चिया और सब्जा सीड्स(Chia And Sabja Seeds) देखने में तो एक ही जैसे लगते हैं लेकिन यदि गौर से देखा जाए तो इनमें काफी अंतर होता है। जहां चिया सीड्स साइज में बड़े व ग्रे, ब्राउन, वाइट और ब्लैक आदि रंगों में आते हैं, वहीं सब्जा सीड्स साइज में छोटे, काले और गोल होते हैं, लेकिन फिर भी अक्सर लोग इन दोनों में फर्क नहीं कर पाते। हालांकि चिया और सब्जा दोनों के ही बीज इम्यूनिटी बढ़ाने के काम आते हैं।

चिया सीड्स(Chia Seeds) के फायदे

Benefits Of Chia Seeds
Image Source – [email protected] Spensley

चिया के बीज हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं, इसलिए इन्हें सुपरसीड्स भी कहा जाता है। ये मुख्यत: वजन घटाने के लिए खाए जाते हैं। इसके अलावा आज के समय को देखते हुए ये इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मददगार हो सकते हैं, क्योंकि इनमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और कई अन्य प्रमुख खनिज पाए जाते हैं।

चिया के बीज शरीर में ब्लड प्रेशर और शुगर के लेवल को कंट्रोल करते हैं और साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल कर हृदय को स्वस्थ रखते हैं। चिया के बीज में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। यह शरीर में ऊर्जा और धीरज को बढ़ावा देता है।

चिया बीज के सेवन से शरीर में ट्राईग्लेसराइड लेवल कम हो जाता है जो आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। नियमित रूप से इनका सेवन करने से शरीर का ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल दोनों नियंत्रित रहते हैं।

सब्जा सीड्स के फायदे

Benefits Of Sabja Seeds
Image Source –

सब्जा के बीजों को एक मूत्रवर्धक और पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में बेहद फायदेमंद माना जाता है। ये हमारे खून की गुणवत्ता में भी सुधार करते हैं। सब्जा के बीज शरीर के लिए सबसे अच्छे कूलेंट में से एक माने जाते हैं, जो आयरन का बहुत अच्छा स्रोत हैं और एसिडिटी व कब्ज से राहत दिलाने में भी सहायक हैं।

सब्ज़ा के बीज हमारी धमनियों को भी साफ़ करते हैं, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बेहद कम हो जाता है। यह हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और हमारे बॉडी टेंप्रेचर को भी नियंत्रित रखते हैं।

चिया और सब्जा के बीज में क्या है कॉमन

Difference Between Chia And Sabja Seeds
Image Source – Indianexpress.com

चिया और सब्जा दोनों ही बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिसकी वजह से आप हमेशा भरा हुआ महसूस करते हैं। इन बीजों को पानी में मिलाया जाता है ताकि ये फूल जाएं और खाने पर हमारे पेट को भरने और शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करें। हालांकि, आप यह ना समझें की सिर्फ इन्हें खाना ही प्रयाप्त होगा, क्योंकि ये हेल्दी खाने के विकल्प नहीं हैं। चिया और सब्जा के बीजों का भरपूर फायदा हमें तभी मिलता है जब हम अपनी दिनचर्या के सभी संतुलित आहार समय से लेते रहें।

चिया और सब्जा दोनों ही बीज वजन कम करने में बेहद मददगार

Chia And Sabja Seeds For Weight Loss
Image Source – Wellnesslounge.pk

यदि हम चिया के बीज दही या सलाद में मिलाकर खाएं तो ये काफी लंबे समय तक हमारे पेट को भरा हुआ रखटे हैं और हमें जल्दी भूख नहीं लगती और इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होने के कारण इससे हमारा पाचन तंत्र भी ठीक रहता है। वहीं अगर सब्जा के बीजों को खाना खाने के पहले खा लिया जाए तो इससे हमारी भूख मिट जाती है और हम ज्यादा खाना नहीं खा पाते। इससे धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है।

यह भी पढ़े

तो देखा आपने किस तरह ये नन्हे से बीज हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार हैं। तो यदि आप भी अपने ब्लड प्रेशर, शुगर, कॉलेस्ट्रॉल, डाइजेस्टिव सिस्टम और दिल को स्वस्थ और सेहतमंद रखना चाहते हैं और अपना वजन भी कम करना चाहते हैं तो आज ही से इन बीजों का सेवन शुरू कर दें।

Facebook Comments