घर में रखा फिश एक्वेरियम(Fish Aquarium) ना सिर्फ आपके घर की शोभा बढ़ाता है, बल्कि आपको भी हेल्दी रखने में मदद करता है। इसे अच्छी किस्मत और खुशहाली का प्रतीक माना जाता है।

घर में फिश एक्वेरियम(Fish Aquarium) या फिश टैंक में सुंदर और रंग-बिरंगी मछलियों को तैरते देखने का एक अलग ही अनुभव होता है। इसे देख कर बेहद शांति और सुकून मिलता है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में फिश एक्वेरियम रखा हो वहाँ खुशहाली बनी रहती है और यह आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं कि घर में फिश एक्वेरियम का होना कैसे फायदेमंद हो सकता है।

1. तनाव रहित शांत वातावरण

Peace Atmosphere- Fish Aquarium
Image Source – Medium.com

फिश एक्वेरियम(Fish Aquarium) आपके जीवन को तनावमुक्त और शांत बनाता है व आपके घर को खुशहाल बनाए रखने में मदद करता है। वातावरण को शांत व तनावमुक्त बनाए रखने के लिए इसे ऑफिस में भी रखा जाता है। मछलियों को देखना व खाना खिलाना तनाव कम करने का सबसे बेस्ट तरीका है।

2. अच्छी नींद में सहायक

Sleeping- Fish Aquarium
Image Source – Ideafit.com

मछलियाँ सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक हैं और ये नकारात्मक विचारों को दूर करती हैं। तो यदि आप एक फिश एक्वेरियम अपने बैडरूम में रख लेंगे तो बिना किसी नकारात्मक विचार के चैन से सो पाएंगे।

3. ह्दय को रखे स्वस्थ

Healthy Heart- Fish Aquarium
Image Source – Unicityhealthcare.com

हाई ब्लडप्रेश और हाई हार्टबीट को नॉर्मल बनाए रखने में फिश एक्वेरियम(Fish Aquarium) आपकी बहुत मदद कर सकता है। कुछ रिसर्च के मुताबिक, मछलियों को तैरते हुए देखना और उनकी देख-रेख करने से आपके दिल और दिमाग हेल्दी रहते हैं। इससे हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।

4. आपको रखे एक्टिव और प्रोडक्टिव

Active And Productive- Fish Aquarium
Image Source – Thechaimag.in

मछलियां आपको एक्टिव, एनर्जेटिक और प्रोडक्टिव बनाए रखती हैं। घर या ऑफिस में फिश एक्वेरियम होने से आप अपने काम पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर पाते हैं। यह आपकी क्रिएटिविटी को बढ़ाने में भी बेहद कारगर सिद्ध हो सकता है।

5. दर्द और चिंता भी होंगे छूमंतर

Pain And Tension- Fish Aquarium
Image Source – Medicalnewstoday.com

फिश एक्वेरियम आपके दर्द और चिंता को भी कम करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। अक्सर आपने अपने डॉक्टर या डेंटिस्ट के यहाँ वेटिंग रूम में फिश टैंक रखा हुआ देखा होगा। इसे वहाँ मरीज के दर्द और चिंता को कम करने के लिए रखा जाता है। मछलियों को देर तक तैरते हुए देखने से दिमाग डायवर्ट हो जाता है और आप ज्यादा रिलैक्स फील करते हैं।

6. बच्चे भी रहेंगे खुश और हेल्दी

Kids Healthy And Happy- Fish Aquarium
Image Source – Ruggable.com

यदि आपके घर में बच्चे हैं तो एक अपने घर पर एक फिश एक्वेरियम अवश्य रखें। खासतौर पर यदि आपके बच्चे को हाइपर एक्टिविटी डिसऑर्डर है तो घर में एक्वेरियम का होना आपके बच्चे के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है। बच्चों को तैरती हुई रंग-बिरंगी मछलियाँ देखना बहुत पसंद होता है। घर में रखे फिश टैंक में तैरती हुई मछलियाँ देखने से बच्चों के मन को भी शांति मिलती है और वे तनावमुक्त महसूस करते हैं। मछलियाँ आपके बच्चे को पढ़ाई में भी फोकस्ड रखने में मदद करती हैं और वे एकैडेमिक्स में अच्छा परफॉर्म कर पाते हैं। ये उनकी उनकी नींद को भी बेहतर करती हैं।

यह भी पढ़े

7. किन बातों का रखें ख्याल

How To Keep Your Fish Aquarium
Image Source – Howcast.com
  • जब भी आप अपने घर में फिश एक्वेरियम लाएं तो ध्यान रखें की इसे हमेशा घर के किसी कोने में ही रखें।
  • इसे घर के बीच में ना रखें वरना आते-जाते आप इससे टकरा सकते हैं और यह गिर कर टूट सकता है।
  • फिश एक्वेरियम को हमेशा लिविंग रूम या बेडरूम में ही रखें।
  • इसे हमेशा साफ-सुथरा बनाए रखें।

देखा आपने मछलियां हमारे स्वास्थ और जीवन पर कितना प्रभाव डालती हैं। तो देर किस बात की! आप भी जल्दी से अपने घर एक सुंदर सा फिश एक्वेरियम(Fish Aquarium) ले आइए।

Facebook Comments