Irrfan Khan will do Friday Fast for Migrant Labourers: कोरोना वायरस की वजह से 24 मार्च को प्रधानमंत्री द्वारा देशभर में 21 दिनों के लॉकडाउन का एलान किया गया था। लेकिन लॉकडाउन होने के बावजूद कई प्रवासी मजदूर अपने-अपने शहर वापस जाने के लिए पैदल ही निकाल पड़े। जिनमें कुछ तो अपने गंतव्य स्थान तक पहुँच गए लेकिन कुछ आज भी बीच रास्ते में कहीं फंसे हुए हैं। लॉकडाउन में रोजी रोटी के लिए कमाई ना होने के कारण ये मजदूर अपने शहर वापस जाने को मजबूर हो गए हैं। अब इन प्रवासी मजदूरों के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए मशहूर फिल्म अभिनेता इरफान खान ने 10 अप्रैल को शुक्रवार का उपवास रखने का एलान किया है।

इरफान खान (Irrfan Khan) ने ट्विटर पर एक ट्वीट पोस्ट किया, जिसमें उन्होने भगवान बुद्ध कि एक फ़ोटो शेयर की जिस पर लिखा है कि प्रवासी मजदूरों के साथ हमने जो भी किया है, उसका प्रायश्चित करने के लिए वह शुक्रवार को व्रत रखने वाले हैं। उन्होने बताया कि वे 10 अप्रैल को सुबह 6 बजे से शाम के 6 बजे तक भूखे रहेंगे। इरफान ने अपने इस ट्वीट में #coronakuch, #gramsevasangha, #oneworld जैसे हैशटैग भी यूज़ किए।

मालूम हो कि भारत समेत कई बड़े देशों में कोरोना वायरस काफी तेजी से फैलता जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या 5799 हो गई है। आज गुजरात में 55 नए केस और कर्नाटक में 10 मामले मिले हैं। वहीं, देश भर में कोरोना से हुई कुल मौतों का आंकड़ा 167 पार कर चुका है। गौरतलब है कि इन संक्रमितों में 71 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। इसी बीच आ रही खबरों की मानें तो लगातार बढ़ते मामलों को रोकने के लिए देश भर में लॉकडान की अवधि बढ़ाई जा सकती है। ओडीसा में तो यह पहले ही 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। वहीं महाराष्‍ट्र में भी लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की तैयारी चल रही है।

करियर की बात करें तो इरफान खान पिछले दिनों कैंसर से एक लंबी जंग लड़ने के बाद फिल्‍म ‘अंग्रेजी मीडियम’ से रुपहले पर्दे पर धमाकेदार कमबैक करते नज़र आए। हालांकि, उनकी यह फिल्म भी कोरोना संकट का शिकार हो गई और लॉकडाउन के चलते ज्यादा बिज़नस नहीं कर पाई। इसलिए निर्माताओं ने इस फिल्म को हॉटस्टार वीआईपी पर रिलीज़ किया है।

irrfan  khan
RapidLeaks

फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ हाल ही में लॉन्च हुए ‘डिज़्नी प्लस हॉटस्टार वीआईपी’ पर रिलीज़ की गई है। इसकी जानकारी भी इरफान खान ने एक ट्वीट के द्वारा दी। इस फिल्म में इरफान खान, फिल्म ‘पटाखा’ से अपना बॉलीवुड डेब्यू करने वाली अभिनेत्री ‘राधिका मदान’ के पिता बने हैं। फिल्म में अपने जमाने की बेहतरीन अभिनेत्री डिम्पल कपाड़िया और फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ फेम दीपक डोबरियाल भी अहम किरदार निभा रहे हैं। फिल्म 13 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज़ की गई थी। लेकिन 4.03 करोड़ रुपए की शानदार ओपनिंग के बावजूद भी यह फिल्म कोरोना वायरस के चलते कुल 9.36 करोड़ रुपए ही कमा सकी।

Facebook Comments