Neem Ke Fayde: नीम की पत्तियां चबाने में बेशक काफी कड़वी होती हैं लेकिन इससे शरीर को काफी लाभ भी मिलता है। केवल नीम की पत्तियां ही नहीं बल्कि उसकी छाल, तने और लकड़ी को आयुर्वेदिक दृष्टिकोण से काफी उपयोगी माना जाता है। नीम की पत्तियों में औषधीय गुण होने के प्रमाण मिले हैं इसलिए इसे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह शरीर को बहुत सी गंभीर बीमारियों से बचाने में मददगार हो सकते हैं। विशेष रूप से यदि नीम की पत्तियों को सुबह खाली पेट चबाया जाए तो उसके काफी फायदे हैं। तो देर किस बात की आइये जानते हैं इससे शरीर को होने वाले विभिन्न फायदों(Neem Ke Patte Ke Fayde) के बारे में।

Neem Ke Fayde: सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से होते हैं ये लाभ

1. इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार

Immunity Booster- Neem Ke Patte Ke Fayde
Image Source – India.com

नीम की पत्तियां सुबह खाली पेट चबाने से इम्युनिटी बूस्ट होती है। यदि आपकी इम्युनिटी कमजोर है और इसके लिए आप विभिन्न दवाईयों का सेवन करते हैं तो उसकी जगह पर नीम की पत्तियों को आज़माकर जरूर देखें। सुबह उठने के बाद खाली पेट चार से पांच नीम की पत्तियां चबाकर खाने से काफी लाभ मिल सकता है। नीम की पत्तियां एक इम्युनिटी बूस्टर होने के साथ ही एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी आदि गुणों के लिए भी जानी जाती हैं। बहरहाल यह शरीर को बैक्टीरिया और अन्य कीटणुओं से बचाने में भी मददगार है।

2. ब्लड प्यूरीफाई करने में मददगार

Blood Purification- Neem Ke Patte Ke Fayde
Image Source – iStock

जानकारी हो कि, आयुर्वेद में नीम की पत्तियों को एक नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर भी माना गया है। सुबह खाली पेट इन पत्तियों को चबाने से शरीर में अशुद्ध खून की सफाई भी हो जाती है। चूँकि नीम में एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्टेरियल गुण पाए जाते हैं इसलिए ये खून में मौजूद अशुद्धियों को दूर करने में सक्षम है। नीम की पत्तियां चबाने से शरीर काफी हद तक टॉक्सिक मुक्त भी जो जाता है।

3. स्किन के लिए फायदेमंद

Skin - Neem Ke Patte Ke Fayde
Image Source – Bebeautiful.in

नीम की पत्तियां चबाने से आपकी स्किन को भी काफी लाभ मिलता है। इससे जहाँ स्किन के टेक्सचर में सुधार होता है वहीं त्वचा पर एक बेदाग़ निखार भी आता है। असल में स्किन पर दिखने वाली नीरसता असल में खून में मौजूद अशुद्धियों का नतीजा होता है। लेकिन नीम की पत्तियों की मदद से धीरे-धीरे शरीर से सभी टॉक्सिक बाहर निकलने लगते हैं और स्किन पर कुछ ही दिनों में चमक दिखाई देने लगती है। स्किन पर दाग धब्बे, मुहाँसे, किसी प्रकार का इन्फेक्शन या चर्म रोग की समस्या होने पर नीम की पत्तियों को पीसकर लगाने से लाभ मिलता है।

4. कैंसर से बचाव

Cancer - Neem Ke Patte Ke Fayde
Image Source – Ndtv.com

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिससे हर साल लाखों लोग मरते हैं। यह एक ऐसी बीमारी है जिसका खतरा हर किसी को है इसलिए इससे बचाव के तरीके जरूर अपनाने चाहिए। नीम की पत्तियों में मौजूद ख़ास एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर में कैंसर सेल्स को पनपने से रोकने का काम करते हैं। लिहाजा रोजाना सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से आप काफी हद तक इस खतरनाक बीमारी से खुद को बचा सकते हैं।

यह भी पढ़े

इसके अलावा नीम की पत्तियां डायबिटीज़ के मरीजों के लिए भी बेहद लाभदायक है। इसे चबाने से ब्लड शुगर काफी हद तक कण्ट्रोल में रहता है और शरीर हर दृष्टिकोण से स्वस्थ्य बना रहता है। डायबिटीज के मरीज नीम की पत्तियों का जूस भी पी सकते हैं।

Facebook Comments