Winter Season Flowers In Hindi: सर्दियों के मौसम में धूप और तापमान कम होने के कारण अक्सर कई पौधों के फूल अपने पत्ते छोड़ देते हैं और सूख जाते हैं। वहीं कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं, जो इसी मौसम में गुलजार होते हैं। आज हम बात करने जा रहे है कुछ ऐसे ही खास पौधों की।

सर्दियाँ शुरू हो चुकी हैं और इसी के साथ ही धीरे-धीरे धूप में कमी और तापमान में गिरावट आने लगी है। ऐसे में कई ग्रीष्मकालीन पौधे, मौसम में आई गिरावट सहन नहीं कर पाते और मुरझा जाते हैं। वहीं कुछ खास पौधे ऐसे भी होते हैं, जो केवल ठंड के मौसम(Winter Season Flowers In Hindi) में ही गुलजार होते हैं। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में, जो देखने में बेहद सुंदर लगते हैं और आपके बगीचे के बस थोड़े से ही हिस्से में आसानी से उगाए जा सकते हैं।

इन पौधों को लगाकर बढ़ाएं घर की शोभा(Winter Season Flowers In Hindi)

1. कैलेंडुला(Calendula)

Calendula - Winter Season Flowers Name In Hindi
Image Source – Pixabay

कैलेंडुला(Calendula) सर्दियों में खिलने वाला एक आम पौधा है जो किसी भी बर्तन और बागान में आसानी से पनप जाता है। आमतौर पर इसके फूल पीले व गहरे नारंगी रंग के होते हैं और इनकी देखभाल करना काफी आसान होता है। कैलेंडुला को आम बोलचाल की भाषा में पॉट मैरीगोल्ड(Pot Marigold) भी कहा जाता है।

2. शीतकालीन चमेली(Winter Jasmine)

Winter Jasmine - Winter Season Flowers
Image Source – Pixabay

सर्दियों के मौसम में घर के बगीचे में खिले शीतकालीन चमेली(Winter Jasmine) के फूल बहुत ही खूबसूरत लगते हैं। ये चमकदार पीले फूल जनवरी की शुरूआत में खिलते हैं और इन्हें कुछ खास रखरखाव की जरूरत नहीं पड़ती।

3. पांसे के फूल(Pansy)

Pansy - Winter Season Flowers Name In Hindi
Image Source – Pixabay

पांसे(Pansy) के फूल लगभग सभी रंगों में मिलते हैं और काफी सहजता के साथ घर के बगीचे में उग जाते हैं। ये छाया में ही अच्छी तरह से उग पाते हैं और हाइट में काफी छोटे होते हैं।

4.पेटुनीया (Petunia)

Petunia - Flowers In Winter At Your Home
Image Source- Pixabay

पेटुनीया(Petunia) के फूल कई रंगों में आते हैं, जैसे सफेद, पीला, गुलाबी, गहरा क्रिमसन और काला बैंगनी। सर्दियों में उगाने के लिए ‘ग्रैंडिफ्लोरा'(Grandiflora) पेटुनीया सबसे अच्छा होता है और रंग-बिरंगा होने के कारण यह बगीचे में लगा बेहद खूबसूरत नज़र आता है। इसके फूल साइज में कुछ बड़े होते हैं और शरद ऋतु व सर्दियों(Winter Season Flowers In Hindi) में ही गुलजार होते हैं।

5. इंग्लिश प्राइमरोज़(English Primrose)

English Primrose- Winter Season Flowers
Image Source – Pixabay

इंगलिश प्राइमरोज(English Primrose) सफेद, पीला, नीला, गुलाबी, नारंगी, बैंगनी, आदि सभी रंगों में आता है और मिड विंटर में खिलता है। सर्दियों में घर के बगीचे में सजाने का यह एक बहुत अच्छा विकल्प है।

6. शीतकालीन हनीसकल(Winter Honeysuckle)

Winter Honeysuckle - Flowers In Winter At Your Home
Image Source – Smvzando

सर्दियों में पनपने वाला हनीसकल(Winter Honeysuckle) का पौधा मुख्यतः नवंबर से अप्रैल तक खिलता है। इसके फूल क्रीमी-वाइट कलर के होते हैं और बहुत अच्छी व तेज खुशबू देते हैं।

7. हेलेबोर(Hellebore)

Hellebore- Winter Season Flowers
Image Source – Pixabay

हेलेबोर(Hellebore) के फूल सफेद, गुलाबी और बैंगनी रंग के होते हैं और देखने में बेहद सुंदर लगते हैं। ये कम से कम तापमान को भी आसानी से सहन कर जाते हैं और बढ़ते समय नीचे की ओर झूलते दिखाई देते हैं।

8. कैमेलिया(Camellia)

Camellia- Flowers In Winter At Your Home
Image Source – Pixabay

कैमेलिया के फूल को सर्द से सर्द तापमान आसानी से सह जाने के कारण “क्वीन ऑफ विंटर्स” भी कहा जाता है। ये फूल सर्दियों में काफी लंबे समय तक चलते हैं और आपके बगीचे में अन्य पौधों के साथ आसानी से उग सकते हैं। कैमेलिया(Camellia) के फूल गुलाबी, लाल, सफेद और पीले रंगो में पाए जाते हैं और काफी महंगे आते हैं।

यह भी पढ़े

सर्दी के मौसम में फूल(Winter Season Flowers In Hindi) उगाने के लिए अपनाएं ये आवश्यक नुस्खे –
  • हमेशा अपने बगीचे के साइज को ध्यान में रख कर ही पौधे लगाएं।
  • सर्दियों के दौरान, पौधों को पानी देते वक्त सावधानी बरतें और नियमित रूप से खाद डालते रहें।
  • कंटेनर में पौधे लगाते समय पर्याप्त जल निकासी का ध्यान जरूर रखें।
Facebook Comments