ऑनलाइन शॉपिंग वेंचर और ई-कॉमर्स की दुनिया के सबसे बड़े नामों में शुमार अमेजॉन पर हिंदू धार्मिक भावनाओं को क्षति और ठेस पहुंचाने का आरोप लगा है। गोल्ड ज्वैलरी के लिए मशहूर तनिष्क के बाद यह दूसरा मामला है जहां धार्मिक भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने की बात सामने आई है। जानकारी के मुताबिक अमेजॉन की वेबसाइट पर कुछ अंडरगारमेंट्स के प्रचार के लिए हिंदू धर्म में पूजे जाने वाले देवी देवताओं की फोटो का इस्तेमाल किया गया है जिसे लेकर सोशल मीडिया पर बवाल मच गया है। इसके चलते लोग अमेजॉन को बायकॉट(Boycott Amazon) करने की मुहिम चला रहे हैं।

इनरवियर पर छपी भगवान की फोटो को लेकर बवाल

सोशल मीडिया(Social Media) पर जो खबरें सामने आईं हैं उसके मुताबिक Amazon पर ऐसे डोरमेट बेचे जा रहे हैं जिन पर ‘ॐ’ छपा हुआ है। इसके अलावा एमेजॉन द्वारा हिंदू देवी-देवताओं के तस्वीरों वाले इनरवियर को लेकर लोग भारी संख्या में सोशल मीडिया पर विरोध कर रहे।

इसके विरोध में एक यूजर ने ट्विटर पर लिखा ‘हिंदुत्व की अवमानना करने के लिए मैं एमेजॉन का बहिष्कार करता हूं।’ इसमें उन्होंने कथित रूप से एमेजॉन(Amazon) पर बिकने वाले कुछ इनरवियर की तस्वीरें भी डाली हैं, जिनमें हिंदू देवी-देवताओं के चित्र बने हुए हैं।

एमेजॉन(Boycott Amazon) के समर्थन में उतरे लोग

वहीं कुछ लोगों ने अमेजॉन(Boycott Amazon) का समर्थन करते हुए सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं। एक यूजर ने बताया कि अमेजॉन सिर्फ एक मंच है जहां पर प्रोडक्ट्स को शोकेस किया जाता है, जबकि हमें सामान बेचने वाले विक्रेताओं का बायकॉट करना चाहिए।

तनिष्क के वीडियो एज को लेकर हुआ था हंगामा

आपको बता दें कि इससे पहले ऐसे ही संवेदनशील मुद्दे को लेकर तनिष्क की भी मुश्किलें बढ़ गई थीं। दरअसल त्यौहार के मौके से पहले तनिष्क ने एक वीडियो ऐड पोस्ट किया था जिसमें एक हिंदू लड़की की शादी एक मुस्लिम लड़के से करवाई जा रही थी। इस वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए लोगों ने इसे लव जिहाद का नाम दिया। जिसे लेकर सोशल मीडिया पर काफी हंगामा हुआ था।

यह भी पढ़े

इसके बाद लोगों के विरोध के चलते तनिष्क को अपना दिवाली के लिए बनाया गया विज्ञापन भी वापस लेना पड़ा है। इस ऐड में मॉडल सयानी गुप्ता यह कहते हुए ​देखी गईं हैं कि वह दिवाली पर पटाखे छुड़ाने की जगह कुछ समय अपनी मां के साथ बिताना पसंद करेंगी। लोगों को सामाजिक संदेश देने वाले इस वीडियो ऐड का सोशल मीडिया पर जबरदस्त विरोध किया गया, जिसके बाद तनिष्क ने अपने दोनों वीडियो ऐड वापस ले लिए हैं।

Facebook Comments