पूरी दुनिया में कोरोना वायरस(Coronavirus) के मामले काफी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, अभी तक जहां इस महामारी की वजह से करोड़ों लोग संक्रमित हो चुके हैं, तो वहीं लाखों लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं। मौजूदा समय में सबसे बुरा हाल अमेरिका, ब्राजील और भारत का है, जहां हर दिन हजारों की संख्या में नए संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि लगातार फैलते संक्रमण के बीच शोधकर्ताओं ने एक हैरान करने वाला दावा किया है।

बिल्लियों में कोरोना संक्रमण(Coronavirus)

Coronavirus In Cats
Image Source – Pixabay

अभी तक कोरोना(Coronavirus) को लेकर यही जानकारी सामने आई थी कि यह इंसानों में ही ज्यादातर फैल रहा है और जानवरों में इसका संक्रमण बहुत कम ही देखा गया है लेकिन अब शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि बिल्लियों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अनुमान से भी ज्यादा पाए गए हैं। यह खुलासा चीन के वुहान शहर में बिल्लियों के सैंपल लेकर शोध करने के बाद सामने आया है।यह शोध हुआझोंग कृषि विश्वविद्यालय की ओर से सामने आया है। यहां के शोधकर्ताओं ने ही

बिल्लियों में कोरोना संक्रमण के मामलों की जांच की और यह दावा किया। शोधकर्ताओं ने महामारी के पहले चरण में जनवरी से मार्च 2020 के बीच 102 बिल्लियों पर शोध किया था। इस शोध के दौरान उन्होंने बिल्लियों के ब्लड सैंपल के अलावा अन्य सैंपल लेकर भी जांच की। शोध के दौरान किसी भी बिल्ली में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई।

बिल्लियों से इंसान को डर नहीं

Coronavirus Spread In Cats
Image Source – Amar Ujala

उन्होंने यह भी कहा कि कोविड-19(Covid-19) की वजह किसी भी बिल्ली की मौत भी नहीं हुई है, हालांकि उन्होंने यह भी दावा किया है कि बिल्लियों के अन्य बिल्लियों से संक्रमित होने से संकेत मिले हैं। अध्ययन की अध्यक्षता करने वाले मेलिन जिन ने खुलासा किया है कि बिल्लियों से मनुष्य के संक्रमित होने के अभी तक कोई संकेत नहीं मिले हैं। जिसके बाद उनकी तरफ से इंसानों को बिल्ली और कुत्तों से भी उचित दूरी बनाने के नियम को लेकर सलाह दी गई थी।

यह भी पढ़े

इस शोध को ‘इमर्जिंग माइक्रोब्स एंड इंफेक्शन्स’ में प्रकाशित किया गया है। आपको बता दें कि शोधकर्ताओं ने 15 बिल्लियों के खून में एंटीबॉडी मौजूद होने की पुष्टि की थी। यही नहीं इससे पहले चीन में ही हर्बिन वेटेरिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट की टीम ने भी अपने शोध में कहा था कि बिल्लियां कोविड-19 के लिहाज से ज्यादा संवेदनशील होती हैं।

Facebook Comments