iPhone 11 To Be Manufactured in India: भारत सहित दुनिया भर में एक ऐसा वर्ग है जो फोन खरीदने की बात जब आती है तो एप्पल खरीदना ही पसंद करते हैं। इस फोन को लोग अपने स्टेटस के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। अमेरिका की कंपनी एप्पल हर साल आई फोन के नए मॉडल मार्केट में लेकर आती है। लेकिन इस साल लॉकडाउन और कोरोना वायरस की वजह से अभी तक एप्पल का कोई भी नया मॉडल मार्केट में नहीं आया है। आजतक की एक रिपोर्ट के अनुसार एप्पल आई फोन के नए मॉडल का प्रोडक्शन भारत में ही होने जा रहा है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि, भारत में प्रोडक्शन होने की वजह से आई फोन के दाम भारतीय नागरिकों के लिए कुछ कम हो सकते हैं। आईये इस बारे में विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं।

एप्पल आई फोन के इस मॉडल का प्रोडक्शन हो रहा है भारत में

Iphone 11
Image Source – Engadget.com

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, भारत में चेन्नई के पास फॉक्सकॉन के प्लांट में एप्पल आई फोन के नए मॉडल का प्रोडक्शन शुरू हो गया है। गौरतलब है कि, एप्पल आई फोन का यह नया मॉडल आई फोन 11 (iPhone 11) होगा। इसके साथ ही साथ मालूम हो कि, भारत में इससे पहले भी एप्पल के आई फोन के कुछ ख़ास मॉडल को एसेम्बल करने का काम किया जाता रहा है। हाँ लेकिन यह पहली बार होगा जब एप्पल ने किसी फोन के मॉडल का निर्माण पूरी तरह से भारत में करने का फैसला लिया है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार आने वाले सालों में एप्पल भारत में आई फोन के प्रोडक्शन को आगे भी बढ़ा सकती है। हालाँकि इसे करने के लिए कई चरणों का सहारा लिया जाएगा। ज्ञात हो कि, इस ख़ास रिपोर्ट में इस बात का भी दावा किया गया है कि, एप्पल भारत में आई फोन 11 (iPhone 11) के प्रोडक्शन के बाद उसे दूसरे देशों में निर्यात भी कर सकती है।

भारत में कम दामों पर हो सकती है आई फोन 11 की बिक्री

iphone 11 Manufacturing
Image Source – Theverge.com

मिली जानकारी के अनुसार, चूँकि आई फोन 11 (iPhone 11) का प्रोडक्शन भारत में होने जा रहा है इसलिए इंडिया में इसकी कीमतों में कुछ गिरावट हो सकती है। यानि कि, भारतीय नागरिकों को एप्पल आई फोन 11 कम कीमतों पर उपलब्ध हो सकता है। हालाँकि अभी इस बात की कोई गारंटी नहीं है, लेकिन भारत में आई फोन का प्रोडक्शन होने की वजह से कंपनी करीबन 22 प्रतिशत तक टैक्स बचा सकती है। इसलिए आई फोन 11 (iPhone 11) के दाम भारत में कुछ कम होने का अनुमान लगाया जा रहा है। बता दें कि, इस संबंध में कॉमर्स एन्ड इंडस्ट्री मिनिस्टर पियूष गोयल ने भी ट्वीट कर विशेष जानकारी दी है। उन्होनें अपने ट्वीट में लिखा है कि, एप्पल ने भारत में आई फोन 11 (iPhone 11) बनाने की शुरुआत कर दी है, यह पहली बार है जब एप्पल भारत में किसी टॉप मॉडल फोन का प्रोडक्शन कर रही है। मेक इन इंडिया के लिए यह एक ख़ास बूस्ट होगा।”

यह भी पढ़े

जानकारी हो कि, एप्पल ने चेन्नई के फॉक्सकॉन प्लांट में इससे पहले आई फोन एक्स आर का भी प्रोडक्शन किया था लेकिन उस फोन के कीमत में कोई खास अंतर भारत में नहीं देखा गया था।

Facebook Comments