Onions For Cleaning In Hindi: घर को साफ-सुथरा रखने से हमारी सेहत भी अच्छी रहती है और मूड भी। घर को साफ रखने के लिए हम महंगे से महंगे अनेक नुस्खे आजमाते हैं। लेकिन प्याज एक ऐसी चीज है जो बिना आपकी जेब को नुकसान पहुंचाए, आपका घर साफ रखने में काफी मददगार साबित हो सकती है।

गंदा घर ना सिर्फ देखने में बुरा लगता है बल्कि यह लाखों बीमारियों को भी दावत देता है। हम अपने घर को जितना साफ-सुथरा रखेंगे उतना ही रोगमुक्त और प्रसन्न रहेंगे। घर की साफ सफाई करने के लिए हम अलग-अलग क्लीनिंग प्रोडक्ट्स पर काफी पैसे खर्च कर देते हैं, लेकिन फिर भी अक्सर बाथरूम का फर्श, घर के कोने, दीवारें, जालियाँ गंदी ही रह जाती हैं और ढंग से साफ नहीं हो पातीं। लगभग हर किसी को इस परेशानी का सामना करना ही पड़ता है।

Onions For Cleaning
Image Source – Newstracklive.com

पर जरा सोचिए अगर बिना आपकी जेब को नुकसान पहुंचाए बस एक छोटी सी प्याज आपकी ये सारी परेशानियाँ हल कर दे तो। है ना हैरानी की बात की कैसे एक प्याज जो कुछ देर खुला छोड़ देने पर बदबू फैला देती है आपके घर को साफ रखने में भी मदद कर सकती है! तो आइए आज जानते हैं की प्याज(Onions For Cleaning) से आप अपने घर की गंदगी कैसे दूर कर सकते हैं।

1. पाइये जंग से छुटकारा

Rust From Metal
Image Source – Rajasthankhabre.com

अक्सर हमारे घर के कोनों में जंग लग जाता है। तो अगली बार जब आपको कहीं भी जंग लगा दिखे तो प्याज के रस में थोड़ा सा नींबू का रस और आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें और इस मिश्रण को जंग पर सख्त हाथों से अच्छे से रगड़ें। यकीन मानिए जंग के निशान गायब हो जाएंगे और आपके घर का कोना-कोना चमक उठेगा।

2. प्याज है कीटनाशक

Anti Pesticides
Image Source – Farmersalmanac.com

आप अपने घर में कीटनाशक दवाइयों का कितना भी छिड़काव कर लें, कीड़े वापस आ ही जाते हैं। ऐसे में यदि आप कीटनाशक दवा छिड़कने के बाद थोड़ा प्याज का रस भी छिड़क देंगे तो उसके बाद ये कीड़े, प्याज की तेज गंध से अपने आप ही मर जाएंगे।

3. चींटियों का जानी दुश्मन है प्याज

Ants- Onions For Cleaning
Image Source – Pixabay

घर में जरा सा मीठा गिर जाए और वहां चींटियां ना आएं यह तो असंभव है। तो अगर घर में आपको कहीं भी चींटियां दिखें तो वहाँ पर फौरन थोड़ा सा प्याज का रस डाल कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। सभी चींटियां वहाँ से तुरंत गायब हो जाएंगी क्योंकि उन्हें प्याज की गंध बिलकुल भी बर्दाश्त नहीं होती।

यह भी पढ़े

4. स्टेन फ्री दीवारें

Stains Free Wall- Onions For Cleaning In Hindi
Image Source – Agwilliamspainting.com

घर में बच्चे हों तो जाहिर है घर की दीवारों पर वे अपनी अदभुत कला का प्रदर्शन करेंगे ही। बच्चे वाले सही घरों की दीवारों पर बच्चे पैन-पेंसिल से निशान बना ही देते हैं। इनको साफ करना भी एक जंग लड़ने जैसा है। पर प्याज आपकी इस परेशानी को चुटकियों में हल कर सकता है। बस एक प्याज लेकर उसका रस निकालें और इसे दीवार पर लगे दाग-धब्बों पर स्प्रे कर दें। आपके घर की दीवारें बिलकुल पहले की तरह चमक उठेंगी।

Facebook Comments