AdSense se Paise Kaise Kamaye: आज इंटरनेट के जमाने में ऐसे कई सारे माध्यम हैं जहां से आप पैसा कमा सकते हैं। उन्हीं में से एक रास्ता गूगल एडसेंस भी है। दरअसल यह बात तो बहुत से लोग जानते हैं कि गूगल के माध्यम से पैसा कमाया जा सकता है लेकिन कैसे और कितना कमाया जा सकता है इसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं कि आप कैसे गूगल के माध्यम से घर बैठे लेकिन थोड़ा से मेहनत करने के बाद हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।

दरअसल गूगल आज के समय में सबसे अच्छा सर्च इंजन तो है ही साथ ही आज बिजनेस के लिए भी गूगल से बेदतरीन प्लैटफॉर्म शायद ही आपको कहीं मिलेगा। आज केवल लोग घर पर बैठकर ही नहीं बल्कि विश्व की बड़ी-बड़ी कंपनियां भी गूगल से पैसा कमा रही हैं। कई सारे लोगों के मन में यह भी सवाल आ रहा होगा कि गूगल के माध्यम से पैसा कमाने के लिए किसी तरह के कोर्स को करने की जरूरत है। तो यहां हम आपके शंका को दूर कर देते हैं कि गूगल से पैसा कमाने के लिए किसी भी तरह के कोर्स को करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपके पास केवल कम्पयूटर से जुड़ी कुछ बेसिक जानकारी होनी चाहिए।

Google AdSense से कमा सकते हैं घर बैठे पैसे

एक बात तो हम और आप बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि मीडिया जगत में कमाई का जरिया कुछ और नहीं बल्कि विज्ञापन ही होता है। लेकिन विज्ञापन एक मीडिया कंपनी को मिलेगा कैसे यह बड़ा सवाल है। इसी परेशानी को खत्म करने का काम गूगल करता है। यही कारण है कि आज अगर कोई भी चाहे तो घर बैठे गूगल एडसेंस के माध्यम से पैसे कमा सकता है। लेकिन ऐसे में सवाल यह भी है कि ऐसा होगा कैसे, तो चलिए आपके इसी सवाल का जवाब हम इस आर्टिकल के माध्यम से देने जा रहे हैं।

दरअसल गूगल एडसेंस एक तरह का advertising network है जो कि डिजिटल प्लैटफॉर्म पर विज्ञापन देता है। इसी विज्ञापन के जरिए वेबसाइट ओनर को पैसा कमाने में मदद मिलती है। जो भी विज्ञापन गूगल वेबसाइट ओनर को प्रोवाइड करवाता है। उस विज्ञापन को वेबसाइट पर लगाना होता है। जैसे ही कोई यूजर उस लिंक पर क्लिक करता है तो उस क्लिक के अनुसार विज्ञापन राशी की कुछ प्रतिशन रकम वेबसाइट ओनर के खाते में चला जाता है।

कैसे करें Google Adsence Account के लिए अप्लाई.

Google Adsence Account बनाने के लिए आपको सबसे पहले Google Adsence के वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपसे जो भी डीटेल्स पूछे जाएंगे उन्हें ध्यानपूर्वक भरें। लेकिन ध्यान रखें कि आपको वेबसाइट बनाने के बाद गूगल एडसेंस का कोड अपने वेबसाइट पर डालना ही होगा। गूगल के माध्यम से पैसा कमाने के लिए आपको जिन चीजों की जरूरत है उनमें एक वेबसाइट, वेबसाइट पर 500- 1000 प्रति दिन, इमेल अकाउंट, बैंक खाता शामिल है।

कैसे बनाएं वेबसाइट [Kaise Banaye AdSense Website]

आज के समय में वेबसाइट बनाना बेहद ही आसान हो गया है। आज कोई भी आपना खुद का वेबसाइट बना सकता है। केवल एक बात आपके समझ में रहनी चाहिए कि आप किस तरह के वेबसाइट को रन करवाना चाहते हैं और आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक का सोर्स क्या होगा। अगर यह दो चीजें आपके समझ में आ गई तो आपके लिए पैसा कमाना बेहद ही आसान हो जाएगा। वेबसाइट बनाने के लिए आप किसी वेब डेवेलपर से संपर्क कर सकते हैं। डेवेलपर बेहद ही कम से कम पैसे में आपको एक वेबसाइट तैयार कर के दे देगा। लेकिन भविष्य में आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ता है तो आपको टेक्निकल सपोर्ट के लिए फूलटाइम डेवेलपर की जरूरत पड़ सकती है। आप अपने वेबसाइट के लिए किसी भी आईटी कंपनी से ऑनलाउन होस्टिंग और अपना खुद का डोमेन खरीद सकते हैं।

कैसे शुरू होगी कमाई

गूगल के माध्यम से पैसा कमाना आप वेबसाइट के शुरू होते ही कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले से ही अपना AdSense Account वेरिफाई करवा कर तैयार रहना होगा। वेबसाइट पर जैसे ही आप AdSense के कोड को पेस्ट करेंगे आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। लेकिन आपको बता दें कि गूगल हमेंशा ही अमेरिकी डॉलर में पेमेंट करता है। जोकि बाद में कनवर्ट होकर भारतीय मुद्रा के रूप में आपके खाते में आ जाती है। गूगल ऐडसेंस को आप बेहद ही आसानी से ऐप्लिकेशन और वेबसाइट के माध्यम से कंट्रोल कर सकते हैं। गूगल शुरूआती दौर में ही आपको पेमेंट नहीं करता है। ऐडसेंस अकाउंट में जब तक कम से कम 100 नहीं जमा हो जाते हैं तब तक आपके पेंमेंट आपके खाते में नहीं आता है।

गूगल के अलावा कई और भी तरीके हैं ऑनलाइन कमाई के

आपको बता दें कि गूगल ऐडसेंस के अलावा भी ऐसे कई सारे ऐड सेंस सर्विस हैं जो आपको कमाई करने का मौका देते हैं। उदाहरण के तौर पर ऐफिलिएट मार्केटिंग इसका बहुत बड़ा उदाहरण है। जो कि आपको आपके वेबसाइट के माध्यम से कमाई का जरिया प्रदान करता है। अगर आपने गूगल से कमाई करने की ठान ली है तो आपके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक कैसे ला सकते हैं। वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के कई सारे तरीके होते हैं इसके लिए भी आप टेक्निकल टर्म यूज कर सकते हैं।

कैसे आएगा वेबसाइट पर ट्रैफिक

अगर आप अपने वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो आप SEO और SMO के माध्यम से अपने वेबसाइट के ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं। SEO का मतलब होता है, SEARCH ENGINE OPTIMIZATION इसेक जरिए अगर कोई व्यक्ति चाहे तो वह तो आसानी से अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन फ्रेंडली बना सकता है। ताकि अगर कोई व्यक्ति गूगल पर किसी टॉपिक को खोजे तो उसे आपका वेबसाइट सर्च ऑप्शन में दिख जाए। वहीं SMO भी आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने में काफी मदद करता है। SMO का फूलफॉर्म होता है SOCIAL MEDIA OPTIMIZATION, इसके माध्यम से व्यक्ति किसी भी पोस्ट या प्रोडक्ट को सोशल मीडिया पर पोस्ट करता है और उसका पोस्ट जैसे ही ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचता है वैसे- वैसे वेबसाइट को ट्रैफिक मिलने लगता है।

Facebook Comments