Benefits Of Cold Milk In Hindi: ठंडा दूध के फायदे आपके पेट से लेकर त्वचा को भी है। बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें ठंडा तो क्या गर्म दूध पीना भी पसंद नहीं है। लेकिन इसके वाबजूद भी सर्दी जुखाम किसी तरह की अन्य बीमारी होने पर लोग सबसे पहले दूध का ही सहारा लेते हैं। बहुत लोगों की आदत होती है रात को सोते समय गर्म दूध पीना, कहते हैं इससे नींद अच्छी आती है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की ठंडा दूध आपकी सेहत के लिए और ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ठंडा दूध के फायदे(Benefits Of Cold Milk) के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं ठंडा दूध पीने से आपको कौन से फायदे हो सकते हैं।

Benefits Of Cold Milk In Hindi: ठंडा दूध पीने से शरीर को ये फायदे हो सकते हैं

1. एसिडिटी में ठंडे दूध के फायदे

Acidity- Benefits Of Cold Milk In Hindi
Image Source – Healtharticlesmagazine.com

ठंडा दूध पीने का एक फायदा आपको एसिडिटी से भी राहत दिलाना है। यदि आप आए दिन पेट में जलन या एसिडिटी से ग्रसित होते हैं तो इससे बचने के लिए आप एक ग्लास ठंडा दूध का सहारा ले सकते हैं। जानकारी हो कि, ठंडे दूध में लेक्टिक एसिड की मात्रा काफी बढ़ जाती है, यह पेट में होने वाली एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाने में काफी कारगर है। इसके साथ ही दूध में कैल्सियम की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है, यह पेट में एसिड बनने से रोकती है और मौजूद एसिड को अवशोषित करने का काम करती है। आप चाहे तो इसे समस्या से निजात पाने के लिए एक ग्लास ठंडे दूध में दो चम्मच इसबगोल घोल के भी पी सकते हैं।

2. डाईजेसन में ठंडे दूध के फायदे

Digestion- Benefits Of Cold Milk In Hindi
Image Source – Newsbytesapp.com

ठंडा दूध पीने से आपकी पाचन क्रिया भी सुचारु रूप से चल सकती है। जैसा कि, हमने आपको ऊपर बताया है कि, ठंडा दूध में एसिडिटी दूर करने वाले तत्व पाए जाते हैं, यही तत्व डाईजेसन में भी काफी मददगार साबित होते हैं। गौरतलब है कि, ठंडा दूध पीने से फ़ूड पाइप में जमा हुए सभी तैलीय पदार्थ तेल घी आदि आसानी से निकल जाते हैं। डाईजेसन के लिए ठंडे दूध में काली मिर्च या अदरक मिलाकर पीने से भी काफी लाभ मिल सकता है।

3. त्वचा के लिए ठंडे दूध के फायदे

Glowing Skin- Benefits Of Cold Milk In Hindi
Image Source – Kbeautytime.com

ठंडा दूध का उपयोग आप अपनी खूबसूरती बढ़ाने में भी कर सकते हैं। जी हाँ, इसका इस्तेमाल आप अपनी त्वचा पर एक नेचुरल क्लींज़र के रूप में कर सकते हैं। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड असल में स्किन को एक्सफोलिएट करने में मददगार है। यह त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के साथ ही स्किन से अत्यधिक तेल को बाहर निकालने में भी मददगार है। चेहरे पर ठंडे दूध का इस्तेमाल करने से स्किन में कसाव आता है और चेहरा हाईड्रेट भी रहता है।

4. शरीर को हाइड्रेट रखने में ठंडे दूध के फायदे

Hydrate- Benefits Of Cold Milk In Hindi
Image Source –

ठंडा दूध शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाने में भी काफी मददगार होता हैं। इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर में पानी की कमी से होने वाले डीहाईड्रेसन को रोकने का काम करते हैं। एक शोध की माने तो दिन में कम से कम दो ग्लास ठंडा दूध पीने से आपका शरीर हाईड्रेट रहता है। ठंडा दूध पीने का सबसे अच्छा समय सुबह माना जाता है। यदि आप सुबह उठने उठने के बाद ठंडे दूध का सेवन करते हैं तो इससे शरीर को पूरा दिन हाईडड्रेटेड रहने में मदद मिलती है।

5. मसल रिपेयर में ठंडे दूध के फायदे

Workout- Benefits Of Cold Milk In Hindi
Image Source – Planetfitness.com

ठंडा दूध का फायदा आपको हैवी वर्कआउट करने के बाद भी मिल सकता है। एक्सरसाइज के बाद शरीर के मसल को रिपेयर करने की जरुरत होती है। ऐसे में बाजार में मिलने वाले एनर्जी ड्रिंक पीने से अच्छा है कि, आप ठंडा दूध का सेवन करें। इससे मसल्स रिपेयर होने के साथ ही शरीर को आवश्यक प्रोटीन और ताकत भी मिलता है।

यह भी पढ़े

बहरहाल अब आप ठंडे दूध के फायदों(Benefits Of Cold Milk) के बारे में जान चुके होंगें। अगर आप भी उपरोक्त लाभ चाहते हैं तो रोजाना एक ग्लास ठंडा दूध जरूर पिएं।

Facebook Comments