Coronavirus: दुनिया भर के सभी शहर में लोग इस वायरस के डर की साये में जी रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना वायरस से बचने के लिए दुनिया भर में बहुत से निर्देश जारी किए गए हैं। चूँकि इस वायरस का खात्मा करने और इसका असर रोकने के लिए अभी तक किसी भी दवा या वैक्सीन का निर्माण नहीं हुआ है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों से इस वायरस से बचने के लिए बताए गए निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है। यहाँ हम आपको इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए खानपान और बाहर निकलने के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

बाहर निकलने पर कैसे बचें इस Coronavirus से

coronavirus protection measures
PTI

जैसा कि आप सभी जानते हैं, कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए भारत सरकार ने पूरे 21 दिनों के लिए संपूर्ण भारत को लॉकडाउन कर दिया। इस दौरान सभी दफ्तरों से लेकर मॉल, जिम, सिनेमा घर और मार्केट आदि को बंद कर दिया गया है। केवल लोगों के रोज मर्रा के जरूरी सामानों के दुकानों को खोलने का आदेश दिया गया है। चूँकि खाने के पीने के जरूरी सामान के लिए लोगों को अभी भी अपने घरों से बाहर निकलना पड़ता है इसलिए बाहर निकलने के समय आपको सतर्कता जरूरी बरतनी चाहिए। जब भी आप किसी दुकान पर जरूरी सामान के लिए जाए तो दूसरों से कम से कम एक मीटर की दूरी पर खड़े हों। इस नियम का पालन दुकानदारों से भी करने को कहा गया है। चूँकि ये वायरस एक व्यक्ति से दूसरे में फैलने वाला है इसलिए बेहद जरूरी है कि, आप दूसरों से कुछ दूरी बनाकर जरूर रखें। घर आने के बाद सबसे पहले साबुन से अपने हाथ पैर धुले और हो सकें तो स्नान कर लें।

यह भी पढ़े

क्या सच में आगे बढ़ने वाला है 21 दिनों का लॉकडाउन, जानें क्या है सच !

खाने पीने के दौरान बरती जाने वाली सतर्कता

coronavirus protection measures
Meituan

Coronavirus के संबंध में हालाँकि अभी तक ऐसा कोई भी सबूत नहीं मिला है जिसमें इस बात का ज़िक्र हो कि, ये वायरस खाने पीने की चीजों से फैलता है या खाना पकाने पर ये वायरस ख़त्म हो जाता है। यूके फ़ूड स्टैण्डर्ड की रिपोर्ट के अनुसार जहाँ तक हो सके इस दौरान घर बना खाना ही खाएं। इंडिया में खासतौर से बहुत से ऐसे बैचलर हैं जो लॉकडाउन के दौरान भी खाना बाहर से मंगवाकर खाने के लिए मजबूर हैं। ऐसे में ये कहना काफी मुश्किल है कि, जिस खाने को फ़ूड डिलीवरी द्वारा आप तक पहुंचाया जा रहा है वो कितना सुरक्षित है। उसे कौन पैक करता है कैसे पैक करता है, खाना पकाने और पैक करने के दौरान सेफ्टी के नियमों का पालन किया जा रहा है या नहीं ये कहना मुश्किल है। इसलिए बाहर से इस समय खाना खाने से खतरा बढ़ने का डर ज्यादा है। घर पर ही खाना पकाएं और अपने एवं अपने परिवार की सुरक्षा करें।

Facebook Comments