Benefits Of Mango Seed Oil In Hindi: मैंगो सीड ऑयल के बारे आपने शायद ही सुना हो लेकिन इसके इस्तेमाल से आपको कई हेल्थ बेनिफिट्स हो सकते हैं। यानि कि, अब आम ही नहीं बल्कि गुठलियों से भी रखें अपना नाता। आम की गुठली से बने तेल(Mango Seed Oil) को ही मैंगो सीड ऑयल कहते हैं, इस तेल को विभिन्न स्वास्थ्यवर्धक गुणों का भण्डार माना जाता है। लाइट येलो कलर के इस तेल को मैंगो बटर या मैंगो कर्नेल फैट भी कहा जाता है। वैसे तो आमतौर पर इस तेल का इस्तेमाल बेबी क्रीम, सन केयर बाम और मॉइस्चराइजिंग क्रीम आदि बनाने में किया जाता है लेकिन इसे खाने से यह शरीर को काफी फायदे पहुंचाता है। इस तेल की सबसे ख़ास बात यह कि, इसे आप घर पर भी बना सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको मैंगो सीड के विभिन्न फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. डायबिटीज में करें मैंगो सीड ऑयल का इस्तेमाल

Benefits Of Mango Seed Oil For Diabetes Patient
Image Source – Needpix.com

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, मैंगो सीड ऑयल(Benefits Of Mango Seed Oil) को डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जैसा कि, आप जानते होंगें आम की पत्तियों को मधुमेह के रोगियों के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। मैंगो सीड ऑयल डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। यह तेल विशेष रूप से शरीर में एनर्जी बनाए रखने का भी काम करती है। इसके साथ ही डायबिटीज मरीजों के शरीर में यह ग्लूकोज़ के अवशोषण को भी काफी स्लो कर देता है।

2. हाई कोलेस्ट्रॉल में करें मैंगो सीड ऑयल का इस्तेमाल

High Cholesterol Patient - Benefits Of Mango Seed Oil
Image Source – Heal.com

मैंगो सीड ऑयल का इस्तेमाल हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित रोगियों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। यदि आप हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं तो आपको अपनी डाइट में इस तेल को जरूर शामिल करना चाहिए। इस तेल का उपयोग करने से बॉडी में ब्लड फ्लो काफी तेजी से होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मददगार साबित होता है। कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित लोगों को इस तेल का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

3. वेट मैनेजमेंट के लिए करें मैंगो सीड ऑयल का इस्तेमाल

Weight management - Benefits Of Mango Seed Oil
Image Source – [email protected]

मैंगो सीड ऑयल का इस्तेमाल व्यापक रूप से वेट मैनेजमेंट के लिए भी किया जाता है। एक शोध के अनुसार आम या आम के बीज विशेष रूप से वजन को कंट्रोल करने में भी प्रभावी माने जाते हैं। यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन के साथ ही मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने का काम करता है।

4. दमकती त्वचा के लिए करें मैंगो सीड ऑयल का इस्तेमाल

Mango Seed Oil For Glowing Skin
Image Source – Bebeautiful.in

जिस तरह से आम का फेसपैक त्वचा के लिए फायदेमंद है उसी तरह से मैंगो सीड ऑयल को भी स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह आपकी स्किन को चमकदार बनाए रखने में मददगार होता है। इसके साथ ही यदि आप मुहाँसों की समस्या से पीड़ित हैं तो यह तेल आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। एक अच्छी त्वचा के लिए नियमित तौर से मैंगो सीड ऑयल का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है।

यह भी पढ़े

तो ये थे मैंगो सीड ऑयल(Benefits Of Mango Seed Oil) के कुछ बेहतरीन फायदे। इसके साथ ही इस तेल का इस्तेमाल बालों की विभिन्न समस्याओं रूसी या बाल झड़ने से भी निजात दिलाने में कारगर साबित होता है। बालों की पोषण के लिए हफ्ते में एक से दो बार इस तेल से मसाज़ करना लाभकारी साबित हो सकता है। हालाँकि यदि आपको आम से एलेर्जी है तो आपको इस तेल का इस्तेमाल डॉक्टरी सलाह के बाद ही करना चाहिए।

Facebook Comments