Manoj Kumar Hema Malini: हेमा मालिनी अपने जमाने की सबसे खूबसूरत और मशहूर अभिनेत्रियों में से एक रही हैं। उन्होंने एक से बढ़कर एक सफल फिल्में दी हैं। उनकी कई फिल्में यादगार बन गई हैं। हेमा मालिनी को फिल्मी दुनिया में ड्रीम गर्ल के नाम से जाना जाता रहा है। आज के वक्त में वे राजनीति में भी काफी सक्रिय हैं। हेमा मालिनी के बारे में बहुत सी ऐसी बातें हैं, जो उनके प्रशंसकों को मालूम नहीं होंगी। यहां हम आपको उन्हीं में से एक ऐसी बात बता रहे हैं, जिनसे शायद आप अब तक वाकिफ नहीं होंगे।

फिल्मों में रखा था कदम (Hema Malini Career)

यह बात उस वक्त की है जब हेमा मालिनी ने फिल्मों में अपने कदम ही रखे थे। हेमा मालिनी के लिए सबसे अच्छी बात यह रही कि जैसे ही उन्होंने फिल्मी दुनिया में कदम रखा, इसके साथ ही कामयाबी भी उनके चरण चूमने लगी थी। इस कामयाबी की वजह से वे बहुत जल्द सुपरस्टार बन गई थीं। उस समय हेमा मालिनी कुछ ज्यादा ही पॉपुलर हो गई थीं। उनकी डिमांड बाकी सब से ज्यादा होने लगी थी। हेमा मालिनी के सिर पर स्टारडम का भूत सवार हो गया था। ऐसा कहा जाता है कि इस स्टारडम की वजह से उन्हें काफी घमंड भी उस वक्त हो गया था। ऐसे में मनोज कुमार ने उनके सिर पर चढ़े स्टारडम के भूत को उतारा था और उनके घमंड को चकनाचूर करके रख दिया था।

गुस्सा होकर गई थीं हेमा मालिनी

मनोज कुमार वहीं अभिनेता हैं, जो हमेशा देश प्रेम के रंग में डूबे हुए रहते थे। उन्होंने देश प्रेम पर आधारित बहुत सी फिल्में दी हैं। मनोज कुमार जितने मंजे हुए कलाकार थे और जितनी अच्छी उनकी एक्टिंग हुआ करती थी, उतने ही कोई खूबसूरत भी नजर आते थे। यही वजह थी कि लड़कियां उन पर मर मिटती थीं। मनोज कुमार को बहुत ही शांत किस्म का इंसान बताया जाता रहा है। वे आसानी से कभी भी गुस्सा नहीं करते थे, मगर ऐसा बताया जाता है कि एक बार उन्होंने हेमा मालिनी के साथ कुछ ऐसा किया था, जिसकी वजह से हेमा मालिनी को उन पर बहुत गुस्सा आ गया था और वे बेहद आगबबूला होकर वहां से चली गई थीं।

क्या हुआ था?

दरअसल, फिल्म क्रांति का निर्देशन मनोज कुमार कर रहे थे। इस फिल्म के लिए हेमा मालिनी का भी चयन कर लिया गया था। जब फिल्म की शूटिंग चल रही थी तो हेमा मालिनी के नखरे अक्सर यहां देखने को मिल जाते थे। ऐसा कहा जाता है कि वे कोई-न-कोई बहाना बनाकर केवल एक घंटे की शूटिंग करके चली जाती थीं। दरअसल हेमा मालिनी उस वक्त एक और फिल्म की शूटिंग कर रही थीं। जी हां, उन्होंने कमाल अमरोही के निर्देशन में बन रही फिल्म रजिया सुल्तान को भी साइन कर लिया था। हेमा मालिनी को लग रहा था कि क्रांति से ज्यादा फिल्म रजिया सुल्तान उनके लिए बेहतर होगी, क्योंकि इससे उन्हें ज्यादा नाम और शोहरत मिलने वाली है।

पूरा दिन बिठाए रखा

हेमा मालिनी फिल्म क्रांति के सेट पर एक दिन बहुत ही लेट से पहुंची थीं। लेट से पहुंचने के बावजूद उन्होंने मनोज कुमार के पास जाकर कहा था कि आज वे केवल एक घंटा ही शूटिंग करेंगी। इसलिए वे जल्दी से शूटिंग शुरू करके उन्हें छोड़ दें। बताया जाता है कि मनोज कुमार ने उनकी बातों पर ध्यान नहीं दिया। उन्हें बहुत गुस्सा हेमा मालिनी पर आ गया था। ऐसे में उन्होंने शाम तक हेमा मालिनी को वहीं बैठा कर रखा था। उस दिन उन्होंने हेमा मालिनी से थोड़ी सी भी शूटिंग नहीं करवाई थी।

इनसे की थी शिकायत

मनोज कुमार के इस बर्ताव की वजह से हेमा मालिनी को बहुत गुस्सा आ गया था। वे नाराज होकर वहां से चली गई थीं। इसके बाद उन्होंने कमाल अमरोही से जाकर इसकी शिकायत भी कर दी थी। जब मनोज कुमार से उन्होंने इस व्यवहार की वजह पूछी थी तो मनोज कुमार ने बताया था कि वह तो फिल्म क्रांति की शूटिंग कर रही हैं। ऐसे में उन्होंने आखिर किसी और फिल्म की शूटिंग के लिए डेट कैसे दे रखा था? यह सुनने के बाद हेमा मालिनी बिल्कुल बताया जाता है कि शर्म से पानी-पानी हो गई थीं। बाद में उन्होंने फिल्म क्रांति की शूटिंग पूरी की थी और फिल्म जब रिलीज हुई थी तो यह काफी अच्छी चल गई थी।

Facebook Comments