह है। इन्होने अपने एक इंटरव्यू में कहा है कि इनका शादी करने की अभी कोई योजना नहीं है।

2. तब्बू (Tabu)

Unmarried Actresses Over 40 In Bollywood
तब्बू को अपने अभिनय के कारण लोगो द्वारा बहुत साराह गया है। यह अपने कार्यो से कभी पीछे नहीं हटी और आज भी कई नयी फिल्मो में अभिनय करती है। हालांकि वह कई बार विभिन्न सह कलाकारों के साथ जुडी हुई थी पर शादी की कोई खास योजना नहीं बनायीं। एक इंटरव्यू में शादी के बारे में पूछे जाने पर तब्बू ने कहा था कि ” यह टॉपिक पुराना हो गया है जो है ही नहीं उसके बारे में बात करने का कोई फायदा नहीं है”। तब्बू कि उम्र अभी 47 वर्ष है।

3. अमीषा पटेल (Ameesha Patel)

Unmarried Actresses Over 40 In Bollywood
अमीषा पटेल के लुक और फिटनेस को देख कर उनकी उम्र का अंदाज़ा लगाना बहुत मुश्किल है। वह अभी 42 वर्ष कि है। उन्होंने अपनी शादी को लेकर कोई बड़ा ब्यान नहीं दिया है, उनके अनुसार वह अपने सच्चे प्यार की तलाश में है और जैसे ही उन्हें उनका सच्चा प्यार मिल जायेगा वह शादी कर लेंगी।

4. तनीषा मुकर्जी (Tanishaa Mukerji)

Unmarried Actresses Over 40 In Bollywood
तनीषा मुकर्जी बॉलीवुड में अपनी कुछ ख़ास पहचान नहीं बना पायी पर ये कई फिल्मो का हिस्सा रह चुकी है जैसे: सरकार, वन टू थ्री। यह काजोल की छोटी बहन है। इन्होने बिग बॉस में भी हिस्सा लिया था और बहुत प्रशंशा हासिल की थी। इनकी उम्र 41 वर्ष है और इन्होने अभी तक शादी नहीं की और ना ही इनकी अभी ऐसी कोई योजना है।

5. साक्षी तंवर (Sakshi Tanwar)

Unmarried Actresses Over 40 In Bollywood
साक्षी तंवर ने अपने करियर की शुरुआत टेलीविज़न शो से की थी और लोगो के दिलो में अपने लिए जगह बनाई थी। “कहानी घर घर की पारवती” और “बड़े अच्छे लगते है की प्रिया” बन कर इन्होने लोगो से बहुत प्यार कमाया है। इन्होने दादासाहेब फाल्के अकादमी भी जीता है। इनकी उम्र अभी 46 वर्ष है। इनका कहना है कि “मैं सिंगल हूं। मुझे ऐसा कोई नहीं मिला जिससे मैं शादी करना चाहती हूं। आम तौर पर लोगों को प्यार ढूंढ़ना पड़ता है, लेकिन मेरे मामले में मुझे लगता है कि प्यार को मुझे ढूंढना पड़ेगा। मुझे लगता है कि आपका जन्म, विवाह और निर्णय पूर्व निर्धारित हैं।”

इन सभी महिलाओ ने साबित किया है कि समाज में सम्मान कमाने के लिए शादी करना आवश्यक नहीं है। आपकी मेहनत और काम आपको जीवन कि सभी खुशिया दे सकते है।

यह भी पढ़े: एक्ट्रेस कुब्रा सैत: ‘सेक्रेड गेम्स’ की कुक्कू का दर्द (Kubra Sait)

Facebook Comments