अब असली नंबर नहीं, करें वर्चुअल नंबर शेयर, भारतीय स्टार्टअप ने बनाई अनोखी ऐप दूसरा(Doosra App), एक ऐसी ऐप है जो कस्टमर्स वर्चुअल फ़ोन नंबर प्रोवाइड करवाती है और आपको अपना असली नंबर नहीं शेयर करना पड़ता।

आज के जमाने में हर प्रकार की सर्विस पाने के लिए अपना फोन नंबर शेयर करना एक आम सी बात हो गई है। डिजिटल इंडिया ने तो फोन नंबर शेयर करना कंपलसरी ही कर दिया है, लेकिन कई बार इसके बुरे नतीजे भी सामने आए हैं। खासतौर पर महिलाओं की सेफ़्टी के लिए फ़ोन नंबर शेयर करना तो जैसे एक सिर दर्द बन गया है।

लेकिन अब आपको यह परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। जी हाँ! हैदराबाद के आदित्य ने दूसरा नाम की एक ऐप(Doosra App) लॉंच की है, जिसके जरिए आप अपना फ़ोन नंबर एंटर करके एक नया वर्चुअल नंबर पा सकते हैं, इससे आपकी सेफ़्टी में कोई सेंध नहीं लगेगी।

“दूसरा” नंबर के फायदे

Indian Startup Doosra App
Image Source – Aajtak.in

जब भी आप शॉपिंग पर जाएँ तो वहाँ अपने असली नंबर की जगह वर्चुअल नंबर दें, इससे आपका पर्सनल नंबर भी लीक नहीं होगा और आपको ढेर सारे डिस्काउंट भी मिलेंगे। 

करें कॉल मैनेज

दूसरा ऐप को आप गुगेल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह आपके वर्चुअल नंबर पर की गई सभी कॉल्स और मैसेज को मैनेज करेगा। इसके जरिए आप वॉयस मेल्स भी भेज सकते हैं। वर्चुअल नंबर पर किए गए कॉल्स ऑटो ब्लॉक होते हैं, लेकिन सेटिंग्स में जा कर आप इन्हे अन-ब्लॉक भी कर सकते हैं।

कॉल ऑटो ब्लॉक होने पर जब भी कोई आपके वर्चुअल नंबर पर कॉल करेगा तो उन्हें आप अन-एवेलेबल बताए जाएँगे और उनके पास वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करने का ऑप्शन आएगा। इस मैसेज को आप सीधे ऐप के जरिए सुन पाएँगे। दूसरा ऐप(Doosra App) ने जोमैटो, स्विगी, ओला और अन्य कई कंपनियों के साथ पार्टनरशिप भी की है।

क्या नहीं कर पाएंगे वर्चुअल नंबर से

Doosra App For Virtual Number
Image Source – Telanganatoday.com

गौरतलब है कि वर्चुअल नंबर से आप किसी को कॉल नहीं कर पाएंगे और ना ही इससे सोशल मीडिया या मैसेजिंग ऐप पर अकाउंट बना पाएंगे। यानी अपने वर्चुअल नंबर से आप केवल कॉल, वॉयस मैसेज और मैसेज रिसीव कर सकते हैं।

दूसरा ऐप पर रजिस्टर करने के लिए भारतीय सिम होना ज़रूरी

इस सर्विस के लिए आपके पास भारतीय सिम होना ज़रूरी है। ऐप पर नंबर एंटर करने के बाद आपको एक OTP भेजा जाएगा। इसके बाद आपको अपना प्लान चुनना है और फिर पेमेंट करना है। तब आपको एक 10 डिजिट का वर्चुअल नंबर दिया जाएगा जिसे आप कहीं भी शॉपिंग करने के लिए, डिस्काउंट के लिए या फिर टेली कॉलर्स को दे सकते हैं।

यह भी पढ़े

वर्चुअल नंबर के लिए करना होगा कितना भुगतान

Doosra App Launch In India
Image Source – Thehindubusinessline.com

जानकारी ले लिए बता दें कि ये सर्विस फ्री नहीं है और इसके लिए आपको 6 महीने के लिए 499 रुपये और एक साल के लिए 699 रुपये का भुगतान करना होगा।

ख़ास बात ये है कि यदि आप एक VIP नंबर लेना चाहते है तो इसके लिए आपको अलग से पैसे देने पड़ेंगे जबकि साधारण नंबर लेने के लिए कोई अतिरिक्त भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

Facebook Comments