Bird Flu Prevention Tips: देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले देखने को मिल रहे हैं। बर्ड फ्लू तेजी से दुनियाभर में अपने पांव पसार रहा है। इस बीमारी को डॉक्टर्स बहुत ही घातक बता रहे हैं। जानवरों और पक्षियों में होने वाली यह बामारी इंसानों में भी बड़ी तेजी से फैल रही है। बर्ड फ्लू से अब तक कई लोगों की जान भी जा चुकी है। रिसर्च की मानें तो इस फ्लू से जो जानवर या पक्षी सबसे ज्यादा संक्रमित होते हैं, वे हैं- मोर, बत्तख, मुर्गी और चिकन। बर्ड फ्लू एवियन इन्फ्लूएंजा(Bird Flu Avian Influenza) नाम के वायरस को स्प्रेड कर रहा है, जो कि सीधे मनुष्य के श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है।  

H5N1 वायरस म्यूटेट करके एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैलने की क्षमता रखता है। बर्ड फ्लू(Bird Flu Prevention Tips) से व्यक्ति को श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा हो रही हैं, जो कि स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा बताया जा रहा है। इससे पक्षियों से सीधे सूअर और बिल्ली संक्रमित हो रहे हैं और फिर मनुष्यों में यह फैल रहा है।

Bird Flu Prevention Tips: बर्ड फ्लू वायरस से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां

Bird Flu Se Bachav Kaise Kare
Image Source – Himalayakhabar

1. गुलाबी होने तक पकाएं चिकन

Bird Flu Prevention Tips In Hindi
Image Source – Bbqdryrubs.com

जो वायरस पक्षियों को संक्रमित करते हैं, वे अधिकतर श्वसन तंत्र और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में पाए जाते हैं। यदि इंसान जानवरों या फिर पक्षियों के कच्चे मांस का सेवन करता है, तो वह इस खतरनाक संक्रमण का शिकार हो सकता है। हालांकि, ये बीमारी आहार से उत्पन्न नहीं होती है। लेकिन यदि व्यक्ति संक्रमित चिकन खा ले तो उसे बर्ड फ्लू हो सकता है। इसलिए यदि आप अब भी चिकन खाना नहीं छोड़ पा रहे तो चिकन को गुलाबी होने तक अच्छी तरह पकाएं। जब यह अच्छी तरह पक जाए, तभी इसका सेवन करें।  

2. पक्षियों से रखें खुद को दूर

Bird Flu Se Kaise Kare Bachav
Image Source – Jantaserishta.com

पक्षियों से भी वायरस बहुत जल्दी फैल रहा है। बिना बीमारी के ही पशु-पक्षी संक्रमित होकर वायरस को अपने मल और पंख के जरिये फैला रहे हैं। ऐसे में इस(Bird Flu Se Kaise Kare Bachav) संक्रमण से बचने के लिए मरे हुए या फिर घायल पक्षियों को छूने से बचें। यदि आप पक्षियों को संभालने जा रहे हैं, तो उन्हें छूने से पहले हाथों में दास्ताने अवश्य डालें। साथ ही खुद को बर्ड ड्रॉपिंग के संपर्क में भी आने से बचाएं। H5N1 का प्रसार न हो इसके लिए पशु-पक्षियों के संपर्क में न आएं।  

3. न मिलाएं हाथ

No Hand Shake - Bird Flu Prevention Tips
Image Source – Thechurchnews.com

यदि आप अपने हाथों को साफ रखते हैं, तो जरूरी नहीं कि सामने वाला इंसान भी अपने हाथों को साफ रखता हो। ऐसे में बर्ड फ्लू(Bird Flu Se Kaise Kare Bachav) के संक्रमण से बचने के लिए बेहद जरूरी है कि आप दूसरे व्यक्ति से हाथ मिलाने से बचें। हाथ मिलाने के बजाय आप उन्हें हाथ जोड़कर नमस्कार कह सकते हैं। लगातार दूसरों से हाथ मिलाने पर आपके बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है।  

4. हाथ को धोते रहें

Hand Wash - Bird Flu Prevention Tips
Image Source – Pexels

आमतौर पर व्यक्ति के हाथ से बैक्टीरिया, फ्लू वायरस और अन्य कीटाणु से सबसे ज्यादा और पहले संक्रमित होते हैं। यदि आप बर्ड फ्लू(Bird Flu Se Kaise Kare Bachav) के संक्रमण से खुद को बचाना चाहते हैं, तो नियमित तौर पर कुछ घंटों के अंतराल पर लगातार अपने हाथ को साबुन या फिर अल्कोहल युक्त सैनेटाइजर से साफ करें। ऐसा करने से त्वचा पर मौजूद वायरस और बैक्टीरिया मर जाते हैं। स्वच्छता को अपनाकर काफी हद तक बर्ड फ्लू(Bird Flu) के खतरे को दूर किया जा सकता है।  

यह भी पढ़े

5. बीमार महसूस करने पर रहें घर पर

Feeling Sick - Bird Flu Prevention Tipss
Image Source – Pixabay

बीमार महसूस करने पर बेहतर रहेगा कि आप घर पर ही रहें। ऐसा करने से आप अपने सहकर्मियों, परिवार और दोस्तों को बर्ड फ्लू(Bird Flu Prevention Tips) से संक्रमण से सुरक्षित रख सकते हैं। इतना ही नहीं, यदि बच्चे भी बीमार हों तो उन्हें स्कूल न भेजें। घर पर रहकर आप अन्य लोगों को बीमारी से बचाए रखने में उनकी मदद कर सकते हैं।

Facebook Comments