Beer Ke Fayde- दुनिया भर में लोग पिछले कई हजार सालों से बीयर पी रहे हैं। बीयर खमीर, हॉप्स और अन्य चीजों के साथ कई अनाजों को फरमेंट करके बनाई जाने वाली एक बेहद ही लोकप्रिय ड्रिंक है। आमतौर पर बीयर में 4-6% अल्कोहल होता है, लेकिन ये 0.5-40% तक भी हो सकता है।

एक रिसर्च के मुताबिक शराब का सीमित मात्रा में सेवन करने से स्वास्थ्य लाभ हो सकता है। लेकिन ज्यादा मात्रा में शराब पीने से स्वास्थ्य को हानी होना तय है। आमतौर पर लोगों में बीयर के फायदों (Beer Ke Fayde) को लेकर भ्रम रहता है, जिन्हें आज हम इस आर्टिकल के जरिए दूर करने जा रहें है।

बीयर के फायदे (Beer Ke Fayde):

Benefits of Beer In Hindi
Image Source – Pixabay

1. दूसरी अल्कोहलिक ड्रिंक्स से ज्यादा पौष्टिक होती है बीयर –

हमने शराब में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा के बारे में बहुत कुछ सुना है, लेकिन बीयर बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट अलग हैं क्योंकि जौ और हॉप्स में मिलने वाले फ्लेवोनॉइड अंगूर से अलग होते हैं। बीयर में वाइन(Wine) की तुलना में ज्यादा प्रोटीन और विटामिन बी(Vitamin B) होता है। इतना ही नहीं बीयर में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट और यहां तक कि फाइबर भी होता है।

2. बिना ऑपरेशन किडनी का स्टोन होगा गायब –

बीयर के फायदों (Beer Ke Fayde) की बात हो और किडनी स्टोन का ज़िक्र न हो ऐसा हो ही नहीं सकता। ऐसा माना जाता है की अगर आपकी किडनी में स्टोन है, तो रोज़ एक बीयर पीने से स्टोन पेशाब के रास्ते धीरे-धीरे निकल जाएगा। फिनलैंड में हुई एक रिसर्च में ये पता चला है कि रोजाना एक बीयर पीने से किडनी में स्टोन होने का खतरा 40% तक कम हो जाता है।

3. दिल के लिए क्लीनसिंग एजेंट है बीयर –

Healthy Heart- Beer Ke Fayde
Image Source – Newschant.com

जब दिल की धमनियों पर कॉलेस्ट्रॉल और दूसरी चिकनी चीजों की परत जम जाती है, तो डार्क या स्ट्रॉन्ग बीयर का सेवन करने से दिल का दौरा पड़ने की आशंका बहुत कम हो जाती है। ये बात अमेरिका के पेंसिलवेनिया की एक यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च में सामने आई थी।

4. दिमाग को भी तरोताजा कर देती है एक बीयर –

बीयर पीने से दिमाग में खून का संचार तेज हो जाता है, जिससे आप तरोताजा महसूस करते हैं। साथ ही बीयर पीने से स्ट्रोक का खतरा भी कम रहता है। आमतौर पर लोगों को स्ट्रोक तब पड़ता है, जब दिमाग में खून का थक्का बन जाता है और वो दिमाग में खून और ऑक्सीज़न को रोक देता है। बीयर पीने से दिमाग में खून का संचार करने वाली नसें लचीली हो जाती हैं और खून का संचार तेज हो जाता है। इससे स्ट्रोक की आशंका काफी कम हो जाती है।

5. हड्डियों में होगी जान, तो आप बनेंगे बलवान –

For Bones -Beer Ke Fayde
Image Source – Iteamworldmarketing.com

बीयर में सिलिकॉन बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। सिलिकॉन से हड्डियों को डेवलप होने में मदद मिलती है। एक रिसर्च बताती है कि अगर आप दिन में सीमित मात्रा में यानी एक से दो बीयर पीते हैं, तो आपकी हड्डियों में फ्रैक्चर होने की आशंका काफी कम होती है। लेकिन, अगर आप इससे ज़्यादा बीयर पीते हैं, हड्डी टूटने का खतरा बढ़ भी जाता है।

6. डायबिटीज़ से बचाव करेगी बीयर –

डायबिटीज़ एक बहुत तेजी से बढ़ती हुई बीमारी है, जो शरीर को धीरे धीरे कमजोर बना देती है। हॉवर्ड में हुई एक रिसर्च के मुताबिक बुढ़ापे के ओर बढ़ रहे लोग अगर रोज 1-2 बीयर पीते हैं, तो उनमें टाइप-2 डायबिटीज़ होने की आशंका 25 प्रतिशत तक कम हो जाती है। बीयर में मौजूद शराब शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाती है, जो डायबिटीज़ रोकने में मदद करती है।

7. निंद की बीमारी को दूर भगाएगी बीयर –

Relaxation -Beer Ke Fayde
Image Source – Indiatvnews

अगर आप जागते रहते हैं और नींद नहीं आती है, तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर भी आपको बीयर पीने(Beer Ke Fayde) की सलाह देगा। दरअसल बीयर एक नेचुरल नाइटकैप है। नाइटकैप यानी खाने के बाद या बिस्तर पर जाने से पहले पी जाने वाली चीज़। दूसरी वजह यह है कि बीयर पीने से दिमाग में डोपामीन तेजी से दौड़ता है। डोपामीन शरीर को रिलैक्स करने का काम करता है।

यह भी पढ़े

हालांकि बीयर के फ़ायदों (Beer Ke Fayde) के साथ ही इसके नुक्सान भी हैं। ज्यादा बीयर का सेवन करने से सिरोसिस, फीटल अल्कोहल सिंड्रोम, उच्च रक्तचाप, कुपोषण और अग्नाशयशोथ जैसी बीमारियाँ हो सकती हैं। इससे कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए किसी भी बीमारी में बीयर पीने से पहले अपने डॉक्टर से अपनी मेडिकल हिस्ट्री और डेली रूटीन के बारे में चर्चा कर लें और सोच-समझ कर नपी-तुली मात्रा में ही इसका सेवन करे।

Facebook Comments