Cauliflower Benefits: सर्दियों में आने वाली सभी सब्जियाँ बेहद पौष्टिक होती हैं और उन्हीं में से एक है फूलगोभी। ठंड के मौसम में फूलगोभी के बने पकौड़े, पराठे और सब्जी बच्चे हो या बड़े सभी को बहुत पसंद आते हैं। एक बड़े से फूल जैसी दिखने वाली यह सब्जी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही पौष्टिक भी होती है और हमे कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाती है। यह दिल की बीमारियों के साथ ही कैंसर के खतरे को कम करती है और आपका पाचन भी अच्छा रखती है। आइए जानते हैं फूलगोभी खाने के कुछ बेहतरीन फायदे।

Cauliflower Benefits: फूलगोभी खाने के फायदे

1. पोषक तत्वों का खजाना 

Image Source – Pixabay

फूलगोभी में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं और इसमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है। एक कप फूलगोभी में लगभग 77% विटामिन-सी, 20% विटामिन-के, 14% फोलेट, 9% पोटेशियम और 8% मैंगनीज पाया जाता है।

2. गंभीर बीमारियों से लड़ने में मददगार 

फूलगोभी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व कोशिकाओं को हानिकारक रेडिकल्स और सूजन से बचाते हैं। इसके अलावा इसके दो एंटीऑक्सीडेंट – ग्लूकोसिनोलेट्स और आइसोथियोसाइनेट्स, कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं। कुछ स्टडीज की रिपोर्ट्स के मुताबिक ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट तत्व कोलन, फेफड़े, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर में काफी असरदार साबित हुए हैं। फूलगोभी में ही मौजूद दो और एंटीऑक्सीडेंट – कैरोटीनॉयड और फ्लेवोनॉइड, दिल सहित कई गंभीर बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं।

3. कब्ज को रखे दूर

Constipation
Image Source – Cakapcakap

फूलगोभी में भरपूर मात्रा में मौजूद फाइबर, शरीर में हेल्दी बैक्टीरिया बढ़ाकर इंफ्लेमेशन को कम करता है और पाचनक्रिया को मजबूत करता है। फाइबर युक्त भोजन करने से कब्ज, डायवर्टीकुलिटिस और आंत में सूजन की समस्या भी दूर हो जाती है।

4. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

फूलगोभी विटामिन-सी से भरपूर होती है जो कि शरीर में एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं, जिससे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

5. वजन घटाने में कारगर 

Weight Loss - Cauliflower Benefits
Image Source – Timesofindia

फूलगोभी में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है, जिसके कारण आप इसे जितना भी खाएं, यह आपका वजन नहीं बढ़ने देती। इसमें ज्यादा मात्रा में फाइबर होने की वजह से इसे खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं। फूलगोभी में वॉटर कंटेंट भी ज्यादा होता है जो वेट लॉस में बेहद लाभकारी है।

6. नर्वस सिस्टम को बनाए मजबूत 

आमतौर पर लोगों में कोलिन की कमी पाई जाती है। यह एक ऐसा पोषक तत्व है जो फूलगोभी में उच्च मात्रा में पाया जाता है। एक कप फूलगोभी में लगभग 45 मिलीग्राम कोलिन पाया जाता है जो कोशिका झिल्ली को मजबूत बनाता है और मस्तिष्क के विकास में मदद करता है। इसके अलावा यह नर्वस सिस्टम को हेल्दी बनाता है और अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों के इलाज में भी लाभदायक है।

7. डायबिटीज भी होगा छूमंतर 

Diabetes- Cauliflower Benefits
Image Source – Upvartanews

फूलगोभी में पाया जाने वाला सल्फोराफेन, डायबिटीज और किडनी की बीमारी के खतरे को कम करने के साथ ही ट्यूमर को भी बढ़ने से रोकता है। कई स्टडीज़ में यह पता चला है कि सल्फोराफेन एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करता है और धमनियों को भी स्वस्थ रखता है।

यह भी पढ़े

8. लो-कार्ब डाइट का बेहतर विकल्प

फूलगोभी(Cauliflower Benefits) कई तरह के गुणों का खजाना मानी जाती है, जिसे आप लो-कार्ब डाइट की तरह अनाज और फलियों की जगह भी खा सकते हैं। यह शरीर में सब्जियों की मात्रा बढ़ाने का काम करता है। यह लो-कार्ब डाइट फॉलो करने वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि इसमें अनाज की तुलना में बेहद कम कार्ब पाया जाता है।

Facebook Comments