Saroj Khan Life Story: बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान अब हमारे बीच नहीं रहीउन्होंने चार दशक से ज्यादा बॉलीवुड में काम किया। सरोज खान ने अपने दमदार डांस से कई नेशनल व फिल्मफेयर पुरस्कार अपने नाम किए। वे इंडस्ट्री के सभी बड़े सितारों के साथ काम कर चुकी हैं। लेकिन आपको शायद नहीं पता होगा कि सरोज जी का फर्श से अर्श तक पहुंचने का सफर कैसा रहा। तो आईए जानते हैं।

3 साल की उम्र में शुरू किया करियर (Saroj Khan Life History)

सरोज खान (Saroj Khan) बचपन से ही डांस की शौकीन थीं। एक बार उनकी मां ने उन्हें परछाई में हाथ हिलाते देखा। सरोज की मां जिस डॉक्टर से अपना इलाज करवा रही थीं वो फिल्म इंडस्ट्री के कुछ लोगों को जानते थे। सरोज की मां उन्हें डॉक्टर के पास लेकर गईं और कहा कि ये परछाई में देखती है और हाथों से पता नहीं क्या करती है। तब डॉक्टर ने म्यूज़िक लगाया और कहा ये डांस करना चाहती है। आप लोग गरीब हैं, अपनी बच्ची को फिल्म इंडस्ट्री में भेज दिजिए। मेरी फिल्म इंडस्ट्री में जान-पहचान है, इसे बाल कलाकार के रूप में रोल मिल जाएगा। इस तरह सरोज का फिल्मी करियर शुरू हो गया।

saroj khan
Image Source: Patrika.com

12 साल की उम्र में सिखाया हेलेन को डांस

सरोज खान (Saroj Khan) 9 साल की उम्र तक बाल कलाकार के रूप में कार्य करती रहीं। वे उस समय ठीक-ठाक पैसे कमा रही थीं। फिर उन्होंने बैक डांसर के रूप में काम करना आरंभ किया। वे बिना किसी ट्रेनिंग काफी अच्छा डांस कर लेती थीं। एक बार सरोज जी को हेलेन के साथ काम करने के लिए बुलाया गया। उस वक्त सरोज खान (Saroj Khan)अपने स्टेप्स छोड़कर, हेलेन के डांस स्टेप्स करने लगीं। तब कोरियोग्राफर ने सरोज का डांस देखकर उनसे पूरा डांस करवाया और हेलेन को कहा कि ये लड़की डांस करेगी और आपको इसको कॉपी करना है। इस तरह 12 साल की उम्र में सरोज खान (Saroj Khan) ने बड़े स्टार्स को डांस सिखाना शुरू कर दिया।

माधुरी और सरोज की जोड़ी थी कमाल

ek do teen madhuri saroj khan
Image Source: INSTAGRAM

माधुरी और सरोज खान (Saroj Khan) की जोड़ी बोमिसाल थी। ‘धक-धक’, एक दो तीन, डोला रे और तबाह हो गए जैसे कई सुपरहिट गाने सरोज खान (Saroj Khan) ने ही माधुरी को सिखाए थे। डांस के अलावा एक्सप्रेशंस सिखाने में भी सरोज जी का ही हाथ था।

ऐश्वर्या के साथ भी किया काम

nimbooda
Image Source: Instagram

फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ के गाने ‘निंबुड़ा’ के लिए सरोज खान (Saroj Khan) को बेस्ट कोरियोग्राफर के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया था। दोनों ने देवदास, इरुवर, ताल में साथ काम किया था।

श्रीदेवी के साथ दिए कई हिट नंबर्स

mere hatho me no no chudiya saroj khan
Image Source: Youtube

सरोज खान (Saroj Khan) ने श्रीदेवी को भी कई गानों पर डांस सिखाया है जो बाद में काफी हिट हुए हैं। ‘मेरे हाथों नें 9-9 चुड़ियां’, ‘नागिन’ जैसे कई हिट गानों पर सरोज ने कोरियोग्राफी की थी।

काजोल ही नहीं संजय दत्त को भी सिखाया डांस

सरोज खान (Saroj Khan) ने बाज़ीगर फिल्म में काजोल के साथ भी काम किया था। इतना ही नहीं उन्होंने कई एक्टर्स को भी कोरियोग्राफी की है। सरोज ने संजय दत्त को ‘हम्मा-हम्मा’ गाने पर डांस सिखाया था।

करीना कपूर के गाने ने जीताया राष्ट्रीय पुरस्कार

yeh ishq hai
Image Source: Youtube

सरोज खान (Saroj Khan) ने फिल्म जब वी मेट के गीत ‘ये इश्क हाय’ में करीना कपूर को डांस सिखाया था। इस गाने के लिए उन्हें बेस्ट कोरियोग्राफर का नेशनल अवॉर्ड भी मिला था।

Facebook Comments